28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UPSC Prelims 2O24 Exam: कितना मुश्किल होता है प्रीलिम्स पास करना, जानें डिटेल में

UPSC Prelims 2O24 Exam: भारत की सबसे कठिन परीक्षा यूपीएससी प्रीलिम्स आज 15 जून को पूरे देश में आयोजित हो रही है. कितना मुश्किल है यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा पास कर पाना, क्वालीफाई करने के लिए कितने अंको की होती है आवश्यकता ऐसे तमाम बातें परीक्षा में शामिल हो रहे अभ्यर्थी अथवा तैयारी में जुटे एस्पिरेंटस के दिमाग में चल रहा होता है. जानें इससे जुड़ी डिटेल्ड जानकारी.

UPSC Prelims 2O24 Exam: संघ लोक सेवा आयोग इस साल 16 जून यानी की आज पूरे देश में यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा का आयोजन कर रही है. इस वक्त यूपीएससी के तैयारी में जुटे अभ्यर्थी और परीक्षा में शामिल हो रहे कैंडिडेंट्स के मन में यूपीएससी प्रीलिम्स को लेकर कई तरह के सवाल आ रहे होंगे, यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा पास करने के लिए कितने सवाल का जवाब सही होना चाहिए? पिछले साल यूपीएससी प्रीलिम्स एग्जाम को पास करने के लिए कितने अंक हासिल करने पड़े थे, पिछले सालों में यूपीएससी प्रीलिम्स कट ऑफ क्या रही है.

UPSC Prelims 2O24 Exam: देखें साल 2023 के यूपीएससी प्रीलिम्स के आकड़े

साल 2023 की कटऑफ लिस्ट के ऊपर नजर डाले तो यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा में सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों ने 38 सवालों के सही जवाब देकर परीक्षा पास कर लिया था.वहीं ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के अभ्यर्थी ने 34 सवाल, ओबीसी कैंडिडेट्स ने 37 सवाल, एससी कैटेगरी के अभ्यर्थियों ने 30 सवाल और एसटी उम्मीदवारों ने 24 सवालों के सही जवाब देकर प्रीलिम्स परीक्षा पास कर लिया था.

Also Read: SSC Grade C Stenographer Exam 2024 Result जारी, यहां देखे रिजल्ट डाउनलोड प्रोसेस

UPSC Prelims 2O24 Exam: 13 लाख से ज्यादा उम्मीदवार यूपीएससी प्रीलिम्स में हो रहे शामिल

रिपोर्टों की माने तो, इस साल 2024 में भारत सरकार के तहत कुल 1056 ग्रुप ए अधिकारी के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आयोजित हो रहे यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा में 13 लाख से भी ज्यादा उम्मीदवार शामिल हो रहे है.देशभर में आज आयोजित हो रहे यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा का लेवल पिछले साल की तरह मॉडरेट बताया जा रहा है.

●यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाती है.

●प्रीलिम्स पेपर के अंदर में दो सेक्शंस होते है -जनरल स्टडीज एंड सीएसएटी.

●प्रत्येक गलत उत्तर के लिए नेगेटिव मार्किंग की जाती है.

करेंट अफेयर्स की जानकारी होना है बेहद जरूरी

प्रीलिम्स के अंतर्गत सीएसएटी पेपर एक क्वालीफाइंग पेपर होगा, जिसमें न्यूनतम अंक 33% निर्धारित होंगे.तकरीबन 30-40 प्रश्न करेंट अफेयर्स और हाल के घटित घटनाक्रमों से आते है. देश विदेश में चल रहे करेंट इवेंट्स की जानकारी होना बेहद जरूरी है. करंट अफेयर्स को समझने से सिलेबस पर पकड़ मजबूत होती है.करेंट अफेयर्स को अपनी यूपीएससी तैयारी के रणनीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाना बहुत जरूरी है.

Also Read: NFL MT Recruitment 2024: 164 पदों के लिए नेशनल फर्टिलाइजर्स लिमिटेड में निकली बंपर वैकेंसी,जल्द करें आवेदन

Also Read: PGCIL Recruitment 2024: पावर ग्रिड में 435 इंजीनियर ट्रेनी पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानें प्रोसेस

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें