26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

चलाया गया नशा के विरुद्ध एक युद्ध अभियान

नशा से मुक्ति और जागरूकता संदेश को लेकर विभिन्न संस्थाओं ने नशा मुक्ति अभियान चलाया.

रांची. राज्य के सरकारी स्कूलों में चल रहे नशे के विरुद्ध एक युद्ध अभियान के तहत बुधवार को पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता हुई. छात्र-छात्राओं ने पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया. पोस्टर के जरिये विद्यार्थियों ने जिंदगी चुनिये, ड्रग्स नहीं…, जीवन मिला बनके उपहार, नशा न बना दे इसे बेकार, मिलकर जागरूकता फैलाना है, नशे को जड़ से मिटाना है… जैसे संदेश दिये. इस अभियान के तहत गुरुवार को विभिन्न विद्यालयों में निबंध लेखन प्रतियोगिता होगी.

नशा मुक्ति अभियान

के तहत बुधवार को मौसीबाड़ी स्लम, धुर्वा में चौपाल का आयोजन किया गया. इसमें 150-200 लोगों ने हिस्सा लिया. इस अवसर पर मुख्य अतिथि रांची के डीडीसी दिनेश कुमार यादव ने नशा से होने वाले नुकसान के बारे में बताया. मौके पर एसडीओ उत्कर्ष कुमार, जिला कल्याण पदाधिकारी सुरभि सिंह, एनसीबी की एम मीना, एसडीपीओ कौशल किशोर आदि मौजूद थे. इस दौरान सिनी टीम के सभी सदस्यों की उनके प्रयासों के लिए सराहना की गयी. कार्यक्रम को सफल बनाने में अशोक, आश्रय, अजीत, जयंती और स्वाति का अहम योगदान रहा.

मारवाड़ी कॉलेज

में मादक पदार्थों के सेवन पर रोकथाम के लिए बुधवार से जागरूकता सप्ताह कार्यक्रम की शुरुआत की गयी. उच्च व तकनीकी शिक्षा विभाग के निर्देश के आलोक में पहले दिन एनसीसी के केयर टेकर ऑफिसर सह सहायक प्राध्यापक डॉ अवध बिहारी महतो द्वारा एनसीसी कैडेटों व विद्यार्थियों को मादक पदार्थों की सेवन नहीं करने की शपथ दिलायी गयी. डॉ महतो ने कैडेटों को मादक पदार्थों के सेवन से होने वाली हानियों के बारे बताया. केयर टेकर ऑफिसर संगीता तिग्गा ने कहा कि मादक पदार्थों के सेवन से शरीर का स्वास्थ्य तो बिगड़ता ही है, इससे कैंसर जैसी खतरनाक और जानलेवा बीमारी भी उत्पन्न होती है. डॉ महतो ने बताया कि जागरूकता सप्ताह के दौरान प्रश्नोत्तरी, पोस्टर, भाषण, निबंध, रैली, स्किट आदि प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा. आज के कार्यक्रम को सफल बनाने में प्रवीण हजाम, अमन कुमार सिंह, रवि विश्वकर्मा, भोला कुमार, आदित्य कुमार, राजेंद्र मुंडा, अमन नायक, सुमित कुमार यादव, रोशन मुंडा, प्रियांशु कुमार, कमलेश साव आदि की अहम भूमिका रही.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें