27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Importance of Yoga and Meditation: जीवन में अपनाएं योग और मेडिटेशन, ये बीमारियां रहेंगी दूर

Importance of Yoga and Meditation: अगर आप भी अपने खराब लाइफ स्टाइल के कारण अपनी सेहत को लेकर चिंता में हैं तो आप योगा और मेडिटेशन का सहारा लेकर अपनी सेहत को अच्छा बनाए रख सकते हैं.

Yoga
Importance of meditation

Importance of Yoga and Meditation: योग और ध्यान आम तौर पर साथ-साथ चलते हैं और हज़ारों सालों से चले आ रहे हैं. मन और शरीर को स्वस्थ और खुश रखने के लिए व्यायाम के वैकल्पिक रूप के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है. योग का अभ्यास करने से संतुलन, सहनशक्ति, लचीलापन और ताकत बढ़ती है, जबकि ध्यान दिमाग को तेज रखने, तनाव और चिंता से राहत दिलाने और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है. योग और ध्यान के इन दस आश्चर्यजनक लाभों को देखें.

हृदय स्वास्थ्य में सुधार

जब दिल के स्वास्थ्य की बात आती है, तो लोगों को सावधान रहने और जितना संभव हो सके स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखने की आवश्यकता होती है. योग और ध्यान की बदौलत, अपने दिल को स्वस्थ रखना आसान है. अध्ययनों से पता चला है कि योग हृदय रोग के जोखिम को कम करता है. ध्यान हृदय गति को कम करने और रक्त परिसंचरण में सुधार करने में भी मदद करता है. दिन में एक बार दस मिनट तक ध्यान करने से आपको आराम करने, तनाव हार्मोन को कम करने, अपने रक्तचाप को कम करने और बेहतर रक्त प्रवाह की अनुमति देने में मदद मिल सकती है.

Also Read : Yoga Day: थल सेना के पूर्वी कमान ने मनाया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

पीठ दर्द का इलाज करता है

Back Pain
Importance of yoga

सप्ताह भर में ही कुछ योग आसन करने से पुराने पीठ दर्द से राहत मिल सकती है. अध्ययनों से पता चला है कि स्ट्रेचिंग व्यायाम और आसनों से रीढ़ की हड्डी लचीली बनती है और योग के सिर्फ़ एक हफ़्ते के बाद लोगों में पीठ के निचले हिस्से के दर्द की समस्या कम हुई है.

अस्थमा रोग से राहत मिलती है

अगर आप अस्थमा से पीड़ित हैं, तो आपको योग करना चाहिए. शोध से पता चला है कि हल्के से मध्यम अस्थमा वाले वयस्कों ने अपनी नियमित दवाओं के साथ योग का आठ सप्ताह का सत्र किया, जिससे उन्हें सुधार देखने को मिला. प्राणायाम एक प्रकार का योग है जो सांस लेने की तकनीक पर केंद्रित है जो अस्थमा के खिलाफ विशेष रूप से प्रभावी साबित हुई है.

Also Read : International Yoga Day 2024: पीठ और कमर दर्द से चाहिए निजात तो करें ये 2 योगासन, जानिए अभ्यास का सही तरीका

पाचन में सुधार

अगर आपको अपने दैनिक फाइबर के सेवन में परेशानी है और आप आसानी से अपना काम नहीं कर पाते हैं, तो योग का अभ्यास करना आपके लिए बहुत मददगार हो सकता है. ऐसे कई योग आसन हैं जो आपके पाचन तंत्र के लिए अच्छे हैं, जो विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकलते हैं. इससे आपका शरीर पूरी तरह से साफ हो जाता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें