24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

स्नेक बाइट से दो माह में आधे दर्जन लोगों की मौत

सात दिन पूर्व सदर प्रखंड के ही सूंडमारा गांव के बसिया देवी की भी मौत सांप काटने से ही हो गयी. बताया जाता है कि बसिया देवी अपने घर में पुराने दीवाल के ईंट हटा रही थी. तभी सांप ने काट लिया.

गोड्डा. जिले में लगातार लोग स्नेक बाइट का शिकार हो रहे हैं. दो माह के दौरान स्नेक बाइट की चपेट में करीब आधे दर्जन लोग मौत के शिकार हो गये हैं. करीब दर्जन भर लोग सांप के काटे जाने के बाद इलाज के बाद स्वस्थ होकर घर लौट गये हैं. सदर प्रखंड के ककना गांव की रहने वाली महिला सर्पदंश की शिकार हो गयी. सुबह के वक्त जमयंती देवी (पति – मल्हारी यादव) अपने घर के कमरे में रखे आलू को चुन रही थी. इस दौरान आलू की ढेर में करीब दो फीट का कोबरा सांप उसके उंगली पर प्रहार कर दिया. महिला ने साहस दिखाते हुए सांप को कमरे से बाहर लाकर फेंक दिया. कुछ ही देर बात सांप की मौत हो गयी. इधर, आधे घंटे के दौरान जमयंती देवी का पूरा शरीर सुन्न होता देख परिवार के लोगों को शरीर में जहर चढ़ने की बात समझ में आ गयी. आनन-फानन में महिला के पुत्र पप्पू कुमार यादव ने महिला को प्राथमिक उपचार के लिए सदर अस्पताल लाया. सदर अस्पताल में महिला का पूरे दिन उपचार किया गया . मुखिया प्रतिनिधि दीपक कुमार पासवान अस्पताल पहुंचकर महिला के बारे में जानकारी ली. महिला को लगातार ऐंटीवेनम की सूई व स्लाइन दी जा रही है. महिला की हालत में सुधार बताया जा रहा है. जिले में लगातार स्नेक बाइट की घटना की वजह से लोगों को इस बात की परेशानी हो रही है. इस बार सबसे ज्यादा ऐसी घटना देखने को मिल रही है. जानकारी में बताया गया कि तेज गर्मी व धूप की वजह से सांप लगातार अपने बिल से बाहर निकलकर ठंढे स्थान की तलाश में रहते है. इस दौरान व्यक्ति सांप के चपेट में आ रहा है. जानकारी के अनुसार अब तक आधे दर्जन लोगों की मौत सर्प दंश से हो गयी है. पथरा में सांप काटने से हुई थी बच्चे की मौत पांच दिन पहले सदर प्रखंड के पथरा गांव के बच्चे कौशल कुमार की मौत सांप काटे की वजह से हो गयी है. बालक अपने मामा के घर हंसडीहा गया था. सोने के दौरान सांप ने काट लिया ,उपचार के लिए परिजन झाड़-फूंक करने गये. इस दौरान बच्चे की हालत बिगड़ गयी. सदर अस्पताल लाया गया मगर देर हो चुकी थी. सात दिन पूर्व सदर प्रखंड के ही सूंडमारा गांव के बसिया देवी की भी मौत सांप काटने से ही हो गयी. बताया जाता है कि बसिया देवी अपने घर में पुराने दीवाल के ईंट हटा रही थी. तभी सांप ने काट लिया. महिला को उपचार के बजाय ओझा-गुनी के यहां ले जाया गया. इस दौरान महिला ने दम तोड़ दिया. इससे 20 दिन पहले सदर प्रखंड के भेड़ गांव के 35 वर्षीय महिला आशा देवी पति बबलू दास की मौत सांप काटने से हुई. महिला को सांप ने सोये अवस्था में ही काट लिया. इससे उसकी जान चली गयी. मई में महागामा के समरी गांव के 10 वर्षीय किशोर की मौत सांप काटने से हो गयी. वह भी अपने घर में सोया था. परिजनों के द्वारा महागामा रेफरल अस्पताल ले जाया गया था. गोड्डा अस्पताल लाने के क्रम में बच्चे की मौत हो गयी. वहीं बसंत राय के जमनीकोला गांव में महिला किरण देवी को सांप ने काट लिया. परिजन झाड़-फूंक के लिए तो ले गये. कुछ लोगों ने तुरंत अस्पताल की सलाह पर इलाज के लिए लाया गया, जिससे महिला की जान बच गयी. सदर अस्पताल व प्रखंडों में एंटीवेनम उपलब्ध अस्पताल में स्नेक बाइट को लेकर ऐंटीवेनम की इंजेक्शन उपलब्ध है. इस बात की जानकारी अस्पताल के फर्मासिस्ट मो तबरेज ने बताया कि अस्पताल के अलावा प्रखंड के अस्पताल में भी पूरी मात्रा में दवा उपलब्ध है. सांप काटने पर अविलंब लोगों को अस्पताल में इलाज के लिए लाना चाहिए . देर होने पर रोगी को परेशानी का सामना या फिर जान जाने की संभावना बन जाती है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें