27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

एसएनएमएमसीएच में दो मरीजों की हुई टोटल हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी

आयुष्मान योजना से एक मरीज की सीमेंटेड और दूसरे की अनसीमेंटेड हुई सर्जरी

वरीय संवाददाता, धनबाद,

शहीद निर्मल महतो मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (एसएनएमएमसीएच) में दो मरीजों की सफल टोटल हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी हुई है. पहली बार अस्पताल में एक मरीज की सीमेंटेड व दूसरे की अनसीमेंटेड टोटल हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी की गयी. इस संबंध में शुक्रवार को मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ ज्योति रंजन प्रसाद व ऑर्थो विभाग के एचओडी डॉ डीपी भूषण ने शुक्रवार को मीडिया को बताया कि आयुष्मान योजना के तहत 1.80 लाख के अलग-अलग पैकेज में दोनों मरीजों की टोटल हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी की गयी है. अंसार मोहल्ला कुमारधुबी की रहने वाली 54 वर्षीय रुखसाना खातून व गिरिडीह के रहने वाले 29 वर्षीय राजकिशोर साव शामिल हैं. रुखसाना खातून की सीमेंटेड व राजकिशोर साव का अनसीमेंटेड टोटल हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी की गयी. सर्जरी के बाद मरीज बिल्कुल स्वस्थ हैं.

सीमेंटेड और अनसिमेंटेड टोटल हिप रिप्लेसमेंट में अंतर

सीमेंटेड :

इस प्रक्रिया में हड्डी और कृत्रिम जोड़ों (प्रोस्थेसिस) को जोड़ने के लिए विशेष सीमेंट (मिथाइल मेथाक्रायलेट) का उपयोग किया जाता है. इस कारण प्रोस्थेसिस तुरंत स्थिर हो जाती है. इससे मरीज जल्दी चल-फिर सकते हैं. यह विधि उन मरीजों के लिए उपयुक्त होती है, जिनकी हड्डियां कमजोर होती हैं.

अनसीमेंटेड :

इस प्रक्रिया में प्रोस्थेसिस को विशेष रूप से डिजाइन किया जाता है, ताकि यह हड्डी धीरे-धीरे बढ़े और स्वाभाविक रूप से स्थिर हो. इसमें प्रोस्थेसिस की स्थिरता हड्डी की प्राकृतिक वृद्धि पर निर्भर करती है. इसमें कुछ समय लगता है. यह विधि उन मरीजों के लिए उपयुक्त होती है, जिनकी हड्डियां स्वस्थ और मजबूत होती हैं. जैसे युवा और मध्यम उम्र के लोग.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें