24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

आइइएमए ने मौसम निगरानी सिस्टम का किया अनावरण

आइइएमए अनुसंधान व विकास प्रा लिमिटेड ने हाल ही में आइइएमए ‘एनवाइरो सेंस’ नामक एडवांस्ड स्मार्ट वेदर एंड एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग सिस्टम को लांच किया है, जो पर्यावरण निगरानी में क्रांतिकारी बदलाव लाने के लिए तैयार है.

कोलकाता. आइइएमए अनुसंधान व विकास प्रा लिमिटेड ने हाल ही में आइइएमए ‘एनवाइरो सेंस’ नामक एडवांस्ड स्मार्ट वेदर एंड एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग सिस्टम को लांच किया है, जो पर्यावरण निगरानी में क्रांतिकारी बदलाव लाने के लिए तैयार है. आइइएमए एनवायरो सेंस उपयोगकर्ताओं को तापमान, आर्द्रता, हवा की गति और दिशा, बैरोमीटर का दबाव और पीपीएम 1.0, पीपीएम 2.5 व पीपीएम 10 सहित वायु गुणवत्ता सूचकांक जैसी महत्वपूर्ण बाहरी स्थितियों पर सटीक और वास्तविक समय डेटा प्रदान करता है. यह सिस्टम निगरानी से परे, मौसम पूर्वानुमान और सूचित निर्णय लेने में सहायता करने के लिए अलर्ट मैकेनिज्म तैयार करता है. इस मौके पर आइइएमए रिसर्च एंड डेवलपमेंट प्राइवेट लि के निदेशक डॉ सत्यजीत चक्रवर्ती ने कहा : यह प्रणाली पर्यावरणीय स्थिरता के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाती है और समुदायों और उद्योगों को स्मार्ट, डेटा-संचालित निर्णय लेने के लिए सशक्त बनाती है. आइइएमए एनवायरो सेंस मौसम परिवर्तन की भविष्यवाणी करने और वायु गुणवत्ता रुझानों का पूर्वानुमान लगाने के लिए उन्नत एआइ तकनीक का उपयोग करता है. इस प्रणाली को पहले ही साॅल्टलेक और न्यूटाउन व कोलकाता में विभिन्न स्थानों पर स्थापित किया जा चुका है, जो आइइएमए टीम के नवाचार को प्रदर्शित करता है, जिसमें अयान कुमार पांजा, सौविक चटर्जी, अमर्त्य मुखर्जी, ऋषित चक्रवर्ती और समीरन चक्रवर्ती शामिल हैं.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें