22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

प्रशासन को मिला एक सप्ताह का अल्टीमेटम

श्रेया की मौत का मामला. डीएम-एसपी ने लाेगों से की वार्ता, सड़क जाम से मिली निजात

श्रेया की मौत का मामला. डीएम-एसपी ने लाेगों से की वार्ता, सड़क जाम से मिली निजात

फोटो नंबर-6-आम लोगों से वार्ता करते डीएम व एसपी.

प्रतिनिधि, नवीनगर

नवीनगर की छात्रा श्रेया की मौत पर उत्पन्न बवाल अब कुछ हद तक थमता दिख रहा है. पिछले चार दिनों से नवीनगर आक्रोश की आग में झुलस रहा था. सड़क जाम, आगजनी, कैंडल मार्च, प्रदर्शन और घेराव से चारों तरफ आक्रोश ही आक्रोश दिख रहा था. सोमवार को आंदोलन की आंच एक तरह से रुक गयी. वैसे प्रशासन को हत्या की जांच करने के लिए समय एक सप्ताह मिला है.

जानकारी के अनुसार, डीएम श्रीकांत शास्त्री और एसपी स्वप्ना जी मेश्राम प्रशासनिक पदाधिकारियों के साथ नवीनगर पहुंचे और मृतका के घर जाकर पिता अभय सिंह समेत अन्य परिजनों से बातचीत की. परिजनों ने कहा कि श्रेया की हत्या हुई, लेकिन पुलिस अब तक घटना की तह तक नहीं पहुंच सकी. हत्या को आत्महत्या का रूप दिये जाने की कोशिश की गयी है. अधिकारियों ने परिजनों को आश्वस्त किया कि उनके साथ न्याय होगा. परिजनों से बातचीत के बाद डीएम और एसपी ने आंदोलन कर रहे लोगों से भी वार्ता की. अधिकारियों ने कहा कि एक सप्ताह का समय उन्हें चाहिए, ताकि घटना का खुलासा हो सके. घटना जो हुई है, उसको लौटाया नहीं जा सकता है. पुलिस सही कदम में आगे बढ़ रही है. हम लोगों को थोड़ा समय चाहिए, ताकि दूध का दूध और पानी का पानी हो सके. इसमें आम लोगों का भी सहयोग चाहिए. आक्रोशितों ने कहा कि उन्हें न्याय चाहिए. जो सही है, वह सही होना चाहिए और जो गलत है, वह गलत होना चाहिए. मामले की लीपापोती नहीं होनी चाहिए. आम लोगों ने एसडीपीओ के हत्या को आत्महत्या कहकर बयान देने के प्रति आक्रोश जताया. इधर, आक्रोशितों ने स्पष्ट कहा कि एक सप्ताह के अंदर मामला सुलझाया नहीं गया, तो फिर से उग्र आंदोलन किया जायेगा. हालांकि, रूक-रूककर प्रशासन के खिलाफ लोग नारेबाजी भी करते रहे. इस दौरान नवीनगर विधायक विजय कुमार सिंह उर्फ डब्लू सिंह, एसडीओ संतन कुमार सिंह, उप प्रमुख लव कुमार सिंह, पूर्व उपप्रमुख प्रतिनिधि गुड्डू सिंह, बीडीओ देवानंद कुमार सिंह व थानाध्यक्ष मनोज कुमार पांडेय आदि मौजूद रहे.

जाम से मिली मुक्ति, दुकानें रहीं बंद

प्रशासनिक वार्ता के बाद नवीनगर शहर को जाम से मुक्ति मिली. प्रशासन को एक सप्ताह का समय दिये जाने के बाद आक्रोशित शांत हुए. जगह-जगह से बैरिकेडिंग को हटाया गया. लेकिन, दुकानें बंद रहीं. ज्ञात हो कि 11 जून को श्रेया लापता हो गयी थी. इस मामले में उसकी मां उर्मिला देवी ने थाने में आवेदन दिया था. एक दिन बाद शव रोहतास की इंद्रपुरी नहर से बरामद हुआ था.

फोरेंसिक जांच के लिए श्मशान से उठाये गये कपड़े

श्रेया की मौत के मामले का जल्द खुलासा हो, इसके लिए प्रशासनिक स्तर पर तेजी से कार्रवाई हो रही है. जिस श्मशान घाट में श्रेया का अंतिम संस्कार किया गया, वहां से उसके कपड़ों को उठाकर फोरेंसिक जांच के लिए भेजा गया है. जानकारी मिली कि पुलिस की टीम श्मशान घाट पहुंची और कपड़े ले गयी. शायद कपड़ों से कुछ सुराग हासिल हो सके.

मामले का खुलासा नहीं होने पर होगा आंदोलन : विधायक

फोटो नंबर-6ए-परिजनों से मिलने पहुंचे विधायक डब्लू सिंह

नवीनगर के राजद विधायक विजय कुमार सिंह उर्फ डब्लू सिंह ने कहा कि नवीनगर की बेटी श्रेया ने आत्महत्या नहीं की है, बल्कि उसकी हत्या हुई है. वह भी जघन्य तरीके से. पुलिस प्रशासन ने इस मामले की जांच में लापरवाही बरती है. पुलिस व प्रशासन के वरीय अधिकारियों ने परिजन व आक्रोशितों से समय रहते वार्ता नहीं की. इस वजह से लोगों का आक्रोश बढ़ा. इस घटना की उच्चस्तरीय जांच होनी चाहिए. प्रशासन को एक सप्ताह का अल्टीमेटम दिया गया है. अगर, समय पर खुलासा नहीं हुआ, तो लोग उग्र आंदोलन करेंगे. इसकी जवाबदेही प्रशासन की होगी. उन्होंने कहा कि नवीनगर के लोगों ने धैर्य का परिचय दिया है.

नवीनगर की छात्रा को हर हाल में दिलायेंगे न्याय : प्रमोद

फोटो नंबर-7-श्रेया के पिता से बातचीत करते प्रमोद सिंह

लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के प्रदेश महासचिव प्रमोद कुमार सिंह ने नवीनगर पहुंचकर श्रेया के पिता अभय सिंह व अन्य परिजनों को ढांढ़स बंधाते हुए हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया. उन्होंने कहा कि दिल्ली की निर्भया को न्याय मिला, तो नवीनगर की निर्भया को भी हर हाल में न्याय दिलायेंगे. जघन्य घटना को अंजाम देने वाले को फांसी मिले. उन्होंने सासाराम में श्रेया के पोस्टमार्टम पर भी सवाल खड़ा किया. कहा कि पोस्टमार्टम की कार्रवाई में लापरवाही बरती गयी. बिना बोर्ड के कैसे पोस्टमार्टम हुआ. जिन लोगों ने लापरवाही बरती है, उन्हें बर्खास्त किया जाना चाहिए. उन्होंने औरंगाबाद पुलिस पर हमला करते हुए कहा कि पुलिस ने लापरवाही और मनमानी की हदें पार कर दी. लीपापोती करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी. आखिर पुलिस अपनी जिम्मेवारियों से कैसे भागती रही. श्रेया को न्याय नहीं मिला, तो सड़क से लेकर सदन तक आंदोलन होगा. इस दौरान पूर्व जिला पार्षद अजय पासवान, विजय सिंह यादव, सुधीर शर्मा व नितिन सिंह आदि मौजूद रहे.

अंबा में निकाला गया कैंडल मार्च

फोटो नंबर-8- कैंडल मार्च में शामिल लोग

अंबा.

श्रेया की मौत मामले को लेकर अंबा में कैंडल मार्च निकाला गया, जिसमें बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए.

अंबा के हरिहरगंज रोड स्थित स्मार्ट प्वाइंट से लोगों ने हाथ में कैंडल लेकर श्रद्धांजलि मार्च निकला, जो मां सतबहिनी मंदिर होते पुणः अंबा चौक तक पहुंचा. इस दौरान श्रेया की मौत के दोषी को फांसी दो, फांसी दो. श्रेया हम शर्मिंदा है, तेरा कातिल जिंदा है. जिला प्रशासन हाय-हाय आदि नारे लगाये गये. श्रद्धांजलि सभा में पूर्व विधायक ललन राम, प्रखंड प्रमुख धर्मेंद्र कुमार, भाजपा मंडल अध्यक्ष प्रवीण गुप्ता, कंचन गुप्ता, पैक्स अध्यक्ष अभिजीत सिंह, पूर्व उप प्रमुख प्रतिनिधि वीरेंद्र सिंह, सरपंच संघ के अध्यक्ष संतोष कुमार सिंह, मुखिया प्रतिनिधि आकाश कुमार सिंह, पंचायत समिति सदस्य प्रतिनिधि कंचन गुप्ता, रवि कुमार सिंह, ब्रह्मषी विकास और जन कल्याण मंच के अध्यक्ष अजीत पांडेय, रोशन कुमार, अजय तिवारी, छोटू पाठक, सुधीर पांडेय, मुकेश पांडेय, शिव शंकर पांडेय, सुधीर चौधरी, ललन सिंह, कुश सिंह, जदयू युवा प्रकोष्ठ के प्रखंड अध्यक्ष संतान कुमार सिंह, संजीव सिंह, नागेंद्र सिंह, शैलेंद्र कुमार सिंह आदि रहे. पूर्व विधायक ने घटना को निंदनीय बताया. उन्होंने कहा कि श्रेया हम सभी की बेटी है. उसे हर हाल में न्याय मिलना चाहिए. उन्होंने कहा कि न्यायिक जांच को लेकर उन्होंने जिला प्रशासन से बात की है. यदि जरूरत पड़ी, तो सरकार को भी इसके लिए पत्र लिखा जायेगा. प्रखंड प्रमुख ने कहा कि इस तरह की घटना समाज के लिए अभिशाप है. हम सभी को जात-पात एवं राजनीतिक पहलू से ऊपर उठकर ऐसी घटनाओं के विरोध में आगे आना चाहिए. अंबा चौक पर श्रद्धांजलि सभा आयोजित कर दो मिनट का मौन रखा गया. इस दौरान अंबा थानाध्यक्ष राहुल राज के नेतृत्व में पुलिस बल के जवान शांति व्यवस्था बनाए में जुटे रहे.

शहर में सभी प्रमुख स्थानों पर लगेंगे सीसीटीवी

नवीनगर .

नवीनगर नगर पंचायत के अंतर्गत आने वाले शहरी इलाके में सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेंगे. नगर पंचायत अध्यक्ष प्रियंका सिंह ने बताया कि शहरी क्षेत्र के सभी चौक -चौराहों, हाट, बाजार, मुख्य सड़क, बस स्टैंड, शिक्षण संस्थाओं आदि प्रमुख सार्वजनिक स्थलों पर नगर पंचायत की ओर से सीसीटीवी कैमरा लगाने के लिए सर्वे का काम शुरू कर दिया गया है. शीघ्र ही आवश्यक प्रक्रिया पूरी कर ली जायेगी. उन्होंने कहा कि श्रेया की हत्या से वे काफी दुखी है. शहरी इलाके में फिर किसी श्रेया के साथ इस तरह की घटना न हो, इसके लिए नगर पंचायत ने सीसीटीवी कैमरा लगाने का निर्णय लिया है. इससे आपराधिक घटनाओं को रोकने में मदद मिलेगी और उद्भेदन में भी सहायता होगी. नगर पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि विपिन कुमार सिंह ने श्रेया हत्याकांड की कड़ी निंदा करते हुए कहा कि इस मामले का तत्काल उद्भेदन किया जाना चाहिए और दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा मिलनी चाहिए.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें