23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

धनबाद में इस वर्ष वन विभाग लगायेगा तीन लाख से अधिक पौधे

जुलाई के पहले सप्ताह से होगी शुरुआत, दामोदरपुर नगर वन में बनेगा पार्क

विशेष संवाददाता, धनबाद.

धनबाद वन प्रमंडल में इस वर्ष मॉनसून के दौरान तीन से साढ़े तीन लाख पौधे लगाये जायेंगे. साथ ही दामोदरपुर स्थित नगर वन को पार्क के रूप में विकसित किया जायेगा. धनबाद के वन प्रमंडल पदाधिकारी विकास पालीवाल ने बताया कि इस वर्ष मॉनसून के दौरान वन भूमि के अलावा शहरी क्षेत्र तथा नदी किनारे पौधरोपण पर जोर रहेगा. नगर वन में वृहद पैमाने पर वन महोत्सव का आयोजन होगा. जल्द ही इसकी रूपरेखा तैयार की जायेगी. इस बार तीन से साढ़े तीन लाख पौधे लगाने का लक्ष्य है. वन विभाग के अलावा दूसरी सरकारी एजेंसियों का भी सहयोग लिया जायेगा. कई सामाजिक संगठनों ने भी इस अभियान में शामिल होने की सहमति दी है. इस बार भी ज्यादा पौधरोपण वन क्षेत्र में ही होगा. इसके अलावा दामोदर नदी एवं खुदिया नदी के किनारे दस किलोमीटर के लंबे क्षेत्र में भी पौधरोपण करने की योजना है. शहर में गेवियन के साथ पौधे लगाये जायेंगे. राज्य स्तरीय वन महोत्सव के बाद यहां यह अभियान शुरू होगा.

दामोदर पार्क में बनेगा ओपन जिम, लगेंगे झूले:

दामोदरपुर स्थित नगर वन में आठ हजार पौधे लगाये जायेंगे. यहां 9.75 एकड़ भूमि में बीसीसीएल के सहयोग से पार्क बनाया जायेगा. बीसीसीएल को पत्र लिखकर यहां सीएसआर के तहत पेवर ब्लॉक बिछाने, शौचालय का निर्माण कराने एवं पेयजल की व्यवस्था कराने को कहा गया है. इस पार्क में ओपन जिम बनेगा. झूले भी लगाये जायेंगे. यहां तालाब की खुदाई हो चुकी है. बाउंड्री वाल भी हो चुका है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें