27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

प्रति वर्ष लाखों का राजस्व देने वाला मवेशी हाट उपेक्षा का शिकार, परिसर में न पानी की सुविधा और न बिजली की व्यवस्था, जगह-जगह फैली है गंदगी

हर साल लाखों रुपये का राजस्व देने वाला हिरणपुर का सरकारी मवेशी हाट उपेक्षा का शिकार हो रहा है. हाट परिसर में न तो पेयजल की सुविधा है और न ही बिजली की व्यवस्था.

सुनील चंद्र दे, हिरणपुर.

हर साल लाखों रुपये का राजस्व देने वाला हिरणपुर का सरकारी मवेशी हाट उपेक्षा का शिकार हो रहा है. हाट परिसर में मूलभूत सुविधाएं भी उपलब्ध नहीं है. हाट परिसर में न तो पेयजल की सुविधा है और न ही बिजली की व्यवस्था. वहीं जगह-जगह गंदगी का अंबार भी लगा हुआ है. इस कारण हाट आने वाले व्यापारी व खरीदारों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. हाट बाजार से सटा हुआ है. हाट परिसर में सफाई नहीं होने के कारण व्यापारियों व खरीदारों के साथ-साथ बाजार में रहने वाले लोगों को गंदगी से दो-चार होना पड़ रहा है. प्रतिवर्ष लाखों रुपये का राजस्व जुटाकर देने वाले इस हाट में विभागीय उदासीनता के चलते जगह-जगह कूड़े व गंदगी का अंबार लगा हुआ है. इससे हाट आने वाले व्यापारियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. हाट के अंदर पानी निकासी ठप पड़ी है. हटिया से निकलने वाली बड़ी नाली भी पूरी तरह जाम है. ऐसे में गंदा व बरसाती पानी हाट में ही ठहरा रहता है. ऐसे में व्यापारियों के समक्ष बीमारियों का खतरा भी उत्पन्न होने लगता है.

हाट में न पेयजल की सुविधा, न शौचालय की व्यवस्था :

मवेशी हाट में दूरदराज से आने वाले व्यापारियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. हाट परिसर में न तो पेयजल की सुविधा है और न ही शौचालय की व्यवस्था. इस कारण इस भीषण गर्मी में व्यापारी व खरीददार पानी के लिए भटकते रहते हैं. वहीं शौचालय की सुविधा नहीं रहने के कारण भी उक्त लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है. हालांकि व्यापारियों के ठहरने के लिए कई सारे शेड बनाये गए हैं.

शाम ढलते ही हाट परिसर में छा जाता है अंधेरा :

इस सरकारी मवेशी हाट में वर्तमान में बिजली नहीं है. इस कारण शाम होते ही हाट परिसर में अंधेरा छा जाता है. व्यापारियों ने बताया कि कई जिलों से सैकड़ों व्यापारी पैसे लेकर मवेशियों की खरीद-बिक्री को पहुंचते हैं. दुर्भाग्यवश उन्हें शाम से पहले ही सारे काम निपटा लेने पड़ते हैं. हाट में बिजली होना सुरक्षा की दृष्टिकोण से भी काफी अहम है. हालांकि कुछ वर्ष पूर्व हाट परिसर में हाई मास्ट लाइट लगाया गया था और बिजली कनेक्शन कर चालू भी किया गया. पर कुछ ही महीनों में ये हाई मास्ट लाइट भी खराब हो गया. इस वजह से शाम होने के बाद हाट पूरी तरह अंधकारमय हो जाता है.

मवेशी हाट परिसर में नहीं है तड़ित चालक :

मवेशी हाट परिसर में तड़ित चालक नहीं है. इसके कारण खासकर मानसूनी महीने में आसमानी बिजली गिरने का खतरा बढ़ जाता है. जबकि बीते कई वर्ष पूर्व मवेशी हाट में साप्ताहिक हाट में गुरुवार को अचानक आसमानी बिजली गिरने कई व्यापारी काल के गाल समा गए हैं. इसके बावजूद इससे बचाव के लिए अभी तक तड़ित चालक नहीं लगा है.

मवेशी हाट में प्रतिवर्ष प्राप्त राजस्व

वित्तीय वर्ष राजस्व (रुपये में)

2017-18 11,24,500

2018-19 12,14,850

2019-20 12,81,250

2020-21 03,65,900

2021-22 07,69000

2022-23 10,00000

2023-24 14,30,000

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें