24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ग्रामीणों ने डीएफओ व रेंजर को गांव में घुसने करने से रोका

गुरुवार को पीटीआर के डीएफओ कुमार आशीष व रेंजर तरुण कुमार सिंह वन कार्मियों के साथ गारू प्रखंड के कुजरूम गांव जा रहे थे.

लातेहार. गुरुवार को पीटीआर के डीएफओ कुमार आशीष व रेंजर तरुण कुमार सिंह वन कर्मियों के साथ गारू प्रखंड के कुजरूम गांव जा रहे थे. कुजरूम गांव से 23 परिवार को पलामू जिला के पोलपोल के पास विस्थापित किया गया है. उनका सामान ले जाने के लिए विभाग के अधिकारी ट्रैक्टर व अन्य वाहन ले कर गांव जा रहे थे, लेकिन कुजरूम गांव में बचे 33 परिवार के लोगों वन विभाग द्वारा विस्थापन को लेकर काफी आक्रोशित है. उन्होंने डीएफओ कुमार आशीष, रेंजर तरुण कुमार सिंह व अन्य वन कर्मियों को गांव में घुसने नहीं दिया. कुजरूम गांव के ग्रामीण पिछले तीन दिन से गांव में बैठक कर विस्थापन का विरोध कर रहे हैं. ग्रामीणों ने वन विभाग की गलत नीतियों के खिलाफ आंदोलन का निर्णय लिया है, जिसके तहत 24 जून को बारेसाढ़ वन कार्यालय के चेकनाका के पास आक्रोश रैली और चक्का जाम किया जायेगा. इसके बाद विस्थापन नीति को रद्द नहीं किया गया तो 29 जून को मुख्यमंत्री आवास रांची के समक्ष रोषपूर्ण प्रदर्शन किया जायेगा. ग्रामीणों ने बताया कि वन विभाग द्वारा गांव के इको विकास समिति के खाता में 32 लाख रुपया जमा किया गया था. बाद में समिति के अध्यक्ष फुलेश्वर उरांव और सचिव वनपाल निर्भय कुमार सिंह की मिलीभगत से 28 लाख रुपये की निकासी कर ली गयी है. बिना ग्रामसभा किये ही उस पैसे से वन विभाग द्वारा एक ट्रैक्टर खरीद कर उसका दुरुपयोग किया जा रहा है. इस अवसर पर रिमिश उरांव, रामचंद्र उरांव, लिवन उराव, भगलू उरांव, मंजित उरांव, सुशीला देवी, सुविनता देवी, जासो देवी, विगनी देवी, राजमनी देवी, सरिता देवी, शांति देवी व अनीता देवी समेत काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे.

क्या कहते हैं अधिकारी

इस संबंध में डीएफओ कुमार आशीष ने कहा कि कुजरूम गांव की समस्या का समाधान करने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है. जल्द ही समस्या का समाधान कर लिया जायेगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें