24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सिकल सेल एनीमिया की जांच अवश्य करायें

सिकल सेल एनीमिया की जांच अवश्य करायें

विश्व सिकल सेल एनीमिया दिवस के मौके पर बुधवार को विभिन्न सीएचसी एवं अन्य विद्यालयों में स्वास्थ्य विभाग की ओर से कार्यक्रम का आयोजन किया गया. मौके पर लोगों को सिकल सेल एनीमिया के बारे में जागरूक किया गया. इसी क्रम में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गढ़वा के कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय, पचपड़वा में विश्व सिकल सेल एनीमिया दिवस पर आयोजित कार्यक्रम का उद्घाटन सिविल सर्जन डा अशोक कुमार ने किया. उन्होंने कहा कि प्रतिवर्ष 19 जून को सिकल सेल एनीमिया दिवस मनाया जाता है. आज से लेकर अगले 15 दिनो यानी तीन जुलाई तक जागरूकता पखवाड़ा मनाया जायेगा. इसमें सिकल सेल एनीमिया की जांच की जायेगी. उन्होंने कहा कि सिकल सेल एनीमिया एक आनुवांशिक रोग है. जब तक रक्त की जांच नहीं करायी जाये, तब तक इस रोग का पता नहीं चलता है. उन्होंने कहा कि 0-40 वर्ष के किसी भी व्यक्ति को सिकल सेल एनिमिया की जांच अवश्य करानी चाहिए. माता एवं पिता दोनो यदि सिकल सेल एनीमिया से ग्रस्त हाें तो ऐसे लोगों के संतान में भी सिकल सेल ट्रांसमिट हो जाता है. राज्य की ओर गढ़वा जिले को 192174 लोगों के सिकल सेल एनीमिया जांच का लक्ष्य दिया गया है. मंगलवार तक जिले में 74,636 लोगों का जांच किया जा चुका है. अगले 15 दिनों में शत-प्रतिशत लक्ष्य को प्राप्त कर लिया जायेगा. मौके पर काफी संख्या में अन्य लोग भी मौजूद थे.

उपस्थित लोग : मौके पर सीएचसी गढ़वा के एमओआइसी डॉ संजय कुमार सिंह, स्वास्थ्य विभाग के डीपीएम समरेश सिंह, डीडीएम सुजीत कुमार मुंडा, डीपीसी जेवियर एक्का, सीएचसी गढ़वा के बीएएम प्रेममणि सुधांशु सहित कस्तूरबा विद्यालय की वार्डेन, शिक्षिका व छात्राएं उपस्थित थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें