23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पीयू : पटना कॉलेज में इतिहास का रहा सबसे अधिक 80.4 प्रतिशत कटऑफ

पटना विश्वविद्यालय की ओर से शनिवार को चार वर्षीय स्नातक कोर्स सत्र 2024-28 और रविवार को तीन वर्षीय सेल्फ फाइनेंस कोर्स में एडमिशन के लिए तीसरी मेधा सूची जारी कर दी गयी है.

स्नातक में एडमिशन के लिए तीसरी मेधा सूची हुई जारी

संवाददाता, पटना

पटना विश्वविद्यालय की ओर से शनिवार को चार वर्षीय स्नातक कोर्स सत्र 2024-28 और तीन वर्षीय सेल्फ फाइनेंस कोर्स में एडमिशन के लिए रविवार को तीसरी मेधा सूची जारी कर दी गयी है. तीसरी मेधा सूची में स्नातक में नामांकन के लिए सबसे अधिक 80.4 प्रतिशत कटऑफ गया है. विश्वविद्यालय में सबसे अधिक पटना कॉलेज में इतिहास विभाग के सामान्य वर्ग के छात्र का कटऑफ 80.4 प्रतिशत रहा. वहीं पॉलिटिकल साइंस में सामान्य वर्ग के छात्र का कटऑफ 79.8 प्रतिशत रहा. इसके अलावा पटना साइंस कॉलेज में गणित विभाग में सामान्य वर्ग के छात्र का कटऑफ 83.6 प्रतिशत रहा. इसके अलावा जूलॉजी में 78.8 और फिजिक्स में 79.2 प्रतिशत कटऑफ रहा. मगध महिला कॉलेज में इंग्लिश विभाग का कटऑफ 74.4 प्रतिशत और बीएन कॉलेज में गणित विभाग में सामान्य वर्ग के छात्र का कटऑफ 82 प्रतिशत रहा. विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले विभिन्न कॉलेजों में सबसे अधिक डिमांड गणित, जूलॉजी, फिजिक्स, पॉलिटिकल साइंस, इकोनॉमिक्स, जियोग्राफी और इंग्लिश विषय का है.

24 से 26 जून तक लेना होगा एडमिशन :

पटना विश्वविद्यालय की बेबसाइट पर चयनित उम्मीदवार अपना एलॉटमेंट लेटर डाउनलोड कर ऑनलाइन पेमेंट करने के बाद पेमेंट स्लिप डाउनलोड करेंगे. चयनित उम्मीदवार को एलाटमेंट लेटर, पेमेंट स्लिप, एलाटमेंट लेटर में लिखे सभी मूल प्रमाण पत्र एवं सभी प्रमाण पत्र की एक सेट छायाप्रति ( स्व अभिप्रमाणित ) तथा 4 पासपोर्ट साइज अपना फोटो लेकर एलाटेड कॉलेज में काउंसिलिंग एवं नामांकन के लिए 24 जून से 26 जून 2024 तक 10.00 बजे सुबह से 4.0 बजे शाम के बीच उपस्थित रहना अनिवार्य है. चयनित उम्मीदवार द्वारा काउंसिलिंग के लिए संबंधित महाविद्यालय में निर्धारित काउंसलिंग की तिथि को उपस्थित नहीं होने पर उनके नामांकन की दावेदारी समाप्त कर दी जायेगी. नामांकन लेने के बाद यदि आवेदक अपना विषय या कॉलेज बदलना चाहेंगे तो उनके लिए स्लाइड अप करने की व्यवस्था पोर्टल पर की गयी है. स्लाइड अप होने पर आवेदक का नाम सेकेंड मेरिट लिस्ट में दिखेगा और स्लाइड अप होने पर उनका पूर्व का अलोटेड विषय एवं कॉलेज स्वतः समाप्त हो जायेगा. स्लाइड अप हुए आवेदकों को फिर से काउंसलिंग के लिए जाने की जरूरत नहीं होगी. यदि आवेदक अपने स्लाइड अप से संतुष्ट होंगे तो उन्हें फिर पोर्टल पर लॉगइन होकर स्लाइड अप बटन से स्लाइड अप ऑप्शन को बंद करना होगा. अन्यथा फिर वो अगले लिस्ट के लिए स्लाइड अप हो जायेगा.

कॉलेजवार विभिन्न विषय का कटऑफ

पटना साइंस कॉलेज

विषय- कटऑफ

फिजिक्स- 79.2 प्रतिशत

बॉटनी- 74.08 प्रतिशत

जूलॉजी- 78.8 प्रतिशत

गणित- 83.6 प्रतिशत

केमिस्ट्री- 74.2 प्रतिशत

मगध महिला कॉलेज

विषय- कटऑफ

इकोनॉमिक्स- 71 प्रतिशत

बीकॉम- 67.8 प्रतिशत

जूलॉजी- 78.2 प्रतिशत

बॉटनी- 72.6 प्रतिशत

फिजिक्स- 68.8 प्रतिशत

गणित- 69.2 प्रतिशत

इंग्लिश- 74.4 प्रतिशत

पटना कॉलेज

विषय- कटऑफ

इकोनॉमिक्स – 77.8 प्रतिशत

पॉलिटिकल साइंस- 79.8 प्रतिशत

सोशियोलॉजी- 69 प्रतिशत

जियोग्राफी- 78.2 प्रतिशत

इंग्लिश- 76 प्रतिशत

हिस्ट्री- 80.4 प्रतिशत

वाणिज्य महाविद्यालय

विषय- कटऑफ

बीकॉम रेगुलर- 74.2 प्रतिशत

बीकॉम सेल्फ फाइनेंस- 73.8 प्रतिशत

बीएन कॉलेज

विषय- कटऑफ

इकोनॉमिक्स- 76.8 प्रतिशत

पॉलिटिकल साइंस- 79.4 प्रतिशत

फिजिक्स- 77 प्रतिशत

जूलॉजी- 76.6 प्रतिशत

गणित- 82 प्रतिशत

केमिस्ट्री- 75.6 प्रतिशत

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें