26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जमालपुर शहर में अतिक्रमण के कारण सड़कों की लगातार घट रही है चौड़ाई

सड़कों की लगातार घट रही है चौड़ाई

सड़क की दोनों ओर सजाई जाती है स्थायी व अस्थायी दुकान

वर्षों से नगर परिषद क्षेत्र में नहीं चला अतिक्रमण हटाओ अभियान

जमालपुर जमालपुर शहर फुटपाथ विहीन शहर है, अर्थात शहर की सड़कों पर फुटपाथ की व्यवस्था नहीं की गई है. बावजूद अतिक्रमण के कारण सड़कों की चौड़ाई लगातार घटती जा रही है. सड़क की दोनों ओर स्थाई और अस्थाई दुकानें सजाई जाती है. जिससे ऐसी स्थिति उत्पन्न हुई है और इसके कारण शहर की सड़कों से गुजरने वाले हजारों राहगीर परेशान होते हैं.

अतिक्रमण के कारण हो रहे लोग परेशान

बताया जाता है कि जमालपुर को सुंदर और स्वच्छ शहर बनाने को लेकर नगर परिषद द्वारा प्रयास किए जा रहे हैं. जिसके कारण शहर पहले से बेहतर हुई है. परंतु यहां के स्थाई और फुटपाथ के दुकानदारों के कारण शहर की न केवल सुंदरता बिगड़ती जा रही है, बल्कि राहगीर भी परेशान हो रहे हैं. क्योंकि शहर की सबसे बड़ी समस्या अतिक्रमण बन कर रह गई है. आलम यह है कि स्थाई दुकान के आगे फुटपाथ की दुकानदार एवं उनके आगे फल व सब्जी वालों के ठेले लगे होते हैं. नतीजा यह निकलता है कि सड़कों पर वहां की तो बात दूर आम लोगों का चलना भी मुश्किल हो गया है. इतना ही नहीं सड़कों की चौड़ाई कम जाने के कारण यातायात व्यवस्था बुरी तरह प्रभावित होती है और एक वाहन के रुक जाने के बाद उस वाहन के आगे और पीछे वाहनों की लंबी कतार लग जाती है. ऐसे में पैदल राहगीर भी आगे नहीं बढ़ पाते हैं. शहर में प्रतिदिन जमालपुर थाना की गस्ती गाड़ी घूमती है, परंतु यह गाड़ी भी अतिक्रमणकारियों के कारण जाम का शिकार बनती है. परंतु पुलिस द्वारा भी कोई कार्रवाई नहीं की जाती है.

इन स्थानों पर है सर्वाधिक अतिक्रमण

वैसे तो पूरे शहर में मुख्य बाजार में अतिक्रमण की स्थिति बनी हुई है. परंतु इनमें सर्वाधिक प्रभावित स्थान में जमालपुर थाना क्षेत्र के बराट चौक से स्टेशन चौक, स्टेशन चौक से जीआरपी शिव शिव मंदिर, बराट चौक से सदर बाजार फाड़ी, बराट चौक से शनि मंदिर, शनि मंदिर से स्टेशन रोड, भारत माता चौक से कारखाना गेट संख्या 6 के साथ ईस्ट कॉलोनी थाना क्षेत्र के मंगरौरा चौक से 212 नंबर रेलवे पुल शामिल है. जहां कभी-कभी स्थिति ऐसी उत्पन्न हो जाती है कि 200 कदम चलने के लिए लोगों को 15 से 20 मिनट लग जाते हैं. इतना ही नहीं शहर के मुख्य सड़क मार्ग के दोनों और बनी नालियों को भी स्थाई दुकानदारों ने अपने कब्जे में ले लिया है और दुकानों को नाली पर तक बढ़ा लिया है. साथ में अपनी दुकान का सामान सड़क तक पसार देते हैं. ऐसे में जो ग्राहक उनकी दुकान जाते हैं, वह अपना वाहन सड़क पर खड़ा कर देते हैं.

कहते हैं कार्यपालक पदाधिकारी

नगर परिषद द्वारा मुहिम चला कर शहर को अतिक्रमण मुक्त कराया जाता है. एक बार फिर जल्द ही इस प्रकार का अभियान चलाया जायेगा.

विजयशील गौतम, कार्यपालक पदाधिकारी

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें