20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बोकारो को प्रतिदिन चाहिए 80 यूनिट खून, उपलब्ध हो रहा 55 यूनिट

ब्लड डोनर डे पर खास

रंजीत कुमार, बोकारो.

बोकारो को प्रतिदिन 80 यूनिट ब्लड की जरूरत पड़ती है. फिलहाल बोकारो को रोजाना 55 यूनिट रक्त ही मिल पा रही है. यह बोकारो के ब्लड डोनर की वजह से संभव हो पा रहा है. जरूरतमंदों के लिए ब्लड की व्यवस्था बोकारो ब्लड डोनर्स एसोसिएशन सहित दर्जनों संस्थान कैंप लगा कर कर रहे हैं. बोकारो के लोगों को रक्त की जरूरत पूरा करने के लिए चार ब्लड बैंक चलाये जा रहे हैं. बोकारो जेनरल अस्पताल की ओर से चलाये जा रहे ब्लड बैंक से अस्पताल में इलाजरत लोगों की जरूरतों को पूरा किया जाता है. इसके अलावा सरकारी स्तर पर रेड क्रॉस सोसाइटी की ओर से ब्लड बैंक की व्यवस्था मरीजों को मिलती है. यहां सात सौ रुपये व प्रति यूनिट के बदले एक यूनिट रक्तदान करनी पड़ती है. सदर अस्पताल ब्लड बैंक में मरीजों को नि:शुल्क ब्लड प्रदान किया जाता है. केएम मेमोरियल अस्पताल चास की ओर से भी ब्लड बैंक संचालित है. चारों ब्लड बैंक रोजाना लगभग 55 यूनिट रक्त मरीजों को उपलब्ध कराते हैं.

क्या कहते हैं सिविल सर्जन :

सिविल सर्जन डॉ दिनेश कुमार ने कहा कि रक्तदान के दौरान कुछ तरह की सावधानियां भी बरतनी जरूरी है. किसी बीमारी के लिए दवा ले रहे हैं, तो रक्तदान से पहले चिकित्सक की सलाह जरूर लें. जो महिलाएं हीमोग्लोबिन व सेहत के मानकों पर खरी उतरती हैं. रक्तदान कर सकती हैं, लेकिन पीरियड्स, प्रेग्नेंसी, ब्रेस्ट फीडिंग की स्थिति में रक्तदान करने से बचना चाहिए. शारीरिक परेशानी छिपा कर रक्तदान नहीं करनी चाहिए. ऐसे में खुद के साथ दूसरे को भी नुकसान होगा.

रक्तदान से दिल की सेहत में आता है सुधार :

रक्तदान करने से हिचकिचाएं नहीं. रक्तदान को महादान की संज्ञा दी गयी है. इससे किसी जरूरतमंद व्यक्ति को नया जीवनदान मिलता है. बावजूद इसके अधिकांश लोग ऐसे भी हैं, जो जागरूकता के अभाव में रक्तदान करने से हिचिकचाते हैं, लेकिन रक्तदान करने से न सिर्फ किसी को जीवनदान दिया जा सकता है, बल्कि इससे रक्तदाता की सेहत को भी फायदे होते हैं. चिकित्सकों के अनुसार रक्तदान से दिल की सेहत में सुधार आता है.

18 से 60 साल तक के स्वस्थ व्यक्ति कर सकते हैं रक्तदान :

रक्तदान करने से वजन नियंत्रित होता है. इतना ही नहीं रक्तदाता के तन व मन दोनों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. 18 से 60 साल की उम्र तक का कोई भी व्यक्ति रक्तदान कर सकता है. इसके लिए जरूरी है कि रक्तदान करने वाला व्यक्ति स्वस्थ हो. साथ ही साथ सेहत के कुछ मानकों पर खरा उतरता हो. ज्यादातर लोग रक्तदान से होनेवाले फायदों से आज भी अंजान हैं.

दिल को बनाए सेहतमंद :

रक्तदान आपके दिल की सेहत को दुरुस्त बनाने में मदद करता है. दरअसल, रक्तदान करने दिल की बीमारियों और स्ट्रोक का खतरा कम होता है. नियमित तौर पर रक्तदान करने से खून में आयरन की मात्र नियंत्रित रहती है. इसे दिल की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है.

लाल रक्त कोशिकाओं में वृद्धि :

रक्तदान करने से शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन बढ़ जाता है. रक्तदान के बाद शरीर खून की मात्र को पूरा करने के लिए कार्य करने लगता है. इससे शरीर की कोशिकाएं ज्यादा लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के प्रेरित होती हैं. इससे शरीर भी बेहतर तरीके से अपना कार्य करता है.

मोटापे को कम करने में सहायक :

रक्तदान शरीर के बढ़ते हुए वजन और मोटापे को कंट्रोल करने में मदद करता है. रक्तदान को वजन कम करने का तरीका तो नहीं कहा जा सकता है, लेकिन रक्तदान के बाद स्वस्थ डायट व नियमित व्यायाम से वजन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है.

कैंसर का खतरा होता है कम :

रक्तदान करने वाले लोगों को रक्तदान न करने वालों के मुकाबले कैंसर होने का खतरा कम होता है. नियमित अंतराल पर रक्तदान करके अपने शरीर में आयरन की अधिकता से बच सकते हैं. आयरन की संतुलित मात्र व रक्तदान करने से कुछ प्रकार के कैंसर का खतरा कम होता है.

से

हत होती है पहले से बेहतर :

नियमित रूप से रक्तदान करने वाले लोग दूसरों के मुकाबले ज्यादा स्वस्थ रहते हैं. रक्तदान शरीर की कोशिकाओं को प्रोत्साहित करता है. इससे ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित होता है. बीमारियों से बचाव होता है. सेहत बेहतर होती है. साथ ही रक्तदान के प्रति सजगता बनी रहती है.

इनके लिए रक्त की नि:शुल्क व्यवस्था :

थैलेसिमिया, प्लास्टिक एनिमिया, सिकलसेल एनिमिया, कैंसर से पीडित, एडस (एचआइवी), बीपीएल कार्डधारी

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें