30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

International Yoga Day Special: भारत की ये 8 जगहें योग के लिए हैं मशहूर

International Yoga Day Special: योग दिवस से पहले जानें भारत की इन जगहों के बारे में जहां दुनियाभर से योग करने आते हैं लोग.

International Yoga Day Special: योग, संस्कृत शब्द से लिया गया है जिसका अर्थ है एकजुट होना या जुड़ना, शरीर, मन और आत्मा को सामंजस्य बनाने का एक गहरा तरीका प्रदान करता है. आजकल योग टूरिज्म एक बढ़ता हुआ चलन है जहां लोग नई जगहों को एक्स्प्लोर करते हैं जिससे कि वे योग और मैडिटेशन की मदद से फिजिकल, मेंटल, इमोशनल शांति का अनुभव कर सके. योग का जन्मस्थान भारत, परफेक्ट योग डेस्टिनेशन है. ऐसे में ये हैं इंडिया की 8 ऐसी जगहें जो हैं बजट फ्रेंडली योग डेस्टिनेशन ऑफ इंडिया जो आपको पीस ऑफ माइंड विथ एडवेंचर देने का वादा करती हैं.

ऋषिकेश

उत्तराखंड में बसा, ऋषिकेश योग प्रेमियों के लिए एक शांत आश्रय है. आनंद प्रकाश योग आश्रम, योग निकेतन आश्रम और शिवानंद आश्रम जैसे प्रसिद्ध आश्रमों में बजट-अनुकूल या यहां तक कि निःशुल्क योग कक्षाओं का भी आप आनंद लें अकते है . योग के साथ-साथ, रिवर राफ्टिंग और बंजी जंपिंग जैसी एडवेंचरस एक्टिविटी का भी अनुभव कर सकते है साथ ही त्रिवेणी घाट पर सुबह-शाम के समय आध्यात्मिक गंगा आरती में भी शामिल हो सकते है.

केरल

अपने खूबसूरत समुद्र तटों, बैकवाटर और पहाड़ियों के साथ केरल एक लोकप्रिय योग डेस्टिनेशन है. त्रिवेंद्रम में शिवानंद योग वेदांत धनवंतरी आश्रम में, झील के किनारे समूह योग सत्रों में भाग लें सकते है, इस जगह पर आपको स्वच्छ हवाओं में मन को शांति मिलेगी. बैकवाटर क्रूज़ और कोवलम जैसे प्राचीन समुद्र तटों को एक्स्प्लोर करना न भूलें.

दिल्ली

दिल्ली अपने ऐतिहासिक स्थलों, सांस्कृतिक विरासत एवं यहां के रहन सहन कई मायनों में घुमने के लिए टूरिस्ट की पहली पसंद है. इसके साथ ही योग और आश्रमों के लिए भी यह जगह उपयुक्त है. विभिन्न प्रकार के योग और ध्यान सत्रों के लिए आप श्री अरबिंदो आश्रम जाएं, या शीर्षासन, प्राणायाम और संतुलन आसन पर वर्कशॉप के लिए शिवानंद योग वेदांत नटराज आश्रम जाएँ. ताज महल सहित शहर की समृद्ध विरासत को देखें, जो थोड़ी ही दूरी पर है.

गोवा

हालांकि गोवा अपनी नाइटलाइफ़ के लिए जाना जाता है, लेकिन यह बेहतरीन योग रिट्रीट भी है. आशियाना योग केंद्र और स्वान योग रिट्रीट क्रमशः शानदार और बजट के अनुकूल विकल्प देते हैं. यहाँ पर आप चक्र योग, आयुर्वेदिक उपचारों का आनंद लें सकते है और स्नोर्कलिंग और स्कूबा डाइविंग जैसी एडवेंनचरस एक्टिविटी का आनंद भी उठा सकते है.

पांडिचेरी

पांडिचेरी अपने फ्रेंच इंडस्ट्रियल और रिच इंडियन कल्चर के लिए फेमस है यह आपको फ्रेंच एंड इंडियन कल्तुए का परफेक्ट कॉम्बो नजर आएगा. यहां पर आपको श्री अरबिंदो आश्रम एक शांत वातावरण में निःशुल्क योग सत्र और आध्यात्मिक शिक्षा प्रदान करता है.

सिक्किम

सिक्किम का शांत वातावरण इसे योग रिट्रीट के लिए एकदम सही बनाता है. बोधिचार्य ध्यान केंद्र एक फारेस्ट एरिया में योग और ध्यान की सुविधा प्रदान करता है. गंगटोक जाएं, युमथांग जैसी ऊंची-ऊंची जगहों को भी आप विजिट कर सकते है और त्सोंगमो झील की खूबसूरती को भी देख सकते है.

Also Read: Travel: जून और जुलाई में भारत में घूमने के लिए ये 5 जगहें हैं बेस्ट

मैसूर

कर्नाटक का एक विरासत शहर मैसूर अपने अष्टांग योग के लिए पूरे विश्व में प्रसिद्ध है. मैसूर मंडेला योगशाला में हठयोग जैसे योग अभ्यास कर सकते है. मैसूर का भव्य पैलेस और चामुंडेश्वरी मंदिर पर्यटन की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है. साथ ही आप फेमस साउथ इंडियन डिशेस का भी स्वाद ले सकते है.

धर्मशाला

हिमाचल प्रदेश के पहाड़ों के बीच स्थित धर्मशाला योग और ध्यान के लिए परफेक्ट प्लेस है. शिव योग घाटी विभिन्न योग शैलियों के साथ किफायती रिट्रीट प्रदान करती है. त्रिउंड और सुंदर कांगड़ा घाटी में ट्रेकिंग का भी आनंद लें सकते है.

इन्पुट- प्रतिष्ठा पवार

Also Read: International Yoga Day 2024: पीएम मोदी ने AI मॉडल के जरिए बताया त्रिकोणासन का महत्व, देखें VIDEO

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें