28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जिंदगी की भाग-दौड़ में जीना ना भूलें, योग अपनाएं

शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में आज लगेंगे योग शिविर

सूरज गुप्ता, कटिहार. जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में शुक्रवार को आयोजित होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम को लेकर तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है. शहरी क्षेत्रों में कई स्थानों पर योग शिविर का आयोजन होगा. साथ ही विभिन्न संगठनों ओर से योग शिविर का आयोजन किया गया है. दूसरी तरफ कई अन्य संगठनों की ओर से भी योग दिवस पर अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित करने की तैयारी की गयी है.

मौजूदा समय में जीवन के लिए योग के महत्व को रेखांकित करने के उद्देश्य से योग दिवस का आयोजन किया जा रहा है. हालांकि प्रशासनिक स्तर पर योग दिवस पर होने वाले कार्यक्रम को लेकर अब तक कोई जानकारी नहीं दी गयी है. निजी व गैर सरकारी स्तर पर होने वाले कार्यक्रमों में स्थानीय लोग हिस्सा लेंगे. आयोजकों की ओर से योग शिविर के लिए पूरी तरह तैयारी कर ली गयी है. आयोजकों की मानें तो बड़ी संख्या में लोग जिले में होने वाले योग दिवस कार्यक्रम में शिरकत करेंगे तथा योगाभ्यास करेंगे. योग दिवस की पूर्व संध्या पर भी योग का पूर्वाभ्यास कराया गया है. शहर के बैगना में कोसी क्षेत्रीय दिव्यांग, विधवा वृद्ध कल्याण समिति कटिहार व दिव्यांग महापरिवार की ओर से योग दिवस पर योग शिविर आयोजित किया जायेगा. योग दिवस के कार्यक्रमों में जनप्रतिनिधि व विभिन्न राजनीतिक दल के नेताओं, समाज कर्मियों, प्रशासनिक अधिकारियों को भी आमंत्रित किया गया है. उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ वर्षों से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में कार्यक्रम होते रहे हैं.

योग का प्रचार-प्रसार कर रहे डॉ बीके मिश्रा

शहर के विनोदपुर निवासी डॉ बीके मिश्रा का जीवन ही योग को समर्पित है. प्रचार-प्रसार से दूर डॉ मिश्रा पिछले करीब डेढ़ दशक से जिले में योग के प्रचार-प्रसार में जुटे हैं. शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर वह न केवल लोगों को योग के महत्व से अवगत कराते हैं, बल्कि स्थानीय स्तर पर लगाये जाने वाले योग शिविर में भी बतौर प्रशिक्षक शिरकत करते हैं. लोगों को योग क्रिया से अवगत कराते हैं. डॉ मिश्रा योग को बिल्कुल विज्ञान की तरह पेश करते हैं. व्यक्ति के जीवन में आने वाली व्याधियों को योग से दूर किया जा सकता है. ऐसा डॉ मिश्रा मानते हैं. वे न केवल योगाचार्य के रूप में चर्चित हैं. बल्कि योग के साथ साथ लोगों को योग के जरिये शारीरिक व्याधियों को दूर करने के उपाय भी बताते हैं. योग आरोग्य विज्ञान के माध्यम से वे जिले के विभिन्न क्षेत्रों में लोगों को योग के प्रति जागरूक कर रहे हैं. बड़ी संख्या में लोग उनके पास योग के विविध आयामों को जानने के लिए पहुंचते हैं.

दवा से तत्काल, योग से स्थायी राहत : सत्यनारायण मंडल

जिले की भमरेली पंचायत अंतर्गत तिलास निवासी सत्यनारायण मंडल योग की वजह से स्वस्थ हैं. करीब पांच-छह साल पहले उनकी तबीयत काफी खराब हो गयी. इलाज के लिए कटिहार, पूर्णिया, पटना हर जगह गये. पर बीमारी ठीक नहीं हुई. दवा लेने पर कुछ दिन ठीक रहते. लेकिन फिर परेशानी बढ़ जाती. तब उन्होंने योग का सहारा लिया. आज वे स्वस्थ है. वे कहते हैं कि भागदौड़ की इस जीवन शैली में दवा से तात्कालिक राहत मिलती है. जबकि जीवन में योग को आत्मसात करने स्थायी राहत मिलती है.

85 वर्ष में में युवाओं जैसे परिश्रमी हैं डॉ राजेंद्र नाथ मंडल

शहर के दुर्गास्थान चौक प्रोफेसर कॉलोनी में केबी झा कॉलेज के अवकाश प्राप्त प्राचार्य डॉ राजेंद्र नाथ मंडल रहते हैं कि उनकी उम्र 85 वर्ष से अधिक है. पर अभी भी परिश्रम करने में किसी भी युवा को वे पीछे छोड़ सकते हैं. डॉ मंडल के स्वस्थ होने का राज योग ही है. इस उम्र में भी वे हर दिन आधे घंटे का समय योग करने में देते है.कहते हैं कि बदलते के समय के साथ लोगों की लाइफ स्टाइल भी बदल गयी है. इससे कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता है. इससे बचने का तरीका योग ही है. हर आदमी को अपने जीवन के रूटीन में योग को शामिल करना चाहिए.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें