25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नगर की साफ सफाई भगवान भरोसे, जहां मिला खाली वहीं कर दिया कचरे का निस्तारण

पिछले लंबे समय से नगर की साफ-सफाई भगवान भरोसे चल रहा है. जिसके कारण जहां मिला खाली वहीं कर दिया कचरे का निस्तरण की प्रक्रिया पर ही नगर की सफाई व्यवस्था निर्भर

फाइल-13-

– हर माह लगभग 80 लाख रूपये खर्च, फिर भी नगर में फैली है गंदगी नहीं होता नियमित उठाव

-नगर के मुहल्लों के साथ ही ऐतिहासिक एवं धार्मिक स्थल भी बन गये है कचरे का निस्तारण केंद्र

फोटो-12- बाजार समिति रोड में सड़क किनारे फैला कचरा

फोटो-13-स्टेशन रोड स्थित कवलदह पोखर गेट के पास फैला कचरा

फोटो-14- सुमेश्वर स्थान रोड रोड में सड़क किनारे फैला कचरा

फोटो- 15- जेल रोड में सड़क किनारे फैला कचरा

फोटो-16- जेल रोड मोड पर फैले कचरा को खाते मवेशी

फोटो-17- बाईपास रोड में मुहल्ले के बीच निस्तारित कचरा

बक्सर. पिछले लंबे समय से नगर की साफ-सफाई भगवान भरोसे चल रहा है. जिसके कारण जहां मिला खाली वहीं कर दिया कचरे का निस्तरण की प्रक्रिया पर ही नगर की सफाई व्यवस्था निर्भर है. जबकि नगर की सफाई पर प्रतिमाह लगभग 80 लाख रूपये नगर परिषद खर्च करता है. लेकिन नगर में गंदगी कायम है. पूर्व में सफाई को लेकर नगर परिषद ने राज्य में काफी अच्छा स्थान स्वच्छता सर्वेक्षण में पाया था. लेकिन साफ-सफाई की वर्तमान स्थिति काफी दयनीय हो गई है. नियमित साफ-सफाई नहीं हो रही है. जिसके कारण नगर में गंदगी फैली हुई है. इससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. नगर परिषद क्षेत्र में सफाई इस कदर प्रभावित हो गया है कि धार्मिक स्थल रामरेखाघाट पर नगर का कचरा ही डंप किया जा रहा है. इसके साथ ही नगर के बाजार समिति रोड, स्टेशन रोड, पीपी रोड, बाईपास रोड के साथ ही नगर के विभिन्न मुहल्लों में नगर की कचरा नगर में ही पड़ा हुआ है. जिसके कारण इन कचरों से बदबू निकल रही है. लोगों की परेशानी कायम है. नगर में जहां खाली मिलता है नगर परिषद वहीं कचरे का निस्तारण शुरू कर देता है. कचरे के निस्तारण को देखते हुए नगर परिषद ने जैविक खाद बनाने के लिए पीट का भी निर्माण कराया. जो अभी तक शुरू नहीं होने से काफी लागत के बाद भी बेेकार पड़ा हुुआ है.

नहीं है नगर परिषद का निस्तारण केंद्र

नगर परिषद का अपना निस्तारण केंद्र नहीं है. जिसके कारण नगर से निकलने वाली गंदगी का निस्तारण करने में परेशानी का सामना करना पड़ता है. अपना निस्तारण केंद्र नहीं होने के कारण नगर परिषद कचरे का निस्तारण नगर के ही खाली जगहों पर कर देता है. जिससे आम लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. नगर परिषद की स्थापना के तीन दशक के बीत जाने के बाद भी अपना निस्तारण केंद्र स्थापित नहीं हो सका है. नगर की सफाई पर करीब 80 लाख रूपये से घटों के साथ ही पूरे नगर की वार्डों की सफाई की जाती है. भारी भरकम राशि खर्च करने के बाद भी नगर परिषद क्षेत्र की सफाई नहीं हो पा रही है.

नगर में जगह-जगह बना है निस्तारण केंद्र

नगर में एक तो नियमित सफाई नहीं हो रहा है. वहीं नगर के जगह- जगह सड़क किनारे, नहर किनारे एवं खाली जगहों पर निस्तारण किया जा रहा है. नगर के बाईपास रोड में नगर परिषद के जैविक खाद पीट के पास खाली जगह में आबादी के बीच निस्तारण किया जा रहा है. जिससे आस-पास के लोगों को निकलने वाली बदबू से परेशानी हो रही है. स्टेशन रोड में कवलदह पोखर परिसर के पास, बाजार समिति रोड में नेहरू स्मारक विद्यालय के पास कचरा का निस्तारण किया जा रहा है. जहां केंद्र बनाया गया है. जहां से उठाव नहीं हो रहा है.

कहते है कार्यपालक पदाधिकारी

इसकी जानकारी नहीं है. कर्मियों से पता कराया जा रहा है. सफाई कराने के साथ ही आवश्यक कारवाई की जाएगी. अमित कुमार कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद बक्सर.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें