24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Career as an HR Professional: जानें कैसे बने एचआर,क्या है शैक्षणिक योग्यता एवं अन्य जानकारी

Career as an HR Professional: ह्यूमन रिसोर्स प्रोफेशनल्स मुख्य रूप से रिक्रूटमेंट, मैनेजमेंट जैसे कामों की देखते हैं.किसी भी कंपनी के लिए एम्प्लॉई का चयन करना आसान नहीं होता, आपको आपके ऑर्गेनाइजेशन के काम के और स्किल्स के अनुसार कई सारे उम्मीदवार में से बेहतर का चयन करना होता है. करियर विकल्प के तौर पर एचआर प्रोफेशनल एक बेहतरीन चुनाव है. जानें इससे जुड़ी आवश्यक डिटेल्स.

Career as an HR Professional: एचआर एक ऐसा पद है जो किसी भी ऑर्गेनाइजेशन को व्यवस्थित रूप से चलाने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है.किसी भी ऑर्गेनाइजेशन को सुचारू रूप से चलाने के लिए एक एचआर प्रोफेशनल की जरूरत पड़ती है. कोई भी कंपनी को बिना एचआर पर्सन के सही ढंग से चला पाना काफी मुश्किल काम है. एचआर डिपार्टमेंट के अंदर कर्मचारियों की सैलरी, एम्पलॉई रूल्स एंड रेगुलेशन्स, कंपन्सेशन और लीव पॉलिसी जैसे कई तरह के काम आते हैं. एचआर ऑफिस के सभी एम्प्लॉय में मैनेजमेंट के साथ अनुशासन बनाए रखने का भी काम करते है.

Career as an HR Professional: शैक्षणिक योग्यता

छात्रों को न्यूनतम 50%-60% के साथ 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करना आवश्यक है.हालांकि ह्यूमन रिसोर्स प्रोफेशनल बनने के लिए कोई कंपलसरी कोर्स में स्नातक की डिग्री हो ऐसा अनिवार्य नहीं है, अधिकांश एम्प्लॉयर्स ह्यूमन रिसोर्स, मैनेजमेंट एडमिनिस्ट्रेशन, साइकोलॉजी या संबंधित क्षेत्र में स्नातक की डिग्री वाले उम्मीदवारों को प्रेफर करते हैं. कुछ पदों के लिए मास्टर डिग्री की आवश्यकता हो सकती है जैसे सीनियर या स्पेशलाइज्ड रोल के लिए.

Also Read: Donald Trump Birthday: 78 साल के हुए अमेरिकी पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, जानें उनसे जुड़े प्रेरणदायक कोट्स

एचआर में एमबीए के लिए होती है कैट/ मैट परीक्षा

ह्यूमन रिसोर्स में मास्टर्स की डिग्री में एडमिशन पाने के लिए छात्रों के पास सम्बंधित विषय में न्यूनतम 45%- 60% के साथ बैचलर्स डिग्री होनी चाहिए.छात्रों को यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित एंट्रेंस एग्जाम उत्तीर्ण करना होगा.यदि आप एचआर में एमबीए करना चाहते हैं तो भारत में कैट/ मैट/एनमैट/टीस/सीमैट जैसे एंट्रेंस एग्जाम में अच्छे अंक प्राप्त करना जरूरी है.

ऐसे तो एचआर प्रोफेशनल्स के कई भूमिकाएं पर यहां हमने कुछ मुख्य भूमिकाओं को चिन्हित किया है:

ह्यूमन रिसोर्स डेटा डिटेक्टिव: डाटा डिटेक्टिव मुख्य रूप से डिटेल्स पर गहरी नजर रखते है और ये एनालिसिस करने की गजब की क्षमता रखते हैं ,एचआर डेटा जासूस पूरे ऑर्गेनाइजेशन में डेटा इकट्ठा करने, कॉम्पिलिंग करने और उसकी क्वालिटी सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है.

रिक्रूटमेंट एंड हायरिंग: एचआर मैनेजर अवेलेबल जॉब पोजीशंस पर समय से एम्पलाइज की नियुक्ति से जुड़े काम को देखते हैं.

ट्रेनिंग एंड डेवलपमेंट: नए हायरिंग हुए एम्प्लॉयज के स्किल को डेवलप करने के लिए और तेज करने के लिए ट्रेनिंग प्रोग्राम तैयार करते है.

एम्प्लॉय रिलेशन: कंपनी मैनेजमेंट और कर्मचारियों के बीच के संबध का ध्यान रखते है, किसी भी विवाद की स्थिति में उसका समाधान करने का भी काम इनके द्वारा किया जाता है.

Career as an HR Professional: देखें ह्यूमन रिसोर्स प्रोफेशनल सर्टिफिकेशन कोर्सेज

प्रोफेशनल इन ह्यूमन रिसोर्स (पीएचआर): इस सर्टिफिकेट कोर्स में ह्यूमन रिसोर्स कार्यक्रमों को लागू करने की तकनीक और लॉजिस्टिक ऑपरेशंस से संबंधित कानून और नियम शामिल हैं.

सीनियर प्रोफेशनल इन ह्यूमन रिसोर्स (एसपीएचआर): ये उन ह्यूमन रिसोर्स प्रोफेशनल के लिए सुपीरियर ह्यूमन रिसोर्स सर्टिफिकेट है, जिन्होंने ह्यूमन रिसोर्स नॉलेज के साथ स्ट्रेजिक नॉलेज इन ह्यूमन रिसोर्स का भी बखूबी इस्तमाल किया है.

सोसायटी फॉर ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट सर्टिफाइड प्रोफेशनल: ये सर्टिफिकेट कोर्स एचआर प्रोफेशनल्स को करियर में आगे बढ़ने में और एचआर पॉलिसी की अच्छी समझ होने के लिए की जाती है.

Also Read: TS DOST 2024 Phase 2 Registration Extended: डीओएसटी फेज 2 रजिस्ट्रेशन अब 15 जून तक, जानें प्रोसेस

Also Read: NEET-UG परीक्षा पर क्यों मचा है बवाल, जानें हर सवाल के जवाब

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें