24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UPSC पीटी में दो सौ में 170 अंक, AI ऐप ने किया कमाल, सात मिनट में सॉल्व कर दिया पेपर

UPSC: बोलने में भले ही यह चमत्कार लगे, लेकिन यह सच है कि AI ऐप ने यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा के पेपर को महज सात मिनट में न सिर्फ हल कर दिया, बल्कि बीते दस सालों में इस परीक्षा में सबसे ज्यादा अंक भी हासिल किया है.

UPSC: दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी के पेपर को कोई महज सात मिनट में सॉल्व कर सकता है. सुनने में भले ही ये थोड़ा अटपटा लगे, लेकिन इंसानों की बनाई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने यह कर दिखाया है. एआई ऐप ने यूपीएससी 2024 की प्रीलिम्स परीक्षा के पेपर को महज 7 मिनट के अंदर हल कर दिया. यही नहीं AI को 200 में 170 अंक भी मिले. सबसे बड़ी बात की पिछले 10 सालों में यूपीएससी पीटी की परीक्षाओं में अर्जित यह सबसे ज्यादा अंक भी हैं.

सात मिनट में मिले 170 अंक
कृत्रिम बुद्धिमता यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) आधारित ऐप पढ़ाई ने संघ लोक सेवा आयोग (UPSC, यूपीएससी) की प्रारंभिक परीक्षा-2024 का प्रश्नपत्र मात्र सात मिनट में हल करते हुए 200 में से 170 अंक प्राप्त किये. एक आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक, पढ़ाई ऐप की ओर से अर्जित अंक राष्ट्रीय स्तर पर शीर्ष 10 स्थानों में शामिल हैं. इस ऐप को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT, आईआईटी) के विद्यार्थियों की एक टीम ने तैयार किया है.

ऐप के जरिये हल किया गया प्रश्नपत्र
दिल्ली के द ललित होटल में शिक्षा जगत के अतिथियों, यूपीएससी से जुड़े लोगों और कई मीडिया कर्मियों के ,सामने रविवार को ऐप के जरिये प्रश्नपत्र को हल किया गया. यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा होने के बाद प्रश्नपत्र को एआई से हल करने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. विज्ञप्ति के मुताबिक, पूरे प्रश्नपत्र को हल करने में सिर्फ सात मिनट लगे.

यूपीएससी की परीक्षाओं में अर्जित सबसे ज्यादा अंक
विज्ञप्ति में बताया गया कि इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण यूट्यूब और ऐप से जुड़ी एक वेबसाइट पर किया गया, जहां प्रश्न और उत्तर सार्वजनिक रूप से उपलब्ध थे. पढ़ाई ऐप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कार्तिकेय मंगलम ने कहा कि ये पिछले 10 सालों में यूपीएससी की परीक्षाओं में अर्जित सबसे ज्यादा अंक हैं. हमारा मानना ​​है कि यह अपनी तरह का पहला आयोजन है लेकिन आने वाले कुछ वर्षों में इस तरह के आयोजन आम हो जाएंगे क्योंकि कई शैक्षणिक संस्थान एआई की मदद से जल्दी और सटीक रूप से प्रश्नपत्रों को हल करने की होड़ में लगे हुए हैं.

Also Read: Congress Meeting: वायनाड सीट से इस्तीफा देंगे राहुल गांधी, मंथन के बाद लिया फैसला

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें