30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रिटर्निंग करंट की चपेट में आने से दो मजदूर घायल

बोकारो थर्मल में क्लब के पास 11 केवी के पोल पर कार्य के दौरान हुआ हादसा

प्रतिनिधि, बोकारो थर्मल.

बोकारो थर्मल र्स्थित डीवीसी के एडीएम बिल्डिंग के सामने बोकारो क्लब मैदान के कॉर्नर पर लगे 11केवी के पोल पर कार्य के दौरान रिटर्निंग करंट की चपेट में आने से कॉलाेनी सबस्टेशन के एएमसी के दो मजदूर घायल हो गये. घटना शुक्रवार को पूर्वाह्न लगभग ग्यारह बजे की है. घटना के बाद बाकी के कामगार दोनों घायलों को डीवीसी हॉस्पिटल ले गये, जहां डॉ एसके झा एवं प्रकाश नायक ने दोनों घायलों का इलाज किया.

कैसे घटी घटना :

बताया जाता है कि जीएम टंकी के समीप 11केवी के तार पर कौओं के झुंड के बैठने से दो तार आपस में सट गये और 11 केवी के ही बोकारो क्लब मैदान स्थित कॉर्नर के पोल के चार जंफर शाॅर्ट सर्किट होने से कट गये. इससे कॉलोनी के फीडर ए-टू का लाइन कट जाने से कॉलाेनी की बिजली गुल हो गयी. बोकारो क्लब मैदान के कॉर्नर पर 11 केवी के पोल पर सेमी स्कील्ड एएमसी वर्कर पुलिस राय(52 वर्ष) एवं अबुल बसर(42 वर्ष) कार्य करने चढ़े. कार्य के दौरान 11केवी के फीडर ए-टू के प्रवाहित लाइन का पावर प्लांट से काट दिया गया था. पूर्वाह्न 11 बजे तीन जंफर जोड़ने के बाद पुलिस राय जब चौथे जंफर को जोड़ने का कार्य कर रहे थे तो उन्हें और उनके नीचे खड़े अबुल बसर को बिजली का झटका लगा, जिससे उनका हाथ पोल में ही चिपक गया. काफी मशक्कत के बाद पुलिस राय ने अपने हाथ को पोल से हटाया और दोनों नीचे उतरे. काम कर रहे कामगारों का कहना था कि फीडर बी वन की बिजली सप्लाई नहीं काटे जाने के कारण रिटर्निंग करंट के आ जाने से ही घटना घटी. दोनों ही घायल मजदूर कॉलाेनी सबस्टेशन स्थित एएमसी के तहत खुश्बू कंस्ट्रक्शन के हैं. दोनों ही वर्कर सेमी स्कील्ड के हैं और उनसे स्कील्ड का कार्य करवाया जाता है. जबकि उन्हें सेमी स्कील्ड का ही वेतन भुगतान किया जाता है. कामगारों का कहना था कि जब भी उनके द्वारा 11केवी के पोल पर कार्य किया जाता है तो वहां विभागीय इंजीनियर, सुपरवाइजर या फिर चार्ज हैंड मौजूद नहीं रहते हैं, जिससे उन्हें कार्य में कठिनाई होती है.

कार्य के दौरान मौजूद रहते हैं सुपरवाइजर व चार्ज हैंड :

मामले को लेकर कॉलोनी सबस्टेशन के इंचार्ज सह प्रबंधक विद्युत राकेश कुमार का कहना था कि कार्य के पूर्व ही पावर प्लांट से फीडर ए-टू की बिजली सप्लाई काट दी गयी थी. राजा बाजार से उक्त लाइन में रिटर्निंग करंट आ जाने से ही उक्त घटना घटी है. कहा कि कार्य के दौरान इंजीनियर का रहना संभव नहीं है, लेकिन सुपरवाइजर और चार्ज हैंड मौजूद रहते हैं. आज भी कार्य के दौरान चार्ज हैंड घनश्याम महतो मौजूद थे.

विदित हो कि डीवीसी बीटीपीएस के बी प्लांट में स्क्रैप कटिंग के दौरान तीन दिन पूर्व 18 जून को ही राधा स्मेलटर्स कंपनी के दो कामगार नकुल राम एवं रवि सिंह 11 केवी के केबल को हेक्सा ब्लेड से काट रहे थे, जिससे फ्लैशिंग होने से दो मजदूर झुलस कर घायल हो गये थे और दोनों का इलाज बोकारो के बीजीएच में चल रहा है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें