23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सभी अनुमंडलीय अस्पताल होंगे 75 बेड वाले : मंगल पांडेय

राज्य के सभी अनुमंडलीय अस्पतालों में बेडों की संख्या 75 की जायेगी. जिन अनुमंडलीय अस्पतालों में बेडों की संख्या 75 से कम हैं वहां पर जल्द ही समीक्षा कर उतनी संख्या में बेड उपलब्ध कराने की दिशा में प्रयास किया जायेगा.

संवाददाता,पटना राज्य के सभी अनुमंडलीय अस्पतालों में बेडों की संख्या 75 की जायेगी. जिन अनुमंडलीय अस्पतालों में बेडों की संख्या 75 से कम हैं वहां पर जल्द ही समीक्षा कर उतनी संख्या में बेड उपलब्ध कराने की दिशा में प्रयास किया जायेगा. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय की अध्यक्षता में बुधवार को बिहार मेडिकल स्टेट इन्फ्रास्ट्रक्चर कॉरपोरेशन लिमिटेड में समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिया गया. उन्होंने कहा कि कम बेड वाले अनुमंडलीय अस्पतालों का समेकित अध्ययन कर अगली विभागीय बैठक में प्रस्तुत की जाये. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि वैसे सभी स्वीकृत परियोजनाएं जो भूखंड संबंधित समस्याओं के कारण प्रारंभ नहीं हो सकी हैं, उनका जिला व परियोजना वार सूची तैयार की जाये. उन्होंने अपर मुख्य सचिव को कहा कि वे सभी संबंधित जिलों के डीएम के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर इसकी समीक्षा करें और भूमि उपलब्धता की कार्रवाई करें. सीवान, मधुबनी, वैशाली व भोजपुर में निर्माणाधीन राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल के निर्माण कार्य में तीव्रता लाते हुए जून 2025 तक पूर्ण किया जाये. शेष 11 चिकित्सा महाविद्यालयों एवं अस्पताल के निर्माण कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया. उन्होंने पूर्व से निर्मित अस्पतालों के दैनिक अनुरक्षण एवं रखरखाव की नीति का प्रारूप तैयार कर विभाग के समक्ष 15 दिनों में प्रस्तुत करने का निर्देश बीएमएसआइसीएल को दिया. राज्य के चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पतालों से जिन उपकरणों की अधियाचना प्राप्त है एवं जिनका दर अनुबंध निगम के पास उपलब्ध है वैसे उपकरण एक माह के अंदर लगाने का निर्देश दिया. जिन उपकरणों का दर अनुबंध नहीं है, वैसे उपकरणों की टेंडर प्रकाशित कर उसकी खरीद का निर्देश . मातृ व शिशु अस्पताल की 21 परियोजनाओं में 14 हाे गयी हैं पूरी समीक्षा के क्रम में पाया गया कि राज्य में स्वीकृत मॉडल अस्पतालों की कुल स्वीकृत 21 परियोजनाओं में आठ का कार्य किये गये हैं , जबकि शेष 13 में कार्य प्रगति में है. इसमें सीतामढ़ी का कार्य जून एवं औरंगाबाद, भागलपुर, गया, सीवान में अगस्त 2024 तक कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया गया. मातृ एवं शिशु अस्पताल की कुल 21 परियोजनाओं की समीक्षा की गयी , जिनमें 14 का कार्य पूर्ण है और सात निर्माणाधीन हैं. इनमें सारण, समस्तीपुर, औरंगाबाद व सहरसा का कार्य अगस्त 2024 तक पूर्ण करने का निर्देश दिया गया. इस बैठक में एमडी बीएमएसआइसीएल धर्मेंद्र कुमार, राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक सुहर्ष भगत, विशेष सचिव शशांक शेखर, ओएसडी रेणु कुमारी, मंत्री के आप्त सचिव अमिताभ सिंह व शंभु कुमार समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें