26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand Weather Forecast: झुलस रहा झारखंड, बंगाल में अटका मानसून, 16 जून से संताल परगना में बारिश के आसार

Jharkhand Weather: झारखंड भीषण गर्मी से झुलस रहा है. लोगों को मानसून का इंतजार है, लेकिन यह बंगाल में अटक गया है. 16 से संताल परगना में बारिश हो सकती है.

Jharkhand Weather Forecast: झारखंड भीषण गर्मी से झुलस रहा है. मौसम विभाग लगातार लू का अलर्ट जारी कर रहा है. किसी जिले के लिए रेड अलर्ट, तो किसी के लिए ऑरेंज और कुछ जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया जा रहा है. इस बीच बुरी खबर यह है कि मानसून के आने में और देर होगी.

Jharkhand Weather: संताल के रास्ते 22 तक रांची आएगा मानसून

जी हां. झारखंड पहुंचने से पहले मानसून पश्चिम बंगाल में ही अटक गया है. मौसम विभाग की मानें, तो मानसून इस वक्त बंगाल के पहाड़ी इलाके सिलीगुड़ी और दार्जीलिंग में अटक गया है. झारखंड में मानसून की एंट्री संताल परगना के रास्ते होती है. उम्मीद है कि 22 जून तक यह राजधानी रांची पहुंच जाएगा. झारखंड में इसकी एंट्री तय समय से 3 दिन बाद यानी 18 जून को हो सकती है.

18 जून को झारखंड पहुंच सकता है मानसून

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बताया है कि 13 जून तक ही मानसून को झारखंड में पहुंचना था. अब इसके 18 जून को झारखंड पहुंचने की उम्मीद है. मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने कहा है कि मानसून फिलहाल सिलीगुड़ी-दार्जीलिंग में अटका हुआ है. 18 जून को संताल परगना के रास्ते इसके झारखंड में प्रवेश करने की उम्मीद जतायी जा रही है.

16 जून से संताल परगना में रुक-रुककर बारिश के आसार

इससे पहले 16 जून की दोपहर के बाद से संताल परगना के इलाके में रुक-रुककर बारिश हो सकती है. वहीं, रांची व आसपास के इलाके में मॉनसून के 20 से 22 जून तक पहुंचने की उम्मीद है. इधर, मौसम विभाग ने पलामू, गढ़वा, सरायकेला, खरसांवा, पूर्वी व पश्चिमी सिंहभूम में भीषण लू की वजह से ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है. गुरुवार को पलामू (मेदिनीनगर) राज्य का सबसे गर्मी शहर रहा, जहां का अधिकतम तापमान 46.5 सेल्सियस दर्ज किया गया.

15 जुलाई से पूरे झारखंड में मॉनसून

मौसम विभाग के अनुसार, 16 जून से झारखंड में रुक-रुक कर बारिश तो होने की उम्मीद है, लेकिन सभी जिलों में 15 जुलाई से मानसून के बादल पूरी तरह से छा जायेंगे और बारिश होगी. इस बार भारी बारिश होने की उम्मीद है. पूर्वी बिहार खास कर पूर्णिया, किशनगंज व अन्य इलाकों में साइक्लोनिक सर्कुलेशन गुजर रहा है, जिससे वहां रुक-रुक कर बारिश हो रही है.

रामगढ़ में लू लगने से एक की मौत

रामगढ़ जिले के गोला प्रखंड अंतर्गत बरलंगा थाना क्षेत्र के हारुबेड़ा गांव के समीप गुरुवार को लू लगने से एक व्यक्ति की मौत हो गयी. मृतक की पहचान कोरांबे पंचायत के कोनारडीह गांव निवासी करमा मुंडा (35) के रूप में हुई है. उसकी ससुराल बांका (प बंगाल) में है, जहां से वह 3 दिन पूर्व घर आने के लिए निकला था.

इसे भी पढ़ें

Jharkhand Weather: झारखंड में अगले कुछ दिनों तक कहीं चलेगी लू तो कहीं आंधी-पानी के आसार, येलो व ऑरेंज अलर्ट जारी

Jharkhand Weather: बदला मौसम, रांची को गर्मी से मिली राहत, झारखंड में 24 तक बारिश के आसार

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें