24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Odantapuri University है प्राचीन भारतीय शिक्षा का रत्न

Odantapuri University: प्राचीन भारतीय शिक्षा के विस्मृत रत्न. जाने इसके समृद्ध इतिहास, महत्व और विरासत के बारे में.

Odantapuri University: भारत के बिहार राज्य के मगध में स्थित ओदंतपुरी को नालंदा के बाद प्राचीन भारत का दूसरा सबसे पुराना विश्वविद्यालय माना जाता है. पाल वंश के राजा धर्मपाल द्वारा 8वीं शताब्दी में स्थापित ओदंतपुरी एक प्रमुख बौद्ध महाविहार था जिसने पाल काल के दौरान भारतीय संस्कृति और सभ्यता के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

Ancient History 2
Odantapuri university ruins

इतिहास और महत्व

ओदंतपुरी की स्थापना राजा धर्मपाल ने की थी, जिन्हें विक्रमशिला सहित 50 विहारों की स्थापना का श्रेय दिया जाता है, जो उस समय का सबसे प्रतिष्ठित संस्थान था. यह विश्वविद्यालय मठों के अपने व्यापक नेटवर्क और बौद्ध शिक्षा और संस्कृति को बढ़ावा देने में अपनी भूमिका के लिए जाना जाता था. इसे तिब्बती बौद्धों के लिए एक आदर्श और प्रेरणा माना जाता था, जहाँ कई प्रतिष्ठित तिब्बती विद्वान अध्ययन करते थे.

वास्तुकला और स्थान

ओदंतपुरी का सटीक स्थान अभी भी इतिहासकारों के बीच बहस का विषय है। हालाँकि, यह माना जाता है कि यह भारत के बिहार में बिहार शरीफ के आधुनिक शहर के पास स्थित था. आज तक खुदाई का काम नहीं किया गया है, और यह स्थल धरती के नीचे दबा हुआ है. बिहार शरीफ में गढ़ पार, एक छोटा सा टीला, के आसपास के क्षेत्र में प्राचीन किले और विश्वविद्यालय के खंडहर होने का अनुमान है.

विनाश और विरासत

11वीं शताब्दी में ओदंतपुरी का पतन हो गया और अंततः 1100 के दशक के अंत में तुर्क-मुस्लिम आक्रमणकारी मुहम्मद बिन बख्तियार खिलजी ने इसे नष्ट कर दिया. नालंदा के साथ-साथ ओदंतपुरी के विनाश ने भारतीय बौद्ध शिक्षा के स्वर्ण युग के अंत को चिह्नित किया. अपने विनाश के बावजूद, ओदंतपुरी भारत की सांस्कृतिक विरासत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बना हुआ है और देश के समृद्ध शैक्षिक इतिहास का एक प्रमाण है.

Also read:- नेताजी सुभाष चंद्र बोस की फारवर्ड ब्लॉक की स्थापना

भारतीय संस्कृति पर प्रभाव

ओदंतपुरी का महत्व एक शैक्षणिक संस्थान के रूप में इसकी भूमिका से कहीं आगे तक फैला हुआ है. यह प्राचीन भारत की सांस्कृतिक और बौद्धिक उपलब्धियों का प्रतिनिधित्व करता है, खासकर पाल काल के दौरान। विश्वविद्यालय का प्रभाव भारतीय कला, वास्तुकला और साहित्य के विकास में देखा जा सकता है, जो सभी वहाँ पनपी बौद्ध परंपराओं द्वारा आकार लिए गए थे.

Odantapuri University: ओदंतपुरी का महत्व एक शैक्षणिक संस्थान के रूप में इसकी भूमिका से कहीं आगे तक फैला हुआ है. यह प्राचीन भारत की सांस्कृतिक और बौद्धिक उपलब्धियों का प्रतिनिधित्व करता है, खासकर पाल काल के दौरान. विश्वविद्यालय का प्रभाव भारतीय कला, वास्तुकला और साहित्य के विकास में देखा जा सकता है, जो सभी वहाँ पनपी बौद्ध परंपराओं द्वारा आकार लिए गए थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें