27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

भीषण गर्मी से लोग पस्त, सड़क पर पसरा सन्नाटा

चिकित्सक दे रहे खान-पान पर विशेष ध्यान रखने की सलाह

जमुई. जेष्ठ माह में पड़ रही भीषण गर्मी से आम जन जीवन अस्त-व्यस्त है. लोग सुबह से लेकर देर रात तक गर्मी का सितम झेल रहे हैं. सुबह सात बजे से ही आग उगलती सूर्य की किरणों से बाजार-हाट में दस बजते ही सन्नाटा पसर जा रहा है. बाजार में दुकानदार दुकान खोल कर ग्राहक का इंतजार करते रहते हैं. लेकिन इस चिलचिलाती धूप और उमस भरी गर्मी के कारण दस बजे के बाद बाजार में इक्का-दुक्का लोग ही नजर आते हैं. सोमवार को जिले का अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, लेकिन 52 डिग्री सेल्सियस तापमान जैसी गर्मी महसूस हो रही थाी. पंखा, कूलर भी लोगों को राहत पहुंचाने में विफल साबित हो रहा है. सदर अस्पताल के चिकित्सक इस मौसम में सभी लोगों को धूप से बचने की सलाह दे रहे हैं. चिकित्सक के अनुसार इस मौसम में शरीर को पानी की अधिक आवश्यकता होती है इसलिए इस मौसम में खान-पान पर भी लोगों को विशेष ध्यान रखना चाहिए.

गर्मी से बचने को लेकर करें इसका सेवन

नारियल पानी:

लगातार पसीना निकलने से शरीर में पोटैशियम व सोडियम की कमी हो जाती है. इससे शरीर में कई तरह की परेशानी आ सकती है. नारियल के पानी में ये प्रचुर मात्रा में मिलते हैं. इसका सेवन करें और सेहतमंद रहें.

तरबूज व खरबूज:

इन दिनों बाजार में प्रचूर मात्रा में तरबूज व खरबूज मिल रहे हैं, ये फल शरीर को हाइड्रेट रखने में सहायता करेंगे. और शरीर में पानी की कमी नहीं होने देंगे.

दही: दही शरीर की गर्मी और पेट से जुड़ी समस्याओं को कम करने में काफी सहायक है. इसमें प्रोबायोटिक होते हैं जो अच्छे बैक्टीरिया हैं.

खीरा व नींबू पानी:

खीरा हाइड्रेटिंग फूड है. वहीं नींबू-पानी पीकर आप अपने शरीर को निर्जलीकरण से बचा सकते हैं. इस मौसम में खाने से अधिक पानी पर ध्यान दें. भूखे पेट कभी भी न रहें. खीरे में कैलोरी अधिक रहती है. यह शरीर के आंतरिक तापमान को भी नियंत्रित रखता है.

पुदीना:

पुदीना की चटनी, पुदीना का शरबत, पानी में पुदीना के पत्ते को डालकर पीने से सेहत बनी रहती है. यह शरीर को ठंडा रखता है. आम तौर पर बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाता है.

इसके अलावा आम, लीची, आड़ू, संतरा, मौसमी, अनानास, अनार, खुबानी, चुकंदर व अन्य फल भी काफी फायदेमंद हैं. इन फलों का जूस पी सकते हैं लेकिन इससे अधिक लाभ इन्हें खाने में है. चुकंदर का जूस पीने पर आपको कैलोरी मिलने से इनर्जी मिलेगी, लेकिन फाइबर नहीं मिलेगा. इससे अच्छा हो कि आप इन फलों का सीधे सेवन करें. थम्सअप, स्प्राइट, मैंगो शेक जैसे कोल्ड ड्रिंक्स न पीएं. यह थोड़ी देर के लिए भले ही आपको राहत दें, बाद में ये नुकसान ही पहुंचाते हैं. इसके बजाय आप सत्तू, नींबू पानी लें. इसका अधिक लाभ मिलेगा. इसके अलावा पालक, लाल साग व अन्य हरी सब्जियों के साथ सलाद भी लें. इससे आप सेहतमंद रहेंगे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें