24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Barrister बनना है तो ये 5 ऑप्शन हैं आपके पास, चुन लें अपना बेस्ट कॉलेज

भारत के शिर्ष कॉलेजों में प्रवेश के लिए clat, AILET, LSAT जैसे विभिन्न परीक्षाओं में अच्छा प्रदर्शन करने बाद ही नामांकन मिलता है. भारत के शिर्ष कॉलेजों के नाम नीचे देख सकते हैं.

अगर आप भी भारत के सरकारी शीर्ष कॉलेजों में कानून की पढ़ाई कर करियर बनाना चाहते हैं, तो हम आपको बताएंगे की भारत में ऐसे कितने कॉलेज हैं और इन कॉलेजों की रैंकिंग क्या है.

वकालत करने वालों की संख्या में खासा इजाफा देखा गया है. कानूनी मुकदमों की संख्या के कारण वकीलों की डिमांड बढ़ी है. इस मांग को भरने के लिए देश भर में कानून की पढ़ाई के लिए लगभग 400 सरकारी कॉलेज हैं, जहां पढ़कर आप कानून में अपना बेहतर करियर बना सकते हैं. इन कॉलेजों में प्रवेश के लिए लॉ एंट्रेंस से गुजरना होता है, जो निम्न हैं-

  • CLAT
  • AILET
  • LSAT

READ ALSO – CLAT क्या है? सिलेबस , परीक्षा पैटर्न, योग्यता और सेलेक्शन से जुड़े सब कुछ देखें

जैसे विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद ही एडमिशन मिल पाता है, लेकिन इन सब कॉलेजों के एग्जाम को पास कर लेने के बाद प्लेसमेंट होना तय है.

Law Hammer

LAW

पात्रता मानदंड

कानून कार्यक्रमपात्रता मापदंड
5 वर्षीय एलएलबीउम्मीदवारों को कक्षा 12 उत्तीर्ण होना आवश्यक है. न्यूनतम उत्तीर्ण अंक संस्थान के अनुसार अलग-अलग होते हैं.
3-वर्षीय एलएलबीउम्मीदवारों को किसी भी स्ट्रीम में स्नातक की डिग्री पूरी करनी चाहिए. अंतिम वर्ष के छात्र आवेदन कर सकते हैं. परीक्षा अधिकारियों के अनुसार उत्तीर्ण अंक अलग-अलग होते हैं.
एलएलएमउम्मीदवारों को एक निश्चित न्यूनतम प्रतिशत अंकों के साथ 3 वर्षीय एलएलबी या 5 वर्षीय एलएलबी कोर्स पूरा करना चाहिए.

भारत के शिर्ष कॉलेजों के नाम

कॉलेज का नामजगहरैंक
नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी (एनएलएसआईयू)बेंगलुरु1
राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय (एनएलयू)दिल्ली2
नालसर यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ (नाल्सर)हैदराबाद3
जामिया मिलिया इस्लामिया, नई दिल्लीनई दिल्ली5
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुरपश्चिम बंगाल9

नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी (एनएलएसआईयू)

नेशनल लॉ स्कूल ऑफ़ इंडिया यूनिवर्सिटी, इस कॉलेज को NLSIU के नाम से भी जाना जाता है. यह भारत के शीर्ष रैंक वाले पब्लिक लॉ स्कूलों में से एक है. यह लॉ स्कूल कर्नाटक के बेंगलुरु शहर में स्थित है. इस कॉलेज को देश के शीर्ष लॉ स्कूल का दर्जा प्राप्त है. नेशनल लॉ स्कूल ऑफ़ इंडिया यूनिवर्सिटी की स्थापना 1986 में हुई थी. यह एकीकृत बीई/एलएलबी, एलएलएम, मानक, तीन वर्षीय एलएलबी, एमपीपी, कानून में पीएचडी जैसे विभिन्न कार्यक्रम चलाता है.

Nlsiu

नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी (एनएलएसआईयू)

राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय (एनएलयू)

उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय, प्रयागराज, उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय अधिनियम द्वारा 2020 में स्थापित और अगस्त 2023 में इसका नाम बदलकर डॉ राजेंद्र प्रसाद राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय कर दिया गया. कानूनी उत्कृष्टता के लिए समर्पित नवीनतम विधि संस्थान है, जो महत्वाकांक्षी वकीलों, न्यायाधीशों, शिक्षाविदों और अन्य पेशेवरों के लिए एक शीर्ष संस्थानों की सूची में नाम है.

Nlu Delhi Nenlu

राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय (एनएलयू)

नालसर यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ (नाल्सर)

NALSAR यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ की स्थापना वर्ष 1998 में आंध्र प्रदेश राज्य विधानसभा के एक अधिनियम द्वारा की गई थी. NALSAR के पूर्व छात्रों ने कॉरपोरेट्स, बार और बेंच में शानदार पद प्राप्त किए हैं. अपने प्रयासों के लिए, NALSAR को NAAC, UGC द्वारा A++ श्रेणी का दर्जा दिया गया था.

Nalsar

नालसर यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ (नाल्सर)

जामिया मिलिया इस्लामिया, नई दिल्ली

जामिया मिलिया इस्लामिया, नई दिल्ली में एक प्लेसमेंट सेल है, जो छात्रों को प्रमुख संगठनों में प्लेसमेंट के अवसर प्रदान करता है. जेएमआई नई दिल्ली प्लेसमेंट सेल छात्रों और संगठनों के बीच एक पुल का काम करता है. जामिया मिलिया इस्लामिया (JMI) विश्वविद्यालय भारत के सबसे प्रतिष्ठित विधि कार्यक्रमों में से एक है. इसका विधि संकाय स्नातक (BA LLB) और स्नातकोत्तर (LLM) दोनों विधि कार्यक्रम प्रदान करता है. जामिया विश्वविद्यालय में BA LLB कार्यक्रम में लगभग 120 सीटें हैं, जिनमें से 60 स्व-वित्तपोषित और 60 नियमित सीटें हैं.

Jamia

जामिया मिलिया इस्लामिया, नई दिल्ली

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर

आईआईटी खड़गपुर का लॉ स्कूल वर्तमान में भारत में सक्रिय शीर्ष कानून संस्थानों में से एक है. यह संस्थान कानून के इच्छुक छात्रों को यूजी और पीजी स्तर पर सर्टिफिकेट प्रोग्राम और कानून की डिग्री प्रदान करता है.

Iit Kharagpur Law College

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें