22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

International Sushi Day: सेहत के लिए काफी फायदेमंद है सुशी, आप भी जानें

International Sushi Day: कल यानी कि 18 जून को इंटरनेशनल सुशी डे के रूम में सेलिब्रेट किया जाता है. इंटरनेशनल सुशी डे के इस अवसर पर हम आपको सुशी खाने के कुछ फायदे बताने जा रहे हैं.

International Sushi Day: सुशी एक ऐसी डिश है जिसे दुनियाभर में कई जगहों पर काफी चाव से खाया जाता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें यह एक जापानी डिश है और इसे चावल, सिरका, सीफूड और सब्जियों के साथ तैयार किया जाता है. इस साल आज यानी कि 18 जून को इंटरनेशनल सुशी डे के रूप में सेलिब्रेट किया जा रहा है. इंटरनेशनल सुशी डे के इस अवसर पर हम आपको सुशी खाने से आपकी सेहत को होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. तो चलिए जानते हैं विस्तार से.

स्किन और बालों के लिए फायदेमंद

Summer Skin Care
Beauty secret for beautiful skin

मछली में भारी मात्रा में आयरन पाया जाता है. जब हम आयरन रिच फ़ूड आइटम्स का सेवन करते हैं तो इससे हमारे शरीर में रेड ब्लड सेल्स की मात्रा बढ़ जाती है. इससे रेड ब्लड सेल्स का प्रोडक्शन बढ़ जाता है. जब ऐसा होता है तो आपकी मेटाबोलिज्म फ़ास्ट हो जाती है जिस वजह से आपकी स्किन टोन और बालों के सेहत में सुधार होता है.

Also Read: Health Tips: ज्यादा सोने से सेहत को होते हैं कई नुकसान, आप भी जानें

Also Read: Health Tips: फ्रिज में रखते ही जहर बन जाती है ये चीजें, आप भी जानें

Also Read: Health Tips: कच्चा खाने से कहीं ज्यादा फायदेमंद है इन चीजों को उबालकर खाना, मिलेंगे बड़े फायदे

मेटाबोलिज्म को करे बूस्ट

यह बात तो आप सभी जानते होंगे कि मछली में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. आप अगर जिम जाते हैं या फिर हैवी फिजिकल एक्टिविटी करते है तो ऐसे में इसका सेवन बिना किसी परेशानी के कर सकते हैं. मछली में फैट और कैलरी भी काफी कम होती है जिस वजह से यह हमारे मेटाबोलिज्म के लिए काफी फायदेमंद हो जाता है.

दिल को स्वस्थ रखने में मददगार

Heart
Heart

अगर आप नहीं जानते हैं तो बता दें सुशी में भारी मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. यह हमारे सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड आपके हार्ट में मौजूद आर्टरीज को बंद होने से रोकने में मदद करता है. यह आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है.

Also Read: Health Tips: डेली नूडल्स खाना सेहत के लिए कितना खतरनाक? यहां जाने

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें