23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

PM Kusum Yojana : बिहार के किसानों को सोलर प्लांट लगाने के लिए बैंक से लोन के साथ सब्सिडी भी मिलेगी

PM Kusum Yojana : बिहार में सोलर प्लांट लगाने के लिए किसानों को सब्सिडी के साथ लोन की सुविधा भी मिलेगी. एक मेगावाट का प्लांट लगाने के लिए चार एकड़ जमीन की जरूरत होगी. केंद्र सरकार 1.05 करोड़ रुपये और राज्य सरकार 45 लाख रुपये सब्सिडी देगी. बाकी रकम बैंक लोन के तौर पर देगा

PM Kusum Yojana : बिहार के उन किसानों के लिए खुशखबरी है जो अपनी जमीन पर सोलर पावर प्लांट लगाने के इच्छुक हैं. बिजली कंपनी ऐसे किसानों को पीएम कुसुम योजना के तहत सोलर प्लांट लगाने के लिए प्रोत्साहित कर रही है. इन किसानों को अब सोलर प्लांट लगाने के लिए सब्सिडी के साथ-साथ आसान लोन भी मुहैया कराया जाएगा. पीएम कुसुम योजना के तहत लगाए जाने वाले इन सोलर प्लांट के लिए आवेदन करने की तारीख भी 4 जुलाई तक बढ़ा दी गई है.

बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी के सीएमडी सह ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव संजीव हंस ने शनिवार को आयोजित बैठक में बताया कि सोलर प्लांट लगाने को लेकर आवेदन करने वाले किसानों को अब अनुदान के साथ ही ऋण का भी लाभ मिलेगा. इसको लेकर विभिन्न बैंकों के साथ हुई बातचीत में सहमति बन गयी है. उन्होंने बैंकों से किसानों की सहायता करने की सलाह दी, ताकि जिन किसानों के पास पूंजी की कमी है लेकिन सोलर प्लांट के अनुकूल जमीन है, वे इसका लाभ उठा सकें. बैंक प्रतिनिधियों ने इस बात को भी समझा कि किसानों की मदद करने से वे आसानी से अपने ऋण की वसूली कर सकेंगे और किसान भी आर्थिक रूप से संपन्न होंगे.

एक मेगावाट के लिए चार एकड़ जमीन की होगी जरूरत

कंपनी अधिकारियों के मुताबिक यह सोलर पावर प्लांट 1235 फीडरों के पांच किमी के दायरे में ही लगाये जाने हैं. एक मेगावाट का सोलर प्लांट स्थापित करने पर किसान को चार एकड़ जमीन की जरूरत होगी. साथ ही करीब 5.37 करोड़ रुपये की लागत आयेगी. प्लांट की स्थापना को लेकर केंद्र सरकार प्रति मेगावाट 1.05 करोड़ रुपये जबकि राज्य सरकार 45 लाख रुपये का अनुदान दे रही है. शेष लगभग चार करोड़ रुपये को लेकर ऋण उपलब्ध कराये जाने की व्यवस्था की गयी है.

इन बैंकों ने लोन के लिए दी सहमति

बैठक में एसबीआइ, पीएनबी, केनरा बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, सेंट्रल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ महाराष्ट्र और इंडियन ओवरसीज बैंक के प्रतिनिधियों ने ऋण उपलब्ध कराये जाने को लेकर सहमति दी. बिहार स्टेट पावर जेनरेशन कंपनी लिमिटेड के मुख्य अभियंता दिलीप कुमार ने बताया कि अन्य बैंकों से भी बात जारी है. जल्द ही वे भी इस योजना से जुड़ कर किसानों को ऋण उपलब्ध करायेंगे.

बैंकों ने नोडल अधिकारी किये तैनात

बैठक में सभी बैंकों के प्रतिनिधियों ने इस परियोजना के लिए ऋण उपलब्ध कराने वाले संबंधित व्यक्ति का नाम और मोबाइल नंबर भी जारी किया. इन मोबाइल नंबरों पर संपर्क करके सभी किसान परियोजना के लिए ऋण के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए विभाग द्वारा जारी किए गए नंबर 7320924004 पर संपर्क किया जा सकता है.

इन नंबरों पर कर सकते हैं संपर्क

  • केनरा बैंक से एस बालाजी (9102184422)
  • बैंक ऑफ बड़ौदा से नीरज कुमार सिंह (8521615963)
  • बैंक ऑफ महाराष्ट्र से सनी सौरव पांडे (9540931311)
  • इंडियन ओवरसीज बैंक से प्रियंका सिंह (9824664651)
  • सेंट्रल बैंक से अविनाश कुमार झा (9960407969)

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें