22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

योग तन और मन को शांत रखने का सबसे अच्छा साधन : बन्ना

योग तन और मन को शांत रखने का सबसे अच्छा साधन है. इसलिए हमें इसे प्रतिदिन करना चाहिए. ये बातें स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहीं.

10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर राजकीय कार्यक्रम

रांची. योग तन और मन को शांत रखने का सबसे अच्छा साधन है. इसलिए हमें इसे प्रतिदिन करना चाहिए. ये बातें स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहीं. वह 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर बिरसा मुंडा फन पार्क में आयुष निदेशालय के कार्यक्रम में बोल रहे थे. इसमें स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए. उन्होंने चार सौ लोगों के साथ वृक्षासन सहित अन्य योग किये. साथ ही इसका महत्व बताते हुए इसे और ज्यादा प्रचारित- प्रसारित करने पर जोर दिया. कार्यक्रम में विधायक सीपी सिंह, आयुष निदेशक और रांची डीसी राहुल कुमार सिन्हा विशिष्ट अतिथि के तौर पर शामिल हुए. इसके अलावा कार्यक्रम में एनएचएम के अभियान निदेशक आलोक त्रिवेदी, संयुक्त सचिव विद्यानंद शर्मा पंकज, निदेशक आयुष सीमा कुमारी उदयपुरी, निदेशक प्रमुख डॉ सीके शाही, उपनिदेशक डॉ लाल मांझी और जिला आयुष चिकित्सा पदाधिकारी डॉ सच्चिदानंद सिंह शामिल हुए

विधायक सीपी सिंह ने दी शुभकामनाएं : मौके पर पूर्व मंत्री और भाजपा विधायक सीपी सिंह ने विश्व योग दिवस पर सभी को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि वह 25 वर्षों से योग कर रहे हैं. हालांकि, स्वास्थ्य कारणों से आज वह कुछ आसन और मुद्राएं ही कर पाते हैं. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव अजय कुमार सिंह ने कहा कि वह पिछले चार-पांच वर्षों से नियमित अभ्यास करते हैं. योग के साथ-साथ प्राणायाम भी जरूरी है.

स्वयं और समाज के लिए योग पर केंद्रित रहा कार्यक्रम कार्यक्रम में राज्य योग केंद्र की प्रशिक्षिका डॉ अर्चना ने लोगों को स्वयं और समाज के लिए योग थीम पर योग क्रियाएं करायी. इस दौरान अनुलोम-विलोम, पद्मासन, अर्द्धचक्रासन, सिर, गर्दन, पैर व श्वसन क्रिया की कई क्रियाएं और बंध मुद्राओं का लाइव अभ्यास कराया. पूरे कार्यक्रम के दौरान उन्होंने सभी को पहले तो योग के फायदे भी बताये, इसके बाद मंच से ही निर्देश देते हुए योगाभ्यास कराया. इस दौरान उन्होंने योग के माध्यम से स्वस्थ जीवन के रहस्यों को समझाया.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें