24.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

एक माह केे अंदर रेलवे आरक्षण काउंटर कराया जायेगा चालू : सांसद

पिछले तीन वर्षों से मुख्यालय में बंद पड़े रेलवे आरक्षण केंद्र को एक माह के भीतर चालू करने की कवायद शुरू कर दी गयी है. इसकी जानकारी देते हुए नवनिर्वाचित बक्सर सांसद सुधाकर सिंह ने कहा कि रामगढ़ विधायक रहने के दौरान दो प्रखंड की 23 पंचायतों के ग्रामीणों की पीड़ा को मैंने बहुत करीब से देखा है.

रामगढ़. पिछले तीन वर्षों से मुख्यालय में बंद पड़े रेलवे आरक्षण केंद्र को एक माह के भीतर चालू करने की कवायद शुरू कर दी गयी है. इसकी जानकारी देते हुए नवनिर्वाचित बक्सर सांसद सुधाकर सिंह ने कहा कि रामगढ़ विधायक रहने के दौरान दो प्रखंड की 23 पंचायतों के ग्रामीणों की पीड़ा को मैंने बहुत करीब से देखा है. उस दौरान भी मैंने सीनियर डीसीएम को पत्र लिखकर जर्जर भवन से प्रोद्योगिक भवन में रेलवे आरक्षण टिकट काउंटर को लाने का काम किया था, किंतु विभागीय पदाधिकारियों की लापरवाही व पूर्व सांसद की उदासीनता के चलते काउंटर को चालू नहीं कराया जा सका. एक माह के भीतर हर हाल में टिकट काउंटर को चालू करा दिया जायेगा, जिससे क्षेत्र के लोगों को इसका लाभ मिल सके. बताते चलें कि पिछले तीन वर्षों से कोरोना के दौरान बंद पड़े रेलवे काउंटर को चालू नहीं कराये जाने को लेकर रामगढ़ व नुआंव प्रखंड की 23 पंचायतों के रहने वाले सैकड़ों यात्रियों को आरक्षित टिकट लेने के लिए 30 से 35 किलोमीटर की दूरी तय कर मोहनिया व बक्सर के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं. देर से टिकट केंद्र पहुंचे यात्रियों को तत्काल टिकट मिलने से वंचित होना पड़ता है, ऐसे में यात्री साइबर कैफे व टिकट केंद्र के दलालों से एक हजार से पंद्रह सौ रुपये अधिक देकर यात्रा करने को मजबूर हैं. उक्त ज्वलंत समस्या को लेकर ना तो केंद्र सरकार के पदाधिकारी संवेदनशील रहे, ना ही रेलवे विभाग के हाकिम. ऐसे में प्रतिदिन दो प्रखंड के सैकड़ों लोग दूरदराज के गांवों से टिकट के लिए 30 से 35 किलोमीटर की दूरी तय कर मोहनिया व बक्सर जाने को विवश थे. कांग्रेस की सरकार में पूर्व रेलमंत्री मंत्री लालू प्रसाद के कार्यकाल में रामगढ़ रेफरल अस्पताल से सटे रेलवे आरक्षण काउंटर का उद्घाटन पूर्व बक्सर सांसद जगदानंद सिंह व लालू प्रसाद द्वारा किया गया था. रेल काउंटर के खुलने से ग्रामीणों के बीच हर्ष की लहर थी व तीन वर्ष पूर्व तक लोग टिकट काउंटर से टिकट लेते थे. किंतु, बीतते वक्त के साथ काउंटर का भवन जर्जर होने के कारण रेल कर्मियों के जर्जर भवन में हादसे होने के आवेदन पर विभाग द्वारा काउंटर को बंद कर दिया गया था. यात्रियों की पीड़ा को देखते हुए तीन वर्षों पूर्व रामगढ़ विधायक सह पूर्व कृषि मंत्री सुधाकर सिंह ने बीते पांच जनवरी 2021 को जर्जर भवन को लेकर रेल विभाग के डीआरएम को पत्र लिखा था. पत्र के आलोक में डीएम द्वारा एक वर्ष पूर्व रेलवे आरक्षण केंद्र को ब्लाक परिसर के एक कमरे में शिफ्ट करते हुए टिकट प्रिंटर सहित सारे उपकरणों को शिफ्ट कर दिया गया था, किंतु सारी व्यवस्था रहने के बाद भी काउंटर से अब तक टिकट नहीं मिल रहे. जबकि, एक साथ जिले में खोले गये भभुआ रेलवे आरक्षण केंद्र पर आज भी टिकट मिल रहा है. यहां अब विधायक से सांसद बने सुधाकर सिंह के किये गये वायदे के बाद क्षेत्र में खुशी की लहर है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें