28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कोल्हान में डाक विभाग में होगी 287 से अधिक बहाली

कोल्हान में डाक विभाग में 287 से भी अधिक पदों पर बहाली होगी. इसके साथ ही कई और पद खाली होने वाले हैं, जिसके लिए भी बहाली निकाली जायेगी. इसके लिए ऑनलाइन पोर्टल पर अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं. डाकघरों में 10वीं पास के लिए सरकारी नौकरी पाने का यह सुनहरा मौका है.

10वीं पास के लिए डाक विभाग में सरकारी नौकरी का सुनहरा मौका

कई और पद होने वाले हैं खाली, उसके लिए अलग से निकलेगी बहाली

जमशेदपुर.

कोल्हान में डाक विभाग में 287 से भी अधिक पदों पर बहाली होगी. इसके साथ ही कई और पद खाली होने वाले हैं, जिसके लिए भी बहाली निकाली जायेगी. इसके लिए ऑनलाइन पोर्टल पर अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं. डाकघरों में 10वीं पास के लिए सरकारी नौकरी पाने का यह सुनहरा मौका है. इच्छुक उम्मीदवार ऑफलाइन भी अपना आवेदन जमा कर सकते हैं. इन पदों पर बहाली के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए. इन पदों के लिए जेनरल, ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों को आवेदन फीस के रूप में 100 रुपये देने होंगे. वहीं, एससी-एसटी व ओबीसी को भी प्राथमिकता दी जायेगी. इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल से 10वीं पास होना चाहिए. साथ ही 10वीं में मैथ्स, स्थानीय भाषा और अंग्रेजी में पास होना भी जरूरी है.

पहले की बहालियों में पायी गयी है कई गड़बड़ियां

इससे पहले डाक विभाग में जो बहालियां हुई है, उसकी जांच में कई गड़बड़ियां पायी गयी है. काफी फर्जी दस्तावेज पाये गये हैं. इन सारे दस्तावेजों का मिलान करने के बाद कई की नौकरी जायेगी. जिसमें सिंहभूम सर्किल भी शामिल है. ऐसे में खाली होने वाले पदों पर डाक विभाग की ओर से फिर से बहाली निकाली जायेगी.

क्या कहते हैं वरिष्ठ डाक अधीक्षक

सिंहभूम के वरिष्ठ डाक अधीक्षक परमानंद कुमार ने बताया कि अभी 287 पद सृजित कर बहाली के लिए प्रस्ताव भेजा गया है. इसके अलावा कई और पद खाली हो सकते हैं, जिसके लिए अलग से बहाली निकाली जायेगी. यह सीधी बहाली है. आवेदनों की जांच के बाद अभ्यर्थी शॉर्टलिस्ट किये जाते हैं. इसके लिए 6 माह की प्रोविजनल नियुक्ति होती है. छह माह में बहाल लोगों के दस्तावेजों की जांच की जाती है. दस्तावेज सही पाये जाने पर स्थायी बहाली होती है. जिनके दस्तावेज फर्जी पाये जाते हैं, उनकी बहाली रद्द कर दी जाती है. नयी बहाली को लेकर ऑनलाइन पोर्टल पर जानकारी दी जायेगी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें