25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कोक ओवन गैस का शत-प्रतिशत होगा उपयोग, बड़ी मात्रा में होगी टार की बचत

बीएसएल : आरएमपी विभाग के लिए नये व वैकल्पिक कोक ओवन गैस लाइन का उद्घाटन, कार्बन उत्सर्जन के नेट जीरो लक्ष्य को प्राप्त करने में मिलेगी मदद

बोकारो. बोकारो स्टील प्लांट के आरएमपी विभाग के लिए नये और वैकल्पिक कोक ओवन गैस लाइन का उद्घाटन बुधवार को निदेशक प्रभारी बोकारो स्टील प्लांट बीरेंद्र कुमार तिवारी ने किया. वैकल्पिक कोक ओवन गैस लाइन के उपयोग से कोक ओवन गैस का शत-प्रतिशत उपयोग सुनिश्चित कर बड़ी मात्रा में टार की बचत व कार्बन उत्सर्जन के नेट जीरो लक्ष्य को प्राप्त करने में भी मदद मिलेगी. इस दौरान अधिशासी निदेशक (परियोजनाएं व अतिरिक्त प्रभार सामग्री प्रबंधन) सीआर महापात्रा, अधिशासी निदेशक (वित्त एवं लेखा) सुरेश रंगानी, अधिशासी निदेशक (मानव संसाधन एवं अतिरिक्त प्रभार संकार्य) राजन प्रसाद, विभिन्न विभागों के मुख्य महाप्रबन्धकगण, विभागाध्यक्ष, वरीय अधिशासी व कर्मी उपस्थित थे.

कोक ओवन गैस आरएमपी के लिए महत्वपूर्ण ईंधन है. वर्तमान में इसकी सप्लाई पुराने पाइप लाइन से ही हो रही थी. पुराने पाइप लाइन में चोकिंग व अन्य समस्याओं के कारण आवश्यकता पूरी नहीं हो पा रही थी. आरएमपी विभाग द्वारा अपनी ऊर्जा आवश्यकता की पूर्ति के लिए टार ईंधन का उपयोग किया जा रहा था, जो एक मूलयवान बाई प्रोडक्ट है. इसे देखते हुए इएमडी विभाग द्वारा आरएमपी के लिए लगभग दो किलोमीटर लंबी वैकल्पिक कोक ओवन गैस लाइन आंतरिक संसाधनों से लगाया गया. नये गैस लाइन को चार्ज कर दिया गया है और अब आरएमपी के दो अतिरिक्त किल्न का परिचालन कोक ओवन गैस से किया जा रहा है, जिससे संयंत्र को काफी बचत भी होगी. यह बीएसएल के लिये एक अच्छी उपलब्ध है.

कार्य को मुख्य महाप्रबंधक (इएमडी) गुलशन कुमार एंड टीम ने किया संपादित

नये और वैकल्पिक कोक ओवन गैस लाइन कार्य को मुख्य महाप्रबंधक (इएमडी) गुलशन कुमार के मार्गदर्शन में इएमडी विभाग की टीम द्वारा संपादित किया गया. टीम में संजय, उप महाप्रबंधक (इएमडी), राकेश कुमार ओझा, सहायक महाप्रबंधक (इएमडी), प्रेम रंजन, सहायक महाप्रबंधक (इएमडी), बीपीएस राणा, वरिष्ठ प्रबंधक (इएमडी), सौरभ, प्रबंधक (इएमडी), अमितेश राज, प्रबंधक (इएमडी), एस सुमन, उप प्रबंधक (इएमडी), आशीष बघेल, सहायक प्रबंधक (ईएमडी), अन्य एजेंसियों व अधिकारियों के नेतृत्व में संपूर्ण इएमडी टीम का सराहनीय योगदान रहा. इस उपलब्ध से कर्मी उत्साहित हैं.

मार्च-2024 से स्थापित है लो-रा-वैन-आधारित टॉक्सिक गैस निगरानी प्रणाली

बीएसएल में कार्यस्थल पर गैस सुरक्षा की दृष्टिकोण से रियल टाइम टॉक्सिक गैस (कार्बन मोनोऑक्साइड) सिस्टम प्लांट के लिए काफी अहम है. इसे देखते हुए प्लांट में मार्च-2024 में अत्याधुनिक लोरावन-आधारित टॉक्सिक गैस निगरानी प्रणाली स्थापित की गयी है. इससे रियल टाइम निगरानी व अलर्ट शामिल हैं, जो संभावित गैस रिसाव का तत्काल पता लगाने, त्वरित प्रतिक्रिया व शमन की सुविधा प्रदान करता है. यह प्रणाली सक्रिय सुरक्षा का उपाय उपलब्ध कराती है, जिसकी मदद से संभावित खतरों को रोका जा सकता है. टॉक्सिक गैस निगरानी प्रणाली से गैस सुरक्षा से जुड़े कर्मियों को महत्वपूर्ण स्थानों की सक्रिय निगरानी करने व तेजी से सुधारात्मक कार्रवाई करने में मदद मिलेगी.

रियल टाइम कार्बन मोनोऑक्साइड गैस की निगरानी प्रणाली की सुविधा उपलब्ध

टॉक्सिक गैस निगरानी की यह प्रणाली इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आइओटी) गेटवे के माध्यम से पूरे संयंत्र में उपयोग होने वाले कार्बन मोनोऑक्साइड (सीओ) गैस मॉनिटर सिस्टम के डाटा को एकीकृत करती है. यह तकनीक क्लाउड-आधारित रियल टाइम कार्बन मोनोऑक्साइड गैस की निगरानी प्रणाली की सुविधा प्रदान करता है. यह संयंत्र में चल रहे डिजिटलीकरण प्रयासों का एक हिस्सा है और अन्य औद्योगिक सुविधाओं के लिए एक मॉडल है. यह प्रणाली डेटा-संचालित अंतर्दृष्टि प्रवृत्ति विश्लेषण और सुरक्षा प्रोटोकॉल को अनुकूलित करने के लिए उपयोगी डेटा प्रदान करती है, जिसपर आधारित उन्नत निर्णय से गैस सुरक्षा प्रबंधन में सुधार होता है. प्रबंधन के लिये कर्मियों की सुरक्षा सर्वोपरी है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें