24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Patna : गर्मी की छुट्टी से अभी लौटे भी नहीं और नवरात्र के 50% टिकट हुए बुक

रिजर्वेशन विंडो 10 जून को खुली थी. अगले दो दिनों के अंदर ही अधिकतर ट्रेनों में 50 प्रतिशत सीटें फुल हो गयीं. सबसे अधिक कोलकाता जाने वाली ट्रेनों के टिकट बुक हो रहे हैं.

आनंद तिवारी, पटना : त्योहार में ज्यादातर लोग अपने घर जाते हैं. इस दौरान सबसे ज्यादा भीड़ बिहार आने-जाने वाली ट्रेनों में होती है. ऐसे में दुर्गा पूजा आने में अभी चार महीने बाकी हैं. ट्रेनों में नवरात्र की बुकिंग शुरू हो चुकी है. चार महीने पहले एडवांस बुकिंग में तेजी देखी जा रही है. देश के महानगरों से पटना जंक्शन आने वाली लंबी दूरी की ट्रेनों में बुकिंग सबसे ज्यादा तेज है. इसके अलावा दुर्गापूजा के दौरान सैर-सपाटे की योजना बना रहे लोग भी अभी से ट्रेनों के रिजर्वेशन में जुट गये हैं. इस साल तीन अक्तूबर से ही नवरात्र शुरू हो रहा है. 12 अक्तूबर को विजयादशमी है. ऐसे में टिकट को लेकर बुकिंग शुरू हो गयी.

कोलकाता जाने वाली ट्रेनों में सबसे अधिक टिकट हुए बुक

रिजर्वेशन विंडो 10 जून को खुली थीं. लेकिन अगले दो दिनों के अंदर ही अधिकतर ट्रेनों में 50 प्रतिशत सीटें फुल हो गयीं. सबसे अधिक कोलकाता जाने वाली ट्रेनों के टिकट बुक हो रहे हैं. जानकारों की मानें, तो पश्चिम बंगाल की दुर्गापूजा सबसे खास होती है. इस दौरान वहां सबसे अधिक लोग जाना पसंद करते हैं. इसको देखते हुए पटना से चलने वाली राजेंद्र नगर- हावड़ा, विभूति एक्सप्रेस, पटना दुरुतो, पटना-हावड़ा वंदेभारत एक्सप्रेस, जनशताब्दी एक्सप्रेस और पूर्वा एक्सप्रेस में सबसे अधिक टिकट की बुकिंग हो रही है.

पूर्वा, विभूति व राजेंद्र नगर-हावड़ा में अधिक सीटें फुल

तीन से 10 अक्तूबर तक हावड़ा-दिल्ली पूर्वा एक्सप्रेस में टिकट की बुकिंग हो रही हैं. तीन अक्तूबर को इस ट्रेन के स्लीपर में 80, चार अक्तूबर को 67, छह अक्तूबर को 36, सात अक्तूबर को 34 व 10 अक्तूबर को 78 सीटें ही खाली हैं, जबकि थर्ड एसी में तीन अक्तूबर को 64, चार अक्तूबर को 54, छह अक्तूबर को 34, सात अक्तूबर को 13 व 10 अक्तूबर को 34 बर्थ ही खाली हैं. राजेंद्र नगर-हावड़ा के स्लीपर में तीन से 10 अक्तूबर के बीच 194 से 200 तक सीटें खाली हैं. वंदे भारत एक्सप्रेस की चेयर कार में 398 से 416 सीटें खाली हैं. इन ट्रेनों में 20 से 50 प्रतिशत टिकट बुक हो चुके हैं. इसके अलावा अर्चना एक्सप्रेस, हिमगिरि एक्सप्रेस, संपूर्ण क्रांति, राजधानी, पटना-हटिया और पाटलिपुत्र से लोकमान्य तिलक जाने वाली ट्रेनों में भी 10 से 20 प्रतिशत टिकट बुक हो चुके हैं.

माता के दरबार जाने वाली ट्रेनों में भी बुकिंग

हर साल दुर्गा पूजा के दौरान ट्रेनों में काफी भीड़ उमड़ती है. पिछले कुछ सालों से पूजा में स्पेशल ट्रेनें भी नहीं चलायी जा रही हैं. लिहाजा पटना आने की चाह रहने वाले किसी प्रकार का कोई जोखिम उठाना नहीं चाहते हैं. दुर्गा पूजा के दौरान पटना आने वालों के साथ-साथ पटना समेत बिहार के पर्यटक स्थलों पर जाने वालों की भी भीड़ बढ़ जाती है. इसके अलावा माता के दरबार जाने वाली ट्रेनों में भी जगह नहीं मिलती है. वैष्णो देवी, कामाख्या, मैहर और विंध्याचल जाने वाले लोग भी एडवांस कटा रहे हैं. ट्रेनों में एक अक्तूबर से आगे की यात्रा के लिए लगातार सीटें बुक हो रही हैं. आने वाले कुछ दिनों में सभी टिकट बुक हो जायेंगे.

120 दिन पहले टिकट बुकिंग का है नियम

त्योहार में घर आने-जाने में किसी तरह की कोई परेशानी न हो, इसके लिए लोग पहले से ही रिजर्वेशन करा लेते हैं. इसके मद्देनजर रेलवे अब चार महीने पहले ही रिजर्वेशन का विंडो खोल देता है. ऐसे में 120 दिन पहले एडवांस बुकिंग बुधवार को 10 अक्तूबर की यात्रा के लिए रेल टिकट की रिजर्वेशन लाइन खुली. पटना के हावड़ा, मुंबई, राजस्थान, गुजरात, पंजाब, दिल्ली और दक्षिण भारत के अलग-अलग हिस्सों में रह कर नौकरी करते हैं या फिर पढ़ाई कर रहे हैं. पूजा की छुट्टियों में इन जगहों पर रहने वाले लोग पटना आते हैं.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें