29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

World Music Day: क्यों और किसने की थी वर्ल्ड म्यूजिक डे की शुरुआत? जानें इस खास दिन से जुड़ी कुछ मजेदार बातें

World Music Day: हर साल 21 जून को वर्ल्ड म्यूजिक डे के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है. लेकिन, ऐसा क्यों किया जाता है? इसके पीछे कारण क्या है? चलिए जानते हैं विस्तार से.

World Music Day 2024: चाहे आप किसी भी स्थिती में क्यों न फंसे हुए हों, संगीत में क्षमता होती है आपको उस स्थिति से बाहर निकालने की. आप खुश होते हैं तो भी आप संगीत का सहारा लेते हैं और आप जब दुखी रहते हैं तो भी इससे बाहर निकलने में संगीत ही आपकी मदद करता है. अगर आप संगीत में दिलचस्पी रखते हैं तो ऐसे में इसके बारे में भी जानने में आपको दिलचस्पी होगी. संगीत प्रेमियों के लिए हर साल 21 जून को वर्ल्ड म्यूजिक डे के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है. वर्ल्ड म्यूजिक डे के इस अवसर पर आज हम आपको इस दिन को सेलिब्रेट किये जाने के पीछे के कुछ रोचक बातों के बारे में बताने जा रहे हैं. तो चलिए इस खास दिन से जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में जानते हैं.

क्यों सेलिब्रेट किया जाता है वर्ल्ड म्यूजिक डे?

हर साल 21 जून को वर्ल्ड म्यूजिक डे के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है. इसके पीछे मुख्य कारण म्यूजिक और म्यूजिक से जुड़े आर्टिस्ट्स के महत्व को लोगों तक पहुंचना है. वर्ल्ड म्यूजिक डे से जुडी कुछ जानकारियां सामने आयी हैं जिससे पता चलता है कि फ्रांस के कल्चरल मिनिस्टर मौरिस फ्ल्यूरेट ने साल 1981 में ‘वर्ल्ड म्यूजिक डे’ सेलिब्रेट करने के लिए प्रस्ताव रखा था. वहीं, 21 जून 1982 को पहली बार फ्रांस के कल्चरल मिनिस्टर जैक लंग ने इस दिन को पहली बार सेलिब्रेट किया था. दुनियाभर में लोगों के बीच म्यूजिक को लेकर बढ़ती दिलचस्पी को देखते हुए इस दिन को सेलिब्रेट किया जाने लगा.

Also Read: Beauty Tips: डार्क सर्कल्स ने छीन ली चेहरे की खूबसूरती? जाने क्या है दूर करने का सबसे आसान तरीका

Also Read: Skin Care: त्वचा में निखार वापस लाने में मदद करेंगे ये होम मेड फेस स्क्रब

Also Read: Skin Care Tips: उम्र से हमेशा रहेंगे 10 साल जवान, डाइट में शामिल करें ये फ़ूड आइटम्स

क्यों खास है वर्ल्ड म्यूजिक डे?

वर्ल्ड म्यूजिक डे को सेलिब्रेट करने के पीछे एक मुख्य कारण इसके महत्व और लोगों के बीच इसकी जागरूकता फैलाना है. यह खास दिन म्यूजिक की फीलिंग और हमारी संस्कृति के प्रति लोगों को उत्साहित करना है. इस दिन हमारे जीवन में म्यूजिक के वैल्यू को शेयर करने और लोगों को एक-दूसरे के साथ म्यूजिक का आनद लेने के लिए कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. इन कार्यक्रमों के माध्यम से लोग म्यूजिक के महत्व को समझने लगते हैं और इसका आनद भी उठाने लगते हैं.

Also Read: Beauty Tips: डार्क फेस से बचना है तो ये क्रीम-पाउडर लगाएं, ये रहे 4 ऑप्शन

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें