30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार में ऑनलाइन बेचे जा रहे थे UGC-NET के प्रश्न-पत्र! NTA को पेपर बेचने वाले टेलीग्राम ग्रुप का पता चला

बिहार में भी यूजीसी नेट के प्रश्न-पत्र ऑनलाइन बेचे जा रहे थे. एनटीए को पेपर खरीद बिक्री कर रहे टेलीग्राम ग्रुप का पता चला है.

UGC-NET Paper Leak: यूजीसी नेट पेपर लीक मामले से जुड़ा एक और सनसनीखेज खुलासा हुआ है. बिहार में भी अलग-अलग विषयों के पेपर चार से आठ हजार में बिके हैं. स्टूडेंट्स के ग्रुप ने बताया कि अलग-अलग विषयों के पेपर 17 जून को ही टेलीग्राम चैनल के अलग-अलग ग्रुप पर आ गये थे. प्रश्न ऑनलाइन बेचे भी जा रहे थे.

छात्रों का दावा- ऑनलाइन बेचे जा रहे थे पेपर

छात्रों ने बताया कि पेपर की खरीद-बिक्री ऑनलाइन माध्यम से होती रही. अलग-अलग विषयों के लिए अलग-अलग रेट तय था, लेकिन किसी को विश्वास नहीं हुआ था कि ये ऑरिजनल प्रश्न-पत्र होंगे. क्योंकि इस तरह के ग्रुप हमेशा कोई-न-कोई एग्जाम के दौरान प्रश्न बेचते हैं. अधिकारियों के अनुसार प्रश्न पत्र करीब दो दिन पहले डार्क वेब और टेलीग्राम पर बेचे जा रहे थे. टेलीग्राम पर कई ग्रुप ऐसे मिले, जहां यूजीसी नेट 2024 से जुड़े विषयों पर बातचीत हो रही थी और पेपर बेचा जा रहा था.

ALSO READ: नीट पेपर लीक: बिहार EOU की तैयार जांच रिपोर्ट में क्या है? केंद्र सरकार और सुप्रीम कोर्ट को सौंपेगी

टेलीग्राम ग्रुप का पता चला..

एनटीए के अधिकारी ने बताया कि टेलीग्राम ग्रुप का पता लगा गया है जहां से पेपर बेचा जा रहा था. गौरतलब है कि यूजीसी नेट जून 2024 की परीक्षा 18 जून को आयोजित की गयी थी. पिछले छह साल तक ऑनलाइन एग्जाम होने के बाद इस साल एनटीए ने ऑफलाइन मोड में नेट कराने का फैसला लिया था. 18 जून को दो शिफ्ट में देशभर में यूजीसी नेट परीक्षा हुई, फिर अगले ही दिन 19 जून की रात 10 बजे के बाद शिक्षा मंत्रालय यूजीसी नेट जून 2024 रद्द कर दिया.

फिर से आयोजित की जाएगी नेट परीक्षा

बता दें कि नेट की परीक्षा के लिए लंबे समय से पसीना बहाने वाले अभ्यर्थियों को इस कांड से निराशा मिली है. उन्हें काफी उम्मीद थी कि बेहतर परीक्षा होने के कारण वो जरूर सफल होंगे. लेकिन अब नए सिरे से उन्हें परीक्षा की तैयारी में जुटना होगा. गौरतलब है कि नीट यूजी परीक्षा पर भी पेपर लीक रूपी संकट के बादल मंडरा रहे हैं. पेपर लीक मामले की जांच अभी जारी है. मामला सुप्रीम कोर्ट में भी पहुंच चुका है. बिहार में सॉल्वर गैंग और कई परीक्षार्थियों की गिरफ्तारी भी की जा चुकी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें