28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Hotel v/s Homestay: जानें क्या है आज के समय में लोगों की पहली पसंद ?

Hotel v/s Homestay: अब सफर में भी कर सकते हैं आप घर जैसा अनुभव, होटल के बजाए होमस्टे चुनने के हैं कई फायदे. जानें क्या है लोगों की पहली पसंद.

Hotel v/s Homestay: ट्रेवल का मतलब सिर्फ अपने सिर्फ किसी डेस्टिनेशन तक पहुंचना नहीं है, बल्कि यह रास्ते में मिलने वाले नए अनुभवों और वहां पर बनाए जाने वाले संबंधों के बारे में है. आखिर क्या कारण है कि लोगों का ध्यान होमस्टे की तरफ खींचा जा रहा है. यहा आपको कुछ कारण बताये गये जो की होमस्टे के लाभों पर प्रकाश डालता है. जब भी मैं सफर पर निकलती हूं, मेरे अंदर हमेशा से उस जगह से जुड़ी सभी चीजों को जानने की ललक होती है, उस जगह के लोग, वहां का खान-पान, स्थानीय लोगों से मिलना एक अलग ही अनुभव है. अगर आप लगातार ट्रेवल करते रहते हैं तो आपके सफर को और भी यादगार बनाने और रियल कल्चर को एक्स्प्लोर करने के लिए होमस्टे एक अच्छा आप्शन है. ट्रैवलिंग का क्रेज लोगों के बीच बढ़ता ही जा रहा है. नए नए रास्तो पर चलना नयी जगह की सैर करना किसे नहीं पसंद है. ट्रेवल के साथ-साथ आपको घर जैसा महाल मिल जाए तो आपके सफर में चार चांद लग सकते है. हाल के वर्षों में, होटलों की तुलना में होमस्टे को ज्यादातर लोग पसंद कर रहे है आइए इस बढ़ती पसंद के पीछे के कारणों पर नजर डालें.

होमस्टे को प्राथमिकता दिए जाने के ये हैं 5 मुख्य कारण:

वास्तविक अनुभव: कुछ जगहे इतनी सुन्दर होती है कि आपका भी मन करता होगा की काश! मै यही बस जाऊ…होमस्टे आपको यहाँ के स्थानीय लोगों की तरह रहने की सुविधा देते है जिससे की अप कम समय में रियल टाइम एक्पीादरिएंस कर सकते है जैसे की- वह के लोगो के साथ उन्ही की तरह रहना, समुदाय की परंपराओं, खान-पान और दैनिक जीवन को भी करीब से जान सकते है.सांस्कृतिक गतिविधियों में भाग ले सकते हैं, ये ऐसी यादें हैं जो आम पर्यटक अनुभवों से परे होती हैं.

व्यक्तिगत सेवा: होमस्टे में आपको अतिथि की तरह सम्मान दिया जाता है चाहे वह कस्टमाइज्ड मील प्लान हो, कस्टमाइज्ड ट्रैवल गाइड हो. यहां पर आपकी सुविधाओं का बेहतर ख्याल रखा जाता है.

प्रामाणिक स्थानीय अनुभव: होमस्टे में रहने से आपको जगह से सम्बंधित लोक कथाओं, लोकगीतों, उनकी आदतों से जुडी कई जानकारी मिलती है जिनका जीक्र आमतौर पर गाइडबुक में नहीं मिलते.

लागत-प्रभावशीलता: होमस्टे आम तौर पर होटलों की तुलना में अधिक किफ़ायती होते हैं, जहां पर आपको बिना किसी एडजस्टमेंट के अच्छे आवास मिल जाते है. ज्यादा पैसे खर्च किये बिना घर के बने भोजन का आनंद ले सकते हैं.

आराम और घर जैसा माहौल: होमस्टे अक्सर एक आरामदायक, घर जैसा माहौल प्रदान करते हैं जो रहने के लिए एकदम सही है.आप पर किसी भी प्रकार का प्रेशर नही होता है, बिना किसी झिझक के आप घूम फिर सकते हैं.

होटल के बजाय होमस्टे चुनना सिर्फ पैसे बचाने के बारे में नहीं है; बल्कि आप किस प्रकार से अपनी ट्रेवलिंग जर्नी और डेस्टिनेशन को और भी ज्यादा आरामदायक और मजेदार बना सकते है. होमस्टे अच्छी गेस्ट फैसिलिटी, कम्फर्ट, एक्सपिरीयंस सबके लिए एक बेहतर जगह है, जिसकी अक्सर होटलों में कमी होती है.

इन्पुट- प्रतिष्ठा पवार

Also Read: IRCTC Puri Tour Package: आईआरसीटी के खास पैकेज में मिल रहा पुरी भ्रमण का मौका

Also Read: राजस्थानी राजशाही से होना है रूबरू, तो IRCTC का ये टूर पैकेज आपके लिए है बेस्ट

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें