28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement
Live Blog

भारत बनाम अफगानिस्तान: भारत ने अफगानिस्तान को 47 रन से हराया, चमके बुमराह और अर्शदीप

IND vs AFG T20: आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर 8 के पहले मुकाबले में भारत ने अफगानिस्तान को एकतरफा मुकाबले में 47 रनों से हरा दिया. पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने सूर्यकुमार यादव के अर्धशतक के दम पर 181 रन बनाए. जवाब में अफगानिस्तान की पूरी टीम 134 रन पर सिमट गई.

लाइव अपडेट

भारत ने अफगानिस्तान को 47 रनों से रौंदा

सुपर 8 के अपने पहले मुकाबले में भारत ने सभी विभाग में शानदार प्रदर्शन करते हुए अफगानिस्तान को 47 रनों से हरा दिया है. इस जीत के साथ भारत अपने ग्रुप में टॉप पर पहुंच गया है. पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने सूर्यकुमार यादव के 53 रन और हार्दिक पांड्या के 32 रन की बदौलत 181 का स्कोर बनाया. जवाब में अफगानिस्तान की टीम 134 के स्कोर पर ढेर हो गई. भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह और अर्शदीप सिंह ने 3-3 विकेट चटकाए.

अर्शदीप ने चटकाए लगातार 2 विकेट, भारत जीत से 1 विकेट दूर

भारत अब अफगानिस्तान पर जीत से एक विकेट दूर है. अर्शदीप सिंह ने अपने ओवर में दो लगातार गेंद पर दो बल्लेबाजों को आउट किया. पहले उन्होंने राशिद खान को जडेजा के हाथों कैच कराया और अगली ही गेंद पर नवीन उल हक को पंत के हाथों कैच करा दिया. मैच पूरी तरह भारत के पाले में है.

बुमराह के तूफान में उड़ा अफगानिस्तान

जसप्रीम बुमराह के तूफान को अफगानिस्तान के बल्लेबाज संभाल नहीं पा रहे हैं. बुमराह को तीसरी सफलता मिली है. बुमराह ने दूसरे स्पैल में नजीबुल्लाह जादरान को पवेलियन का रास्ता दिखाया और अफगानिस्तान को छठा झटका दिया. उसके बाद कुलदीप यादव ने मोहम्मद नबी को आउट कर दिया. अफगानिस्तान ने अपने 7 विकेट गंवा दिए हैं.

अफगानिस्तान को बैक टू बैक दो झटके

अफगानिस्तान को बैक टू बैक दो झटके लगे हैं. कुलदीप यादव ने 11वें ओवर की दूसरी गेंद पर गुलबदीन को आउट कर दिया. उन्होंने गेंद को काफी ऊंचा मारा और ऋषभ पंत ने कोई गलती नहीं की. 12वां ओवर फेंकने रवींद्र जडेजा आए. उन्होंने अपनी पहली ही गेंद पर अजमतुल्लाह को अक्षर पटेल के हाथों कैच करा दिया. 71 के स्कोर पर अफगानिस्तान की आधी टीम पवेलियन लौट गई है.

अफगानिस्तान के 3 बल्लेबाज आउट

अफगानिस्तान को पावर प्ले में 3 झटके लगे. इनमें दोनों सलामी बल्लेबाजों को स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने पवेलियन का रास्ता दिखाया. उन्होंने अपने स्पैल के पहले ही ओवर में रहमनुल्लाह गुरबाज को पंत के हाथों कैच कराया. उसके बाद अक्षर पटेल ने दूसरा झटका इब्राहिम जादरान को आउट कर दिया. फिर बुमराह ने अगले ही ओवर में हजरतुल्लाह जजई को रवींद्र जडेजा के हाथों कैच करा दिया. पावर प्ले में अफगानिस्तान ने 35 रन बनाए.

भारत ने अफगानिस्तान को दिया 182 रनों का लक्ष्य

सूर्यकुमार यादव के 53 रन की तेज पारी और हार्दिक पांड्या के 32 रनों के दम पर भारत ने अफगानिस्तान को पहले बल्लेबाजी करते हुए 182 रनों का लक्ष्य दिया है. अफगानिस्तान की ओर से राशिद खान और फजलहक फारूखी ने तीन-तीन विकेट चटकाए. एक सफलता नवीन उल हक को मिली.

भारत को लगातार दो झटके

भारत को एक के बाद एक दो झटके लगे हैं. पहले हार्दिक पांड्या आउट हुए और उसके अगले ही ओवर में रवींद्र जडेजा भी पवेलियन लौट गए. भारत का स्कोर 19वें ओवर में 165 रन है. अक्षर पटेल क्रीज पर हैं. उनका साथ देने अर्शदीप सिंह आए हैं.

सूर्यकुमार अर्धशतक बनाकर आउट, भारत को पांचवां झटका

सूर्यकुमार यादव अर्धशतक बनाकर आउट हो गए हैं. भारत को 17वें ओवर में पांचवां झटका लगा है. सूर्या ने 28 गेंद पर 53 रनों की शानदार पारी खेली. उन्होंने अपनी पारी में 5 चौके और 3 छक्के लगाए. उनकी जगह बल्लेबाजी करने रवींद्र जडेजा क्रीज पर आए हैं.

भारत का स्कोर 100 के पार

13वें ओवर में भारत का स्कोर 100 के पार पहुंचा है. सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पांड्या क्रीज पर जमे हुए हैं. भारत ने अपने चार महत्वपूर्ण विकेट गंवा दिए हैं, जिनमें तीन को राशिद खान ने आउट किया है.

शिवम दुबे आउट, भारत को चौथा झटका

टीम इंडिया को चौथा झटका शिवम दुबे के रूप में लगा है. राशिद खान ने उनको आउट कर दिया. राशिद ने 3 विकेट अपने नाम कर लिए. दुबे 7 गेंद पर 10 रन बनाकर आउट हुए. नये बल्लेबाज के रूप में उपकप्तान हार्दिक पांड्या क्रीज पर आए हैं.

10 ओवर में भारत का स्कोर 79/3

भारत ने 10 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 78 रन बनाए हैं. भारत 200 के स्कोर के आसपास पहुंचने का प्रयास करेगा. भारत ने रोहित शर्मा, ऋषभ पंत और विराट कोहली के रूप में अपने विकेट गंवाए हैं. सूर्यकुमार यादव और शिवम दुबे क्रीज पर हैं.

भारत को तीसरा झटका, विराट कोहली आउट

स्टार बल्लेबाज विराट कोहली आउट हो गए हैं. भारत को तीसरा झटका लगा है. विराट 24 गेंद पर 24 रन बनाकर आउट हुए हैं. नये बल्लेबाजी के रूप में बाएं हाथ के शिवम दुबे क्रीज पर आए हैं.

ऋषभ पंत आउट, भारत को दूसरा झटका

टीम इंडिया को पावर प्ले के बाद दूसरा बड़ा झटका लगा है. विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत 11 गेंद पर 20 रन बनाकर आउट हो गए हैं. उनकी जगह बल्लेबाजी करने क्रीज पर सूर्यकुमार यादव आए हैं.

पावर प्ले में भारत ने बनाए 47 रन

भारत ने 6 ओवर के पावर प्ले में एक विकेट के नुकसान पर 47 रन बना लिए हैं. कप्तान रोहित शर्मा 8 रन बनाकर आउट हो गए हैं. विराट कोहली 17 रन और ऋषभ पंत 19 रन बनाकर खेल रहे हैं.

रोहित शर्मा आउट, रोहित शर्मा आउट

कप्तान रोहित शर्मा आउट हो गए हैं. फजलहक फारूखी की गेंद पर राशिद खान ने एक आसान कैच लपका. भारत को पहला झटका तीसरे ओवर में 11 के स्कोर पर लगा है. रोहित 13 गेंद पर 8 रन बनाकर आउट हुए. उनकी जगह बल्लेबाजी करने विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत क्रीज पर आए हैं.

भारत की बल्लेबाजी शुरू, रोहित-कोहली क्रीज पर

भारत की बल्लेबाजी शुरू हो गई है. सलामी बल्लेबाजी रोहित शर्मा और विराट कोहली क्रीज पर मौजूद हैं. अफगानिस्तान की ओर से गेंदबाजी की शुरुआत फजलहक फारूखी कर रहे हैं. ये बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं. रोहित और कोहली से आज एक बड़ी साझेदारी की उम्मीद की जा रही है.

अफगानिस्तान की प्लेइंग इलेवन

रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेट कीपर), इब्राहिम जादरान, नजीबुल्लाह जादरान, हजरतुल्लाह जजई, गुलबदीन नैब, अजमतुल्लाह उमरजई, मोहम्मद नबी, राशिद खान (कप्तान), नूर अहमद, नवीन-उल-हक, फजलहक फारूकी.

भारत की प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह.

रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर किया बल्लेबाजी का फैसला

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है. भारत वेस्टइंडीज में अपने पहले मुकाबले में एक बड़ा स्कोर पोस्ट करना चाहेगा. विराट कोहली और रोहित शर्मा से बड़ी साझेदारी की उम्मीद की जा रही है.

कैसी है पिच

केंसिंग्टन ओवल, ब्रिजटाउन, बारबाडोस की पिच स्पिनरों को पूरा सपोर्ट करती है. हालांकि, ट्रैक बल्लेबाजों के लिए भी अनुकूल है. इसका मतलब है कि फैंस को हाई स्कोरिंग रोमांचक मुकाबला देखने को मिल सकता है. अमेरिका में गेंदबाजी के अनुकूल ट्रैक पर खुद को परखने के बाद, भारतीय बल्लेबाज आज रात के खेल में उतरते समय बहुत खुश होंगे.

रोहित बनाम और फारूकी की टक्कर होगी देखने लायक

पिछले साल भारत में हुए वनडे विश्व कप में सेमीफाइनल में जगह बनाने के करीब पहुंची अफगानिस्तान की टीम इस बार छोटे प्रारूप में मजबूत टीम है. सभी बड़ी टीमें उनसे सावधान हैं. स्पिनर अफगानिस्तान की ताकत रहे हैं, लेकिन इस टूर्नामेंट में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज फजलहक फारूकी उनके बेहतरीन गेंदबाज रहे हैं और फिलहाल विकेट लेने वालों की सूची में सबसे ऊपर हैं. उन्होंने 4 मैचों में 12 विकेट लिए हैं और भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के लिए बड़ा खतरा हैं, जिन्हें अपनी पारी की शुरुआत में बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों के सामने संघर्ष करना पड़ा है.

चहल या कुलदीप की हो सकती है इंट्री

भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने बुधवार को संकेत दिया कि कलाई के स्पिनरों कुलदीप यादव या युजवेंद्र चहल में से किसी एक को गुरुवार को अफगानिस्तान के खिलाफ मौका मिल सकता है. ऐसा परिस्थितियों को देखते हुए किया जा सकता है, क्योंकि यहां की पिच स्पिन गेंदबाजों के लिए अनुकूल हैं.

दोनों टीमों के कोच ने कही यह बात

राहुल द्रविड़ ने कहा कि उनके पास काफी अच्छा गेंदबाजी आक्रमण है. फजलहक फारूकी और नवीन-उल-हक गेंद को काफी अच्छी तरह स्विंग करते हैं. हमें उनके गेंदबाजी आक्रमण का मुकाबला करने की जरूरत है. उम्मीद है कि हम बराबर स्कोर बना लेंगे या फिर वे जो भी लक्ष्य निर्धारित करेंगे, उसे हासिल कर लेंगे.

अफगानिस्तान के कोच जोनाथन ट्रॉट ने कहा कि भारत एक बहुत अच्छी टीम है और पसंदीदा टीमों में से एक है. पसंदीदा होना जाहिर तौर पर भारत के लिए दबाव है. हम भी लड़ाई के लिए पूरी तरह से तैयार हैं.

अफगानिस्तान की संभावित प्लेइंग XI

रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेट कीपर), इब्राहिम जादरान, गुलबदीन नैब, अजमतुल्लाह उमरजई, मोहम्मद नबी, नजीबुल्लाह जादरान, करीम जनत, राशिद खान (कप्तान), नूर अहमद, नवीन-उल-हक, फजलहक फारूकी.

भारत की संभावित प्लेइंग XI

रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह.

भारत की टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज, यशस्वी जायसवाल, कुलदीप यादव, संजू सैमसन, युजवेंद्र चहल.

अफगानिस्तान की टीम

रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेट कीपर), इब्राहिम जादरान, गुलबदीन नैब, अजमतुल्लाह उमरजई, नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी, करीम जनत, राशिद खान (कप्तान), नूर अहमद, नवीन-उल-हक, फजलहक फारूकी, फरीद अहमद मलिक, मोहम्मद इशाक, नांगेयालिया खारोटे, हजरतुल्लाह जजई.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें