24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Yoga for Skin: चेहरे पर लाना चाहते हैं नेचुरल ग्लो? आज ही ट्राय करें योग के ये आसन

योग सिर्फ आपके सेहत का ही नहीं बल्कि आपके त्वचा का भी खयाल रखता है, नीचे कुच्छ योग आसन्न दिए गए हैं जो आपके स्किन को प्राकृतिक रूप से ग्लोइंग बनाएगा.

1000099777
Yoga for skin: चेहरे पर लाना चाहते हैं नेचुरल ग्लो? आज ही ट्राय करें योग के ये आसन 6

Yoga for Skin: हमारी त्वचा हमारे चेहरे की मांसपेशियों से जुड़ी होती है. जब हम फेस योगा अभ्यासों के माध्यम से इन चेहरे की मांसपेशियों पर काम करते हैं, तो हम अपनी त्वचा पर भी काम करते हैं ताकि वह अधिक चमकदार बन सके. ये योगिक अभ्यास चेहरे की मांसपेशियों को कसने और दृढ़ करने में मदद करते हैं. यह त्वचा को कोमल और ग्लोइंग करने में भी मदद करता है,जिससे यह अधिक सुंदर लगती है.आप भी अपने स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए नीचे दिए गए योगा आसनों को अपना सकते हैं.

गुब्बारा मुद्रा

Istockphoto 1168131863 612X612 1
Photo of pretty, lady with air ballon in mouth wear red dotted dress isolated teal background

अपने गालों को हवा से भरना आपके गालों की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए एक बेहतरीन व्यायाम है. यह चेहरे की सभी मांसपेशियों को एक्टिव करता है और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है. यह सरल व्यायाम आपको अधिक भरे हुए और उभरे हुए गाल पाने में मदद करता है.

कैसे करें

अपने मुंह में हवा भरें, थोड़ी देर के लिए अपना मुंह बंद रखें और फिर मुंह खोल दें. आप बारी-बारी से भी दोनों गालों पर हवा भरने की कोशिश कर सकते हैं. अगर यह आपके लिए बहुत ज़्यादा है, तो बस कुछ गुब्बारे फुलाकर देखें.

Also Read: Face Serum: फेस सीरम लगाने का क्या है सही तरीका, न करें एसी गलतियां, त्वचा को हो सकता है नुकसान

Also Read: Curd on Face Benefits: ब्यूटी एक्सपर्ट ने बताया चेहरे पर दही लगाने के फायदे

Also Read: Natural skin care : बांस के अर्क से त्वचा में आएगा बड़ा फर्क, जानें इसके 5 अनूठे फायदे

फेस टैपिंग

Face Taping
Woman doing practising tapping also known as eft (emotional freedom technique) meditation self care wellbeing wellness mindfulness concept photo taken indoors

फेस टैपिंग एक आसान फेशियल एक्सरसाइज है जो त्वचा के भीतर ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाती है. इसमें चेहरे पर धीरे से टैप करने के लिए उंगलियों का उपयोग किया जाता है. बढ़ा हुआ ब्लड सेक्युलेशन त्वचा को एक प्राकृतिक लालिमा प्रदान करता है और झुर्रियों को रोकने में मदद करता है. यह त्वचा में ऑक्सीजन के प्रवाह को भी बेहतर बनाता है और इसे सांस लेने देता है. इस तकनीक का अभ्यास घर पर आसानी से किया जा सकता है.

कैसे करें

भौंहों के बीच के क्षेत्र से शुरू करें और अपने माथे तक जाएं. फिर अपनी आंखों के अंदर और आस-पास के पूरे क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करें. आंखों के मध्य बिंदु पर टैप करना शुरू करें, आंखों के नीचे टैप करें. अपने होठों को न छोड़ें. उन्हें भी उस टैपिंग की ज़रूरत है. अपने ऊपरी होठों से शुरू करें और निचले गाल पर बाहर की ओर तक जाए. अंत में, आप पूरे ऊपरी गर्दन के क्षेत्र पर टैपिंग करें.

पाउट

Pout
Studio shot of a beautiful young woman with flawless skin posing against a blue background

यह सोशल मीडिया पर सबसे नया चलन हो सकता है, लेकिन यह आपके होठों और मुंह के आस-पास के क्षेत्र को टोन करने में आपकी मदद कर सकता है. यह सरल व्यायाम न केवल आपको अच्छे होंठ देता है, बल्कि आपके मुंह के आस-पास की झुर्रियों से छुटकारा पाने में भी मदद करता है.

कैसे करें

एक सुंदर पाउट बनाएं. इस योग मुद्रा को लगभग 30 सेकंड तक बनाए रखें. चार से पांच बार या 2-3 मिनट तक दोहराएं.

Also read: Skin Care: त्वचा में निखार वापस लाने में मदद करेंगे ये होम मेड फेस स्क्रब

मछली जैसा चेहरा बनाएं

Fish Face
Close up photo beautiful she her lady pretty hairdo two buns big eyes fish-face foolish ridiculous hilarious idiotic facial expression wear casual white pullover clothes isolated yellow background.

यह योग पाउटिंग एक्सरसाइज जैसा ही है. अंतर यह है कि पाउट एक्सरसाइज होठों और मुंह के पास के क्षेत्र पर अधिक ध्यान केंद्रित करती है. हालांकि फिश फेस वर्कआउट को गाल तक बढ़ाता है. यह विशेष रूप से गाल की मांसपेशियों को और पूरे चेहरे की मांसपेशियों को एक्टिव करता है. यह गाल की मांसपेशियों को टोन और मजबूत भी करता है, गाल की चर्बी को कम करता है और चेहरे को पतला और जवां दिखाने में मदद करता है.

कैसे करें

अपने गालों और होठों को मछली के मुंह की तरह बनाएं, अपनी आँखें पूरी तरह से खुली रखते हुए, इस स्थिति में 30 सेकंड तक या जब तक आपकी आँखें झपकना शुरू न हो जाएँ, तब तक रहें. इस क्रिया को चार से पाँच बार दोहराएँ.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें