24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सीएस ने रवाना किया सिकल सेल एनीमिया जागरूक रथ

जागरूकता रथ का मुख्य उद्देश्य इस बीमारी के प्रति लोगों को जागरूक करना है

धनबाद.

विश्व सिकल सेल एनीमिया दिवस पर गुरुवार को सिविल सर्जन डॉ चंद्रभानु प्रतापन ने जागरूकता रथ को हरि झंडी दिखाकर रवाना किया. सीएस ने बताया : जागरूकता रथ का मुख्य उद्देश्य इस बीमारी के प्रति लोगों को जागरूक करना है. सिकल सेल एनीमिया के उन्मूलन में हम सभी की सहभागिता जरूरी है. सभी के सहयोग से ही इस बीमारी को समाज से पूरी तरह समाप्त किया जा सकता है. इसके लिए समाज के सभी वर्ग के लोगों में इस रोग के प्रति जागरूकता लाना आवश्यक है. समाज जितनी जल्दी इस आनुवांशिक बीमारी के प्रति जागरूक होगा, उतनी जल्दी इसे पूरी तरह खत्म किया जा सकेगा.

यह भी पढ़ें

यूनिसेफ ने सदर अस्पताल में सफाई व्यवस्था पर बनायी डॉक्यूमेंट्री

धनबाद.

यूनिसेफ की टीम गुरुवार को धनबाद पहुंची. टीम में यूनिसेफ दिल्ली के साथ रांची के चार सदस्य शामिल थे. टीम ने कोर्ट रोड स्थित सदर अस्पताल में सफाई व्यवस्था व मरीजों को मिलने वाली सुविधाओं का जायजा लिया. साथ ही अस्पताल में उपलब्ध संसाधनों से संबंधित डॉक्यूमेंट्री बनायी. मरीजों के साथ अस्पताल के नोडल व स्वास्थ्य कर्मियों से बात की. करीब तीन घंटे यूनिसेफ की टीम सदर अस्पताल में रही. बता दें कि कायाकल्प योजना के तय मानकों में सदर अस्पताल, धनबाद ने बेहतर प्रदर्शन किया है. इसी को लेकर यूनिसेफ की टीम डॉक्यूमेंट्री बनाने के लिए धनबाद पहुंची थी.

यह भी पढ़ें

सदर अस्पताल में हुआ योग प्रोटोकॉलज का अभ्यास

धनबाद.

सदर अस्पताल, धनबाद में गुरुवार को आयुष एंड स्किल डेवलपमेंट रिसर्च इंस्टीट्यूट व महर्षि पतंजलि योग समिति की ओर से योगाभ्यास कराया गया. 21 जून को होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य कार्यक्रम गोल्फ ग्राउंड में होना है. योगा प्रोटोकॉल का पूर्वाभ्यास वरिष्ठ योग शिक्षक किशोर कुमार, विनय पंडित और शिवम सिंह ने करवाया. अभ्यास सत्र में मुख्य रूप से आयुष एंड स्किल डेवलपमेंट रिसर्च इंस्टीट्यूट के संयोजक नयन कुमार कमल, योगाचार्य लक्ष्मीकांत पंडित, महिला प्रभारी रेखा गुप्ता ,जिला आयुष के मेडिकल ऑफिसर डॉ एके पाठक, डॉ कुमकुम और जिला आयुष के सभी कर्मचारी और अस्पताल के कर्मी शामिल हुए.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें