23.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मनरेगा के तहत जिले में इस बार लगाये जायेंगे 4 लाख 400 पौधे

जिले में चालू वित्तीय वर्ष 2024-25 में मनरेगा के तहत जिले भर में 4 लाख 400 पौधरोपण का लक्ष्य रखा गया है. यानि जिले के हर ग्राम पंचायतों में 22-22 सौ पौधे लगाये जायेंगे.

बांका.जिले में चालू वित्तीय वर्ष 2024-25 में मनरेगा के तहत जिले भर में 4 लाख 400 पौधरोपण का लक्ष्य रखा गया है. यानि जिले के हर ग्राम पंचायतों में 22-22 सौ पौधे लगाये जायेंगे. पौधरोपण का यह अभियान बरसात आरंभ होने के बाद आगामी एक जुलाई से शुरु होकर आगामी 9 अगस्त तक चलेगा. इसके लिए विभागीय प्रक्रिया शुरु कर दी गयी है. पौधरोपण के लिए जल्द ही चिन्हित जगहों पर गड्ढे की खुदाई का कार्य आरंभ कर दिया जायेगा. खास यह भी कि जिले में तीन चरणों में पौधरोपण का कार्य संपन्न कराया जायेगा. प्रथम चरण में एक साथ 2 लाख पौधे लगाये जायेंगे. जबकि दूसरे व तीसरे चरण में 1-1 लाख पौधरोपण का कार्य किया जायेगा. साथ ही पूर्व के मृत पौधे का रिप्लेसमेंट भी किया जायेगा. मानसून आने व मिट्टी नम होते ही यह अभियान जमीन पर दिखने लगेगा. निजी जमीन पर लगाये जायेंगे 3 लाख 78 हजार पौधे विभाग के निर्धारित लक्ष्य के अनुरुप इस बार निजी जमीन पर 3 लाख 78 हजार पौधे लगाये जायेंगे. जबकि सरकारी जमीन पर 22 हजार 400 पौधे लगाया जायेगा. पिछले वित्तीय वर्ष 2023-24 की बात करें तो विभाग के द्वारा 3 लाख 64 हजार पौधरोपण का लक्ष्य था. जिनमें 3 लाख 58 हजार 400 पौधे लगाये गये थे. इस बार पहले गड्ढे की खुदाई व वायर फेंसिंग के बाद ही पौधरोपण होगा. वायर फेंसिंग के लिए इस बार चिह्नित जमीन की घेराबंदी नुकीले तार से की जायेगी. पौधे की देखभाल के लिए वनपालक को प्रतिमाह 1960 रुपये की दर से पांच साल तक देने का प्रावधान है. विभाग से मिली जानकारी के अनुसार निजी जमीन पर एक यूनिट में 2 सौ पौधे लगाया जाना है. लेकिन अब कम रकवा वाले जमीन पर भी 1 सौ पौधरोपण की शुरुआत की जायेगी. कहते है डीपीओ जिले में इस बार मनरेगा के तहत 4 लाख 400 पौधे लगाने का लक्ष्य है. पौधरोपण के पहले चिह्नित जगहों पर गड्ढों की खुदाई का कार्य आरंभ हो गयी है. वायर फेंसिंग का कार्य पूर्ण होने के उपरांत पौधरोपण का कार्य किया जायेगा. इसके लिए विभागीय प्रक्रिया शुरु कर दी गयी है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें