23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

भीषण गर्मी से अब मिलेगी शीघ्र राहत, मानसून के स्वागत के लिए रहें तैयार

दो से तीन दिनों के अंदर जिले में दिखने लगेगा मानसून का असर

दो से तीन दिनों के अंदर जिले में दिखने लगेगा मानसून का असर

अगले 4 से 5 दिनों के अंदर जिले में होगी मानसून की झमाझम बारिश

मानसून को आगे बढ़ाने के लिए मौसम की परिस्थिति ले रही आकार

पूर्णिया. प्रचंड गर्मी की मार झेल रहे पूर्णियावासियों के लिए अच्छी खबर है. सोमवार से मौसम में बदलाव के संकेत मिल रहे हैं. इसकी शुरुआत फिलहाल शनिवार से हो गई है क्योंकि आसमान में बादल बनने शुरु हो गए हैं. अगले दो से तीन दिनों के अंदर अपने जिले में मानसून का असर दिखने लगेगा. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगले 4 से 5 दिनों के अंदर जिले में झमाझम बारिश होगी. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में चार दिनों के अंदर मानसून पहुंचने की उम्मीद जतायी है. मौसम विज्ञानियों की मानें तो पूर्णिया जिले में पिछले 48 घंटे से मौसम सुहावना बना हुआ है. जिले के पूर्वी हिस्से के ग्रामीण इलाकों में कहीं-कहीं हल्की बारिश भी हो रही है. इसके चलते बादलों का प्रसार बढ़ रहा है. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि 17 से 19 जून के आसपास मानसून की एंट्री हो सकती है. आईएमडी के मुताबिक मौसमी सिस्टम के सक्रिय नहीं हो पाने के कारण पूर्णिया से सौ किलोमीटर दूर पश्चिम बंगाल के इस्लामपुर में मानसून ठहरा हुआ है जिसे आगे बढ़ाने के लिए मौसम की परिस्थिति तेजी से आकार ले रही है. यहीं से मानसून पूर्णिया की ओर बढ़ेगा. मौसम विज्ञानियों का पूर्वानुमान है कि सोमवार से लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है.

मौसम रहा सुहावना तो बिजली की ट्रिपिंग भी कम

पुरवैया के झोंकों के साथ खुशगवार मौसम के बीच शनिवार की सुबह हुई. बीते शुक्रवार की दोपहर तो हल्की धूप भी नजर आयी थी पर शनिवार को पूरे दिन आसमान में बादल छाए रहे. मौसम के इस मिजाज को मानसून के करीब होने का ही संकेत माना जा रहा है. करीब दो-तीन हफ्ते के बाद शनिवार का पहला दिन है जब उमस ने नहीं सताया. अहम यह है कि शनिवार को एक तरफ जहां मौसम का मिजाज कूल-कूल जसा रहा वहीं दूसरी ओर बिजली की ट्रिपिंग भी नहीं के बाराबर हुई. मौसम विभाग के पूर्वानुमान में अगले चार दिनों के दौरान दिन के तापमान में दो से चार डिग्री की क्रमिक गिरावट की संभावना जतायी गई है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें