23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Weather Forecast: दिल्ली में तपती और झुलसाने वाली गर्मी से हाल बेहाल, ऑरेंज अलर्ट जारी, बारिश को लेकर यहां मिला गुड न्यूज

Weather Forecast: उत्तर भारत के कई राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है. दिल्ली से लेकर यूपी और बिहार झारखंड समेत कई राज्यों में भीषण गर्मी से लोग हलकान हैं. हालांकि मौसम विभाग ने कहा है कि 20 जून से मौसम में बदलाव आने लगेगा और लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलेगी.

Weather Forecast: देश के कई राज्यों में मौसम का मिजाज करवट ले रहा है. मानसून और प्री मानसून का बारिश हो रही है. वहीं दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में अभी भी भीषण गर्मी पड़ रही है. राजधानी दिल्ली के लोगों का गर्मी से बुरा हाल है. राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को अधिकतम तापमान 44.6 डिगी सेल्यस रहा जो सामान्य से छह डिग्री अधिक है. यहां लोगों को चिलचिलाती गर्मी से कोई राहत नहीं मिली हैं. वहीं मौसम विभाग ने दिल्ली एनसीआर में लू चलने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

Delhi Weather News: दिल्ली में कब होगी बारिश
दिल्ली में भीषण गर्मी से आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित है. चिलचिलाती गर्मी के कारण सड़कों पर सन्नाटा पसर जा रहा है. मौसम विभाग के ताजा अपटेड के मुताबिक 19 जून तक दिल्ली में भीषण गर्मी से कोई राहत मिलने की संभावना नहीं है. विभाग का कहना है कि 20 जून से दिल्ली-एनसीआर में मौसम का मिजाज बदल सकता है. दिल्ली में 20 जून के बाद तेज हवा के साथ हल्की बूंदा बांदी हो सकती है. दिल्ली में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है. हालांकि 21 जून के बाद दिल्ली को गर्मी से राहत मिलनी शुरू हो जाएगी.

UP Weather Updates: यूपी में गर्मी का प्रकोप जारी
दिल्ली के साथ-साथ पूरे उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी का प्रकोप है. चिलचिलाती गर्मी से लोगों का बुरा हाल है. दिन चढ़ते ही सड़कों पर सन्नाटा पसर जा रहा है. जरूरी काम से लोग घरों से बाहर निकल हे हैं. प्रदेश में भीषण गर्मी के साथ लू का भी प्रकोप है. लू के कारण कई लोगों की जान चली गई है. लोग बारिश की आस में आसमान निहार रहे हैं.  वहीं मौसम विभाग का कहना है कि जल्द ही यूपी के लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिल सकती है. क्योंकि जल्द ही यूपी में मानसून की दस्तक होने वाली है. मौसम विभाग के मुताबिक यूपी में 20 जून तक मानसून की दस्तक हो सकती है.

Punjab Haryana Weather Forecast: भीषण गर्मी की चपेट में हरियाणा और पंजाब
पंजाब और हरियाणा में आसमान से ‘आग’ बरस रहा है. दोनों राज्यों में शनिवार को भीषण गर्मी पड़ी. पंजाब के फाजिल्का जिले के अबोहर में अधिकतम तापमान 47.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ भी भीषण गर्मी की चपेट में है, जहां अधिकतम तापमान 43.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पंजाब के गुरदासपुर में अधिकतम तापमान 46.5 डिग्री सेल्सियस रहा. इसके अलावा अमृतसर, लुधियाना, पटियाला और पठानकोट में अधिकतम तापमान क्रमशः 44 से 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं हरियाणा के नूंह में अधिकतम तापमान 46.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि रोहतक में अधिकतम तापमान 45.3 और सिरसा में 45.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Jharkhand Weather: झारखंड के लोगों को जल्द मिलेगी गर्मी से राहत
झारखंड में भी लोग भीषण गर्मी से हलकान हैं. हालांकि मौसम विभाग की ओर से प्रदेश के लोगों के लिए गुड न्यूज है कि जल्द ही यहां गर्मी से राहत मिल सकती है. मौसम विभाग का अनुमान है कि 17 जून से राज्य के कई हिस्सों में बारिश के साथ वज्रपात हो सकती है. जिससे चिलचिलाती गर्मी से प्रदेश को लोगों को राहत मिलेगी. इस दौरान हवा की गति 40 से 50 किमी प्रति घंटा की हो सकती है. हालांकि, इस दिन उत्तर पश्चिमी भाग यानी कि पलामू, गढ़वा, चतरा, कोडरमा, लातेहार और लोहरदगा में हीट वेव के भी आसार हैं. मौसम विभाग ने कहा है कि आज यानी रविवार के पलामू, गढ़वा, चतरा, कोडरमा, लातेहार, लोहरदगा, पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सिमडेगा, सरायरेला-खरसांवा में कहीं हीट वेव चलने की संभावना है.

Also Read: Today News Wrap: अलकनंदा नदी में बड़ा हादसा, कई लोगों की मौत, पेट्रोल-डीजल पर क्यों हो रहा बवाल, पढ़ें सुबह की बड़ी खबरें

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें