25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सुबह आठ बजे ही 43 डिग्री पहुंच जा रहा तापमान, गर्मी से हाल बेहाल

गर्मी व कड़ी धूप के बीच लोगों को अपनी दैनिक गतिविधियों को पूरा करने में परेशानी आ रही है. बुधवार को सुबह आठ बजे ही तापमान 43 डिग्री रिकार्ड किया गया. दिन भर कड़ी धूप रही. उमस का असर भी बढ़ गया है.

छपरा. गर्मी व कड़ी धूप के बीच लोगों को अपनी दैनिक गतिविधियों को पूरा करने में परेशानी आ रही है. बुधवार को सुबह आठ बजे ही तापमान 43 डिग्री रिकार्ड किया गया. दिन भर कड़ी धूप रही. उमस का असर भी बढ़ गया है. कड़ी धूप की चपेट में आकर लोग बीमार पड़ रहे हैं. हीट स्ट्रोक की चपेट में आकर लोग सदर अस्पताल समेत विभिन्न निजी अस्पतालों में इलाज के लिए पहुंच रहे हैं. छपरा सदर अस्पताल में बीते दो-तीन दिनों में गर्मी से बीमार पड़े लोगों की संख्या में बढ़ोतरी देखी जा रही है. ओपीडी में पहले वह दूसरे शिफ्ट में 30 से 40 फीसदी मरीज की अधिक हुए हैं. ओपीडी के रजिस्ट्रेशन काउंटर पर सुबह से लंबी कतार लग जा रही है. चाइल्ड वार्ड में भी प्रतिदिन लगभग 70 से 80 बच्चों का इलाज किया जा रहा है. पेट दर्द व उल्टी की शिकायत अधिक सदर अस्पताल से मिली जानकारी के अनुसार बीते दो-तीन दिनों में ओपीडी में जितने मरीज इलाज के लिए आये हैं. उनमें से 50 से 60 फीसदी मरीजों में पेट दर्द, उल्टी, डिहाइड्रेशन की शिकायत दिखी है. कई मरीज तो गंभीर स्थिति में इमरजेंसी विभाग में भी इलाज के लिए पहुंचे. कुछ मरीजों को इमरजेंसी वार्ड में शिफ्ट किया गया. दो-तीन मरीजों को सदर अस्पताल में बने हीटवेव वार्ड में भी रखा गया. चिकित्सकों का कहना है कि मौसम में बार-बार बदलाव हो रहा है. लोग काफी असावधानी बरत रहे हैं. कड़ी धूप में निकलने के बाद घर आकर तुरंत पानी पी ले रहे हैं. जिससे इंफेक्शन हो जा रहा है. खासकर छोटे बच्चों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. वरीय चिकित्सक डॉ केएम दुबे ने बताया कि इस समय वैसे मरीज जिन्हें ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, थायराइड आदि की समस्या है. उन्हें सतर्क रहना चाहिये. खानपान में अनियमितता नहीं बरतनी चाहिये. पानी की मात्रा अधिक कर देनी चाहिये.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें