22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

राउरकेला : स्मार्ट सिटी में डेढ़ घंटे की बारिश ने उमस भरी गर्मी से दिलायी राहत

स्मार्ट सिटी राउरकेला में मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है. पिछले एक सप्ताह से कड़ी धूप और उमस से परेशान शहर के लोगों को शनिवार रात करीब डेढ़ घंटे तक हुई बारिश से राहत मिली है.

राउरकेला. स्मार्ट सिटी राउरकेला में मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है. पिछले एक सप्ताह से कड़ी धूप और उमस से परेशान शहर के लोगों को शनिवार रात करीब डेढ़ घंटे तक हुई बारिश से राहत मिली है. राउरकेला में पिछले एक सप्ताह से अधिकमत तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रिकॉर्ड किया जा रहा है. साथ ही आर्द्रता के कारण घर के अंदर और बाहर कहीं भी राहत नहीं मिल रही थी. शनिवार की देर शाम आंधी-बारिश के बाद रविवार को मौसम सामान्य रहा. लोगों को गर्मी से राहत मिली. रविवार सुबह शहर का मौसम साफ रहा, हालांकि, धूप नहीं खिली. जिस कारण तपिश और उमस भरी गर्मी से लोगों को दो-चार नहीं होना पड़ा. दिन में गर्मी का अहसास हुआ, लेकिन ज्यादा परेशानी नहीं हुई.

तेज गड़गड़ाहट के साथ अचानक हुई झमाझम बारिश

शनिवार देर शाम अचानक बिजली की गड़गड़ाहट के साथ तेज हवा चलने लगी. देखते ही देखते झमाझम बारिश का दौर शुरू हो गया. अचानक शुरू हुई बारिश के कारण सड़क पर चलने वाले लोगों में किसी ने चाय के ठेला, तो किसी ने दुकान की शेड के नीचे पहुंच कर खुद को भींगने से बचाया. रिंगरोड पर जाने वाले चालकों ने बस स्टॉप में शरण ली. इस दौरान कुछ लोगों को बारिश से बचने के लिए छाता लेकर जाते भी देखे गये. करीब डेढ़ घंटे बाद बारिश तो बंद हो गयी, लेकिन हल्की बूंदा-बांदी का दौर जारी रहा. गौरतलब है कि शनिवार को शहर का तापमान 43.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था. लगातार 40 डिग्री से ऊपर चल रहे तापमान के कारण लोगों को काफी परेशानी हो रही थी.

ओडिशा में मानसून की प्रगति धीमी, अगले कुछ दिनों तक उमस बनी रहेगी : आइएमडी

ओडिशा में जल्दी प्रवेश करने के बाद दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की राज्य के अन्य भागों में प्रगति धीमी रही है. परिणामस्वरूप, राज्य में चल रहे रजो उत्सव के दौरान अब भीषण उमस की स्थिति बनी हुई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आइएमडी) के पूर्वानुमान के अनुसार, अगले कुछ दिनों तक राज्य में इसी तरह की स्थिति बनी रहने की संभावना है. आइएमडी ने कहा कि 18 जून तक मौसम की स्थिति में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा. इस अवधि के दौरान राज्य के तटीय जिलों में मुख्य रूप से तीव्र गर्मी और उमस की स्थिति रहेगी. दो दिनों के बाद अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज होने की संभावना है. क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र, भुवनेश्वर ने भविष्यवाणी की है कि अगले चार से पांच दिनों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून ओडिशा के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ सकता है. इसके प्रभाव में, ओडिशा के कई हिस्सों में 18-19 जून से बारिश की गतिविधियां होंगी. आइएमडी ने आगे भविष्यवाणी की है कि मयूरभंज, बालेश्वर, भद्रक, जाजपुर, क्योंझर, मलकानगिरी, कोरापुट, रायगढ़, गजपति और गंजम के कुछ हिस्सों में अगले 24 घंटों में कालबैसाखी के प्रभाव में बारिश हो सकती है.

तार पर गिरा पेड़, घंटाें गुल रही बिजली

बंडामुंडा फटा पाइप के पास शिवशंकर नगर बस्ती में शनिवार की रात लगभग 10 बजे आंधी और बारिश से एक विशाल पेड़ टूटकर बिजली के तारों पर गिर गया. जिस कारण पूरी बस्ती की बिजली आपूर्ति घंटों बाधित रही. इससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा. लोगों को पूरी रात अंधेरे में बिताना पड़ा. बिजली का तार टूटकर बस्ती के खटाल के पास गिर गया. टीपीडब्ल्यूओडीएल विभाग के कर्मचारियों ने रविवार को कड़ी मेहनत के बाद पेड़ को हटाया और बिजली के तार को दुरुस्त किया. रविवार की शाम चार बजे क्षेत्र में बिजली आपूर्ति बहाल हुई.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें