20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

शहर में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के लिए चार जगहों पर ट्रांसफर स्टेशन बनेंगे

डीएम डॉ त्यागराजन की अध्यक्षता व नगर आयुक्त अभिलाषा शर्मा की मौजूदगी में गुरुवार को समाहरणालय के सभागार में आइआइटी पटना की टीम के साथ बैठक की गयी.

गया. डीएम डॉ त्यागराजन की अध्यक्षता व नगर आयुक्त अभिलाषा शर्मा की मौजूदगी में गुरुवार को समाहरणालय के सभागार में आइआइटी पटना की टीम के साथ बैठक की गयी. इस दौरान गया नगर निगम क्षेत्र में प्रदूषण नियंत्रण के लिए चलाये जा रहे राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम के तहत निगम क्षेत्र में उत्सर्जन सूची, स्रोत विभाजन व वाहन क्षमता के अध्ययन के लिए प्राथमिक डाटा संग्रहण पर चर्चा की गयी. इस बैठक में सदस्य संचालक सह नगर आयुक्त अभिलाष शर्मा ने बताया गया कि गया नगर निगम क्षेत्र में गत वर्ष की अपेक्षा वर्ष 2023- 24 में प्रदूषण स्तर में 30 प्रतिशत की कमी आयी है, जो नगर में चलाये जा रहे प्रदूषण नियंत्रण कार्यक्रम का परिणाम है. गया नगर निगम के द्वारा लगातार साफ-सफाई के साथ-साथ सभी मुख्य सड़कों पर प्रतिदिन वाटर स्प्रिंकलर के द्वारा जल छिड़काव का कार्य किया जाता है. राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण परिषद के द्वारा संचालित डैशबोर्ड के टिकट के निष्पादन में पूरे भारत में गया का प्रथम स्थान है. नगर आयुक्त की ओर से आइआइटी पटना की डॉ परिधि राजीव को गया नगर निगम व गया के अन्य विभागों का प्राथमिक डाटा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया. उन्होंने बताया कि गया नगर निगम के द्वारा शत प्रतिशत कचरे का प्रसंस्करण किया जा रहा है. नगर निगम क्षेत्र में निर्माण व विध्वंस अपशिष्ट प्रबंधन के लिए प्लांट लगाने की निविदा कर ली गयी है. शीघ्र ही काम शुरू किया जायेगा. नगर निगम क्षेत्र में धूलकण को काम करने के लिए गया के समाहरणालय से मिर्जा गालिब तक पेवर ब्लॉक का कार्य किया जा रहा है. अगले चरण में मिर्जा गालिब कॉलेज से आशा सिंह मोड़ होते हुए गया कॉलेज मोड़ तक व विधिक प्राधिकार मोड़ से जिला पदाधिकारी आवास होते हुए सीनियर एसपी के आवास तक पथ के दोनों तरफ का कार्य कराया जायेगा. गया नगर निगम के ठोस अपशिष्ट प्रबंधन हेतु चार स्थलों पर ट्रांसफर स्टेशन का निर्माण किया जायेगा. बैठक में जिला कृषि पदाधिकारी, जिला परिवहन पदाधिकारी, महाप्रबंधक उद्योग विभाग, क्षेत्रीय पदाधिकारी बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण परिषद, गया पुलिस अधीक्षक के प्रतिनिधि, राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम के राज्य के नोडल पदाधिकारी डॉ डी शाह आईआईटी पटना की डॉ परिधि राजीव, डॉ ओम प्रकाश, डॉ सुब्रता हयात, नगर प्रबंधक आसिफ सिराज व सानू कुमार उपस्थित थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें