23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

उमस भरी गर्मी से जनजीवन अस्त व्यस्त

शुक्रवार को गर्मी के तेवर और तल्ख हो गए और गुरुवार की अपेक्षा तापमान का पारा एक डिग्री सेल्सियस और बढ़ गया. तापमान 43 डिग्री को पार कर गया है.

सीवान. शुक्रवार को गर्मी के तेवर और तल्ख हो गए और गुरुवार की अपेक्षा तापमान का पारा एक डिग्री सेल्सियस और बढ़ गया. तापमान 43 डिग्री को पार कर गया है. जिले में पिछले चार दिनों से तेज गर्मी परवान पर है. हीटवेव से पूरा जिला झुलस रहा है. इस वजह से दिन में लोगों के जिंदगी घर से बाहर निकलने पर दुश्वार हो जा रही है. तेज धूप और गर्म हवा से अब घरों की दीवार भी गर्म होने लगी है. इससे घर में पंखा चलने पर भी गर्मी से निजात नहीं मिल रही है. जिसके पास एसी उपलब्ध है, वे तेज गर्मी से एसी के सहारे निजात पाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन सामान्य तथा गरीब तबके के लोग गर्मी सहने के लिए मजबूर है. शुक्रवार की सुबह आठ बजे के बाद से ही घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया. इस दौरान सड़क सुनसान होने लगी. अति आवश्यक होने पर ही लोग घरों से बाहर निकले. कृषि विज्ञान केंद्र के मौसम विशेषज्ञ के अनुसार अभी फिलहाल हीटवेब से निजात मिलने की उम्मीद नहीं है. शनिवार को भी अधिकतम तापमान 43 डिग्री रहेगी. इस दौरान गर्म हवा भी चलती रहेगी. शुक्रवार तीखी धूप, गर्म हवा, तपती धरती, दहकती घरों की दीवारों के बीच लोग ऐसा महसूस कर रहे थे कि मानो 50 डिग्री तापमान है. ऐसी तपिश में लोगों को पैदल यह तय कर पाना मुश्किल हो रहा था. बह रही लू राहगीरों के शरीर को बेजान बना दे रही थी. शहर के 85 वर्षीय सेवानिवृत्त शिक्षक बैजनाथ प्रसाद शर्मा ने बताया कि धरती तपती है तो नुकसान पहुंचाने वाले कीट का सफाया होता है. पहले और अब के तापमान में काफी अंतर दिख रहा है. मौसम भी असमय हो गया है. मार्च से गर्म हवा चलने लग रही है. जलस्तर खिसक जा रहा है. पहले ऐसा नहीं होता था. गर्म हवा मिट्टी की नमी को समाप्त कर रही है. किसानों को धान का बिचड़ा डालने के लिए ज्यादा पानी की जरूरत पड़ेगी. अभी 85 प्रतिशत किसान बिचड़ा नहीं डाले हैं. बारिश होने व नहर-वितरणी में पर्याप्त पानी आने पर बिचड़ा डालने के काम में आएगी. 19 जून से हो सकती है बारिश- मौसम विभाग की वेबसाइट के अनुसार, जिले में 15 जून को भी अधिकतम 43 व न्यूनतम तापमान 31 डिग्री तापमान रहा. जबकि 16 जून को अधिकतम 40 व न्यूनतम 28 डिग्री, 17 जून को भी अधिकतम तापमान 41 व न्यूनतम डिग्री 20 रहने की संभावना है. 18 जून को भी यह स्थिति बरकरार रहेगी. इस दिन आसमान में बादल छाये रहेंगे. 18 जून से मौसम का मिजाज बदलेगा. 19 जून को बारिश होने की संभावना जतायी गई है. इसके साथ ही तापमान में उतार-चढ़ाव बना रहेगा. शुकवार को दोपहर में सड़कों पर वही लोग दिखे, जिन्हें जरूरत थी. सड़कों पर विचरण करने वाले मवेशी भी जहां-तहां गलियों में छाया में बैठे थे.भीषण गर्मी के चलते लोग घरों में ही दोपहर का समय काटने को मजबूर हैं.शहर के लोग सुबह-शाम मही बाजार में निकल रहे हैं. ग्रामीण क्षेत्र से लोग भी शहर में कम आ रहे हैं. अस्पताल में मरीजों की संख्या में हुई बढ़ोतरी अस्पतालों व निजी क्लिनिकों में अत्यधिक गर्मी के कारण बुखार, कै-दस्त, डिहाइड्रेशन, हाइपर टेंशन, सन स्ट्रोक सहित कई अन्य बीमारियों के लक्षण के साथ पहुंच रहे है. सदर अस्पताल के डॉ. मुकेश कुमार , निजी क्लिनिक के डॉ. पी के चंदन , डॉ. डॉ. राजी रंजन , डॉ. के पंडित आदि ने बताया कि कुछ सावधानियां बरत कर इस भयंकर गर्मी से निजात पाया जा सकता है.कहा कि खाली पेट बाहर नहीं निकलें. डिहाइड्रेशन से बचने के लिए पेय पदार्थ का भरपूर प्रयोग करें. पूरे शरीर को ढंक कर निकलने के साथ आंखों पर चश्मा लगाकर ही निकलें.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें