24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार की पहली खिलाड़ी, जो पेरिस ओलंपिक में देश की बढ़ाएंगी शान, जानिए कौन हैं श्रेयसी…

Shooter Shreyasi Singh: 26 जुलाई से पेरिस में आयोजित होने वाले ओलंपिक खेल के लिए निशानेबाजी प्रतियोगिता में भारत के लिए 21 खिलाड़ियों का चयन हुआ है जिसमें भाजपा विधायक श्रेयसी भी शामिल हैं. श्रेयसी सिंह कॉमनवेल्थ गेम्स में देश के लिए गोल्ड मेडल जीत चुकीं हैं. उन्हें निशानेबाजी में अर्जुन पुरुस्कार से भी नवाजा जा चुका है.

Shooter Shreyasi Singh: हमारे समाज में एक पुरानी कहावत है की दो नाव में पैर रखकर सफलता नहीं मिलती… यानी एक साथ दो काम करने पर दोनों में से कोई पूरा नहीं होता. हालांकि जिनके अंदर प्रतिभा और क्षमता होती है उनके लिए ये सब कहावतें लागू नहीं होती है. वह दौड़ते हैं और ऐसा दौड़ते हैं की फिर उन्हें कोई रोक नहीं पाता है. जिस लक्ष्य को मन में ठान लेते हैं उसको जरूर पूरा करते हैं. हमारे देश में ऐसे कई प्रतिभाशाली छात्र और खिलाड़ी हैं जिन्होंने बड़ी-बड़ी परेशानियों के बावजूद भी अपना सपना नहीं छोड़ा और आगे बढ़ते गए, किसी दूसरे का नहीं सुनी और एक दिन देश का नाम विश्वपटल पर रोशन किया.

ऐसा ही एक मुकाम जमुई विधानसभा क्षेत्र से भाजपा विधायक श्रेयसी सिंह ने हासिल किया है. जो एक राजनेता होते हुए भी पेरिस में आगामी 26 जुलाई को आयोजित होने वाले ओलंपिक के लिए भारतीय निशानेबाजी टीम में बिहार की एक मात्र खिलाड़ी श्रेयसी सिंह का चयन हुआ है. ये केवल बिहार ही नहीं बल्कि देश के लिए गौरव की बात है.

21 सदस्य खिलाड़ियों में से एक हैं श्रेयसी

26 जुलाई से पेरिस में आयोजित होने वाले ओलंपिक खेल के लिए निशानेबाजी प्रतियोगिता में भारत के लिए 21 खिलाड़ियों का चयन हुआ है जिसमें भाजपा विधायक श्रेयसी भी शामिल हैं. उन्होंने बताया कि यह जानकारी उन्हें शुक्रवार को लगभग 11 बजे मिली थी. शुक्रवार की सुबह 11 बजे भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (एनआरएआई) ने आईएसएसएफ से मंजूरी मिलने के बाद ये जानकारी दी थी. जिसके बाद से पूरे बिहार में खुशी का माहौल है.

राजसी परिवार से तालुकात रखती हैं श्रेयसी

बता दें कि श्रेयसी सिंह कॉमनवेल्थ गेम्स में देश के लिए गोल्ड मेडल जीत चुकीं हैं. उन्हें निशानेबाजी में अर्जुन पुरुस्कार से भी नवाजा जा चुका है. जमुई की रहने वालीं श्रेयसी सिंह का नाता बिहार के एक शाही परिवार से रहा है. वह पूर्व केंद्रीय मंत्री दिवंगत दिग्विजय सिंह की बेटी हैं तो इस हिसाब से कह सकते हैं कि राजनीति उन्हें विरासत में मिली हैं.

उन्होंने दिल्ली के हंसराज कॉलेज से पढ़ाई की हैं. श्रेयशी को खेल में बचपन से ही दिलचस्पी रही है. 2014 के कॉमनवेल्थ गेम्स में उन्होंने निशानेबाजी में रजत पदक जीता था. इसके बाद 2018 के कॉमनवेल्थ गेम्स में उन्होंने गोल्ड मेडल जीतकर देश का नाम विश्वपटल पर ऊंचा किया. 2020 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने उन्हें जमुई से टिकट दिया और भारी मतों से जीत हासिल कर वह विधानसभा पहुंच गईं.

श्रेयसी सिंह का राजनीतिक करियर

बता दें कि श्रेयसी सिंह का राजनीतिक डेब्यू साल 2020 में हुआ था. बिहार की वीवीआईपी सीट जमुई से उन्होनें बीजेपी के टिकट पर जीत हासिल की थी. वह एक एथलीट होने के साथ-साथ बिहार विधानसभा की सदस्य भी हैं. उन्होंने राजद उम्मीदवार को 41 हजार 49 वोटों से करारी शिकस्त दी थी. जमुई में उनको 79603 वोट मिले थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें