24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अब मोबाइल एप से विद्यालय के प्रधानाध्यापक व शिक्षकों की बनेगी हाजिरी

शिक्षा विभाग ने जारी किया दिशा निर्देश

कटिहार. अब सरकारी स्कूल के प्रधानाध्यापक व शिक्षक की मोबाइल ऐप के जरिये ऑनलाइन हाजिरी बनेगी. शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ एस सिद्धार्थ ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को इस आशय से संबंधित दिशा निर्देश जारी किया है. डीइओ को दिये दिशा निर्देश में अपर मुख्य सचिव ने कहा है कि शिक्षा विभाग अंतर्गत संपादित किये जा रहे गतिविधियों के ऑनलाइन अनुश्रवण के लिए एक इंटीग्रेटेड सॉफ्टवेयर ई-शिक्षाकोष का निर्माण कराया गया है. जिसके तहत ई-शिक्षाकोष पोर्टल व मोबाइल ऐप भी विकसित कराया गया. विभाग की ओर से यह निर्णय लिया गया है कि प्रतिदिन वीसी के माध्यम से शिक्षकों एवं छात्रों की उपस्थिति से संबंधित प्राप्त किये जा रहे आंकड़ों की व्यवस्था को बंद करते हुए राज्य के सरकारी विद्यालयों (प्राथमिक, मध्य, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालय) में कार्यरत सभी प्रधानाध्यापक, शिक्षक व अध्ययनरत बच्चों की तकनीकी आधारित प्रतिदिन उपस्थिति ई-शिक्षाकोष मोबाइल ऐप के माध्यम से प्राप्त की जाये. इस नयी व्यवस्था के तहत प्रथम चरण में तत्काल कार्यरत सभी प्रधानाध्यापक, शिक्षक इस मोबाईल ऐप के माध्यम से प्रतिदिन उपस्थिति दर्ज करेंगे. द्वितीय चरण में बच्चों की प्रतिदिन उपस्थिति इसी मोबाइल ऐप से प्राप्त की जायेगी. इस क्रम में यह भी अंकित किया गया है कि ई-शिक्षाकोष मोबाइल ऐप के माध्यम से बच्चों की प्रतिदिन उपस्थिति प्राप्त करने के लिए सभी सरकारी विद्यालयों को टैबलेट, कम्प्यूटर उपलब्ध कराने को लेकर कार्रवाई की जा रही है. जिसके उपरांत बच्चों की प्रतिदिन उपस्थिति प्राप्त करने के संबंध में अलग से निर्देश जारी किया जायेगा .

डीईओ देंगे एचएम व शिक्षक को निर्देश

ऐसे में कार्यरत प्रधानाध्यापक व शिक्षक की मोबाइल ऐप के माध्यम से प्रतिदिन ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज कराने के लिए जिला स्तर पर कुछ कार्रवाई करने को लेकर निर्देशित किया गया है. अपर मुख्य सचिव की ओर से जारी दिशा निर्देश में कहा गया है कि सभी प्रधानाध्यापक व शिक्षक को गूगल प्ले स्टोर से ई-शिक्षाकोष ऐप को उनके मोबाइल फोन में डाउनलोड करने के लिए निर्देशित किया जाय. सरकारी विद्यालयों में कार्यरत सभी प्रधानाध्यापक व शिक्षक अपने टीचर आईडी से ई-शिक्षा कोष ऐप पर लॉग-इन करेंगे. जिन शिक्षकों के पास पूर्व से टीचर आईडी उपलब्ध नहीं है अथवा भूल गये है. वैसे शिक्षक विद्यालय के प्रधानाध्यापक से सम्पर्क कर पूर्व से जेनेरेटेड टीचर आईडी प्राप्त कर सकते है. टीचर आईडी उपलब्ध कराने के लिए विद्यालय के प्रधानाध्यापक स्कूल के लॉग-इन आईडी से शिक्षक मॉड्यूल में जाकर संबंधित शिक्षक को टीचर आईडी उपलब्ध करायेंगे. प्रधानाध्यापक व शिक्षक अपने टीचर आईडी से ई-शिक्षाकोष ऐप में लॉग-इन करने के पश्चात डैसबोर्ड पर अंकित ””मार्क अटेंडेंस”” बटन को क्लिक करेंगे.

ऐसे बनेगी ऑनलाइन अटेंडेंस

विद्यालय में उपस्थित रहने की स्थिति में प्रधानाध्यापक व शिक्षक द्वारा ””””””””सेल्फ अटेंडेंस”””””””” के विकल्प का चयन करते हुए इस बटन को क्लिक करेंगे. ऑनलाइन अटेंडेंस के लिए प्रधानाध्यापक व शिक्षक को संबंधित विद्यालय से 500 मीटर की परिधि में रहना आवश्यक होगा. विद्यालय के 500 मीटर की परिधि में रहने की स्थिति में प्रधानाध्यापक व शिक्षक को उनके मोबाईल स्क्रीन पर दो बटन दिखायी देगा. एक बटन स्कूल इन व दूसरा बटन स्कूल आउट का है. प्रधानाध्यापक व शिक्षक विद्यालय में आते ही ऑनलाइन अपनी उपस्थिति दर्ज करने के लिए मोबाईल स्क्रीन पर अंकित ””””””””स्कूल इन”””””””” बटन को क्लिक करेंगे एवं विद्यालय से जाते समय ””””””””स्कूल आउट बटन को क्लिक करेंगे. एसीएच की ओर से जारी दिशानिर्देश में यह भी कहा गया है कि स्कूल इन बटन को क्लिक करते ही मोबाईल का कैमरासेल्फी मोड में खुल जायेगा. मोबाईल स्क्रीन पर कैप्चर व कन्फर्म बटन दिखायी देगा. प्रधानाध्यापक व शिक्षक पहले कैप्चर बटन क्लिक करेंगे. जिसके बाद उनका फोटो, दिनांक व समय इत्यादि स्क्रीन पर दिखायी देगा. यदि फोटो, दिनांक एवं समय इत्यादि सही है तो कन्फर्म बटन क्लिक करेंगे. जिसके उपरान्त संबंधित प्रधानाध्यापक व शिक्षक का फोटो व समय के साथ उपस्थिति ऐप पर दर्ज हो जायेगी.

प्रतिनियुक्त शिक्षक के लिए मार्क ऑन ड्यूटी

शिक्षा विभाग की ओर से जारी दिशा निर्देश में कहा गया है कि ऐसे प्रधानाध्यापक व शिक्षक, जो विद्यालय से अन्यत्र किसी सरकारी कार्य के लिए प्रतिनियुक्त है तो ऐसी स्थिति में ””मार्क ऑन ड्यूटी”” विकल्प का चयन करते हुए इस बटन को क्लिक करेंगे. तत्पश्चात मोबाइल के स्क्रीन पर दो बटनयथा मार्क इन व मार्क आउट दिखायी देगा. मार्क इन बटन को क्लिक करते ही प्रधानाध्यापक व शिक्षक की उपस्थिति ऐप पर दर्ज हो जायेगी. इसी तरह प्रतिनियुक्त कार्य स्थल से प्रस्थान करते समय मार्क आउट बटन को क्लिक करेंगे. जारी गाइडलाइन में यह भी कहा गया है कि इस पोर्टल व ऐप के उपयोग के क्रम में किसी भी यूजर को किसी तरह की समस्या होने की स्थिति में टिकट राइज करने की सुविधा उपलब्ध है. जिसके आधार पर राज्य स्तर पर गठित प्रोजेक्ट मैनेजमेंट यूनिट के द्वारा तकनीकी बाधा को दूर करने को लेकर त्वरित कार्रवाई की जायेगी. एसीएस ने डीइओ को निर्देश दिया है कि जिला के सरकारी विद्यालय में कार्यरत सभी प्रधानाध्यापक एवं शिक्षक को टीचर आईडी के आधार पर दिनांक 25 जून से ई-शिक्षा कोष मोबाइल ऐप के माध्यम से प्रतिदिन उपस्थिति दर्ज करने के लिए निर्देशित करें. इस व्यवस्था के साथ ही विद्यालय में उपस्थिति पंजी में उपस्थिति दिनांक 25 जून तक दर्ज करेंगे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें