29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जांच के लिए गया नमूना बगैर जांच आया वापस, जिला ड्रग विभाग ने स्वास्थ्य विभाग से मांगा सुझाव

जांच के लिए गया नमूना बगैर जांच आया वापस, जिला ड्रग विभाग ने स्वास्थ्य विभाग से मांगा सुझाव

36 दवाओं के नमूनों को जांच के लिए भेजा गया था गुवाहाटी लैब

जमशेदपुर :

रांची में स्थित लैब में दवाओं की जांच नहीं होने के कारण जिले में इसकी जांच ठप पड़ गयी है. ऐसे में मरीजों को सही दवा मिल रही है या नहीं इसका पता नहीं चल पा रहा है. पिछले दिनों देश के कई जगहों से 46 दवाओं के नमूने लेकर जांच की गयी थी, जिसकी गुणवत्ता खराब पायी गयी थी. उसके बाद ही जिले में एक विशेष अभियान के तहत दवाओं का नमूना लेकर रांची लैब जांच के लिए भेजा गया था, लेकिन उसकी रिपोर्ट नहीं आयी. उसके बाद विभाग ने 36 दवाओं के नमूने को असम के गुवाहाटी लैब में भेजा. लेकिन वहां लोड ज्यादा होने की बात बोलकर सभी नमूनों को वापस भेज दिया गया. इसको लेकर अब ड्रग विभाग ने रांची स्वास्थ्य विभाग को पत्र लिखकर आगे का दिशा-निर्देश मांगा है, ताकि आगे की कार्रवाई की जा सके. वहीं पदाधिकारियों ने बताया कि वहां पर उसी दवा की जांच जल्दी हो रही है, जिसका एक्सपायरी डेट बहुत कम रहती है.

इन दवाओं का भेजा गया था नमूना

सप्रोक्स-एसआरए, एनटोज-40एमजी, सेरिज, डोमपरिडोन-10एमजी, मेट्रोनिडाजोल-200एमजी, सिट्राजीन-10एमजी, मेट्रोनिडाजोल-400एमजी, पैमागीन-पी, सैज़ोसेट-5, मिफोर्मिन, जेमसेट, रेकल फोर्ट टैबलेट, पेनजोल डीएसआर, सैकलो पी, टेलमैक्स-40, फ्लटिगो प्लस, नॉरफ्लोक्स एलबी 400एमजी, रबोपेप 20 एमजी, मफ्रेश, स्पास्मानिल टैबलेट, लेवोटक, कोडोक्स, ऐसबिड, ऑक्टाजिन फोर्ट, पैवोनिब 40एमजी, मसरोसु-10एमजी सहित 36 दवाओं के नमूने शामिल हैं.

ड्रग इंस्पेक्टर सोनी बारा ने कहा कि

पूर्वी सिंहभूम जिले के विभिन्न प्रखंडों से दवाओं के नमूने लेकर जांच के लिए गुवाहाटी क्षेत्रीय कार्यालय भेजा गया था. लेकिन वहां लोड अधिक होने की वजह से नमूना लौटा दिया गया है. ऐसे में रांची विभाग को पत्र लिखकर दिशा-निर्देश मांगा गया है, ताकि आगे की कार्रवाई की जा सके.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें