21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मलेरिया, डेंगू व चिकनगुनिया पर रोक लगाने को ले उठायें कदम : डीएम

मलेरिया, डेंगू व चिकनगुनिया बीमारी पर रोक लगाने के लिए ठोस पहल करने का निर्देश डीएम सौरभ जोरवाल ने अधिकारियों को दिया है.

मोतिहारी. मलेरिया, डेंगू व चिकनगुनिया बीमारी पर रोक लगाने के लिए ठोस पहल करने का निर्देश डीएम सौरभ जोरवाल ने अधिकारियों को दिया है. शुक्रवार को समाहरणालय स्थित भवन में आयोजित जिला टास्क फोर्स की बैठक करते हुए कई अहम टास्क दिये और समय पर अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया. कहा कि इस बीमारी के प्रति लोगों को जागरूक करें. मच्छरों के प्रकाेप से बचने के लिए काम करें.फॉगिंग मशीन को पूरी तरह से चालू रखें. पानी कहीं जमा न हो, इसका पूरा ख्याल रखें .वहीं स्वास्थ्य विभाग को आवश्यक दवाएं,जांच मशीन व चिकित्सकों की उपलब्धता पर ध्यान देने का निर्देश दिया. एईएस-जेई,कालाजार व मिजिल्स रूबेला बीमारी के निपटने के लिए पूरी कार्य योजना के तहत काम करने की नसीहत दी. कहा कि संबंधित विभाग आपसी समन्वय स्थापित कर अपने दायित्वों का निर्वहन करें. कहा कि शहरी स्थानीय निकाय व विकास एवं पंचायत विभाग अपनी फोगिंग मशीनों को चालू हालत में रखें. महादलित टोलो,ब्लॉकों, अनुमण्डल एवं जिला स्तर पर सिविल सर्जन को विभागीय कार्यो की समीक्षा करने का निर्देश दिया. एइएस के नौ एवं जेई के मिले एक केस जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ शरत चंद्र शर्मा ने जिलाधिकारी को एईएस डेंगू, एवं वेक्टर रोगों की पीपीटी के माध्यम से विस्तृत जानकारी दी. बताया की जिले में एईएस के 9 एवं जेई के 01 केस आए हैं. इससे बचाव के लिए जिले में चौपाल आयोजित कर लोगों को जागरूक किया जा रहा है. सभी सरकारी अस्पतालों में एम्बुलेंस व इलाज की सुविधाएं उपलब्ध है. बताया की पिछले वर्ष डेंगू के 455 मरीज प्रतिवेदित हुए थे. सदर अस्पताल में डेंगू मरीजों के इलाज के लिए 10 बेड, अनुमण्डलीय अस्पताल में 05 बेड, पीएचसी में 02 बेड बनाए गए हैं. मौके पर सिविल सर्जन डॉ.विनोद कुमार सिंह, अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ.श्रवण कुमार पासवान, डीएस डॉ.अवधेश कुमार, डीपीएम ठाकुर विश्वमोहन, डीसीएम,डीपीसी,आईसीडीएस डीपीओ,महामारी पदाधिकारी,डैम व जिला जनसंपर्क पदाधिकारी ज्ञानेश्वर प्रकाश मौजूद थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें