22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जान जोखिम में डाल रेलवे ट्रैक व प्लेटफाॅर्म पर युवक-युवतियां बनाते हैं रील्स

रेलवे परिसर में रील्स बनाने पर लगेगा तीन हजार रुपये जुर्माना या छह महीने का हो सकता है जेल

बब्लू कुमार, नवादा नगर

शहर के नये रेलवे स्टेशन स्थित पटरी पर कुछ युवा रील्स बनाते हुए दिखाई देते हैं. रेलवे ट्रैक पर बैठ कर युवाओं पर रील्स बनाने का क्रेज बढ़ता जा रहा है, जो जानलेवा भी साबित हो सकता है. आपको बता दें कि युवाओं पर रील्स बनाने का क्रेज इस कदर है कि वह कभी तो स्टंट करते हैं, कभी रेलवे ट्रैक पर फोटो और वीडियो शूट कराते हैं. अपनी जान को जोखिम में डालने से भी युवा परहेज नहीं करते हैं. शनिवार को नवादा के नये रेलवे स्टेशन प्लेटफॉर्म और पटरियों के बीच सुबह-सुबह दर्जनों युवा रील्स बनाते हुए दिखाई दे रहे थे. इसमें युवतियां भी पीछे नहीं है. कुछ युवती भी रेलवे पटरी पर रील फोटो शूट करते दिखे. ऐसा करना खतरनाक भी साबित हो सकता है. नवादा जिले के रेलवे पटरियों पर वीडियो बनाते कई युवा के मौत भी हो चुकी है. रील बनाना युवाओं के लिए कभी भी भारी पड़ सकता है.

लापरवाही बन सकती है भारी:

युवाओं को रील बनाते समय लापरवाही और अनदेखी भारी पड़ सकती है. किऊल-गया रेल खंड दर्जनों सवारी गाड़ी के अलावा मालगाड़ी का परिचालन होता है. उसका इस्तेमाल इन दिनों सोशल मीडिया के लिए रील्स बनाने में किया जा रहा है. इस रेलवे ट्रैक पर अक्सर युवा युवती और बच्चे सोशल मीडिया के लिए रील बनाते दिख जायेंगे. ऐसे में इनका मनोरंजन कभी भी किसी बड़े हादसे को निमंत्रण दे सकता है. ट्रैक पर एक्सप्रेस के अलावा यात्री ट्रेनें और कोयला लदी मालगाड़ियां लगातार चलती रहती हैं. इसलिए लोगों के ये क्रियाकलाप कभी भी जानलेवा साबित हो सकता हैं. एक तरफ युवाओं में रील का बढ़ता क्रेज, दूसरी तरफ रेलवे ट्रैक के पास रहने वाले लोगों की अनदेखी किसी बड़ी घटना को आंमत्रित कर सकती है.

लोगों में जागरूकता की जरूरत:

रील्स के जरिये मनोरंजन लोगों को कहीं भारी नहीं पड़ जाये. इससे बचने के लिए रेलवे विभाग को शहर के लोगों को जागरूक करने की जरूरत है. साथ ही किसी भी बड़ी अनहोनी के प्रति आगाह करने की जरूरत है. ताकि भविष्य में लोग रेलवे ट्रैक पर लापरवाह न बनें. इस संबंध में जब जीआरपी प्रभारी मसुदन पासवान से बात की गी, तो उन्होंने कहा कि क्षेत्र में जागरुकता अभियान चलाया जायेगा और रेलवे अधिकारियों का ध्यान रेलवे ट्रैक के किनारे चहारदीवारी की ओर आकृष्ट कराया जायेगा. आरपीएफ के जवान कुमार गौरव ने कहा की ऐसे युवक- युवतियों पर कार्रवाई की जायेगी और जुर्माना भी वसूला जायेगा. रेलवे परिसर में फोटो वीडियो और रील बनाने पर प्रतिबंध है. बताया जाता है कि पिछले महीने ही हेडफोन लगाकर वीडियो बनाते युवक की ट्रेन से कटकर मौत हो गयी थी. सूर्य मंदिर रेलवे क्रॉसिंग के पास हुई इस घटना के बाद भी अभी भी युवक सबक नहीं ले रहे हैं.

रेलवे ट्रैक पर सेल्फी या वीडियो शूट करने पर जुर्माने के साथ हो सकती है सजा

युवाओं के बीच सेल्फी और रील का क्रेज सिर चढ़कर बोल रहा है. अक्सर युवा रेलवे ट्रैक या ट्रेन के सामने सेल्फी लेते नजर आते हैं. लेकिन, इसपर रेलवे ने लगाम लगाने के लिए जुर्माना और जेल का प्रावधान रखा है. रेल प्रशासन के इस फैसले से लोगों की जान को अब कम खतरा होगा. लोग अक्सर जान को दांव पर लगाकर ट्रेन में स्टंटबाजी करते दिखते हैं. इसे देखते हुए रेल सरकार ने साफ कर दिया है कि अब रेलवे परिसर अंदर, ट्रेन के सामने और रेलवे ट्रैक पर सेल्फी और रील बनायी, तो 3000 हजार रुपये का जुर्माना भरना होगा. जुर्माना न देने पर छह महीने के लिए जेल भी जाना होगा. जिस किसी भी व्यक्ति ने रील या सेल्फी सोशल मीडिया पर अपलोड किया, तो रेलवे उनके सोशल मीडिया अकाउंट की जांच कर उनपर कार्रवाई करेगा. यह कार्रवाई मार्च 2023 से लागू कर दी गयी है. पहले रेलवे परिसर में रील और सेल्फी वाले लोगों से 500 से 1000 हजार तक का जुर्माना लिया जाता था. इसके साथ छह महीने जेल की सजा का प्रावधान भी था. लेकिन अब मार्च 2023 से रेलवे ने जुर्माने की राशि को बढ़ाकर 3000 हजार रुपये कर दिया है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें